नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। जब भी कोई व्यक्ति किसी बैंक में लोन लेने के लिए जाता है तो वहां सबसे पहला उसका क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता है। अगर क्रेडिट स्कोर ठीक है तो लोन आसानी से मिल जाता है, लेकिन क्रेडिट स्कोर ठीक नहीं होता है तो लोन मिलने में ज्यादा मुश्किल होती है और उच्च ब्याज दरें चुकानी होती हैं।

क्रेडिट स्कोर की गणना 300-900 के बीच होती है। 750 से अधिक क्रेडिट स्कोर एक अच्छा माना जाता है। अगर क्रेडिट स्कोर इससे अधिक होता है तो आसानी से लोन मिल जाता है और कम ब्याज दरें चुकानी होती हैं। सभी व्यक्तियों को अपना क्रेडिट स्कोर ठीक रखना चाहिए, क्योंकि इसके खराब होते है ही वित्तीय दिक्कतें आनी शुरू हो जाएंगी।

इन स्टेप्स को फॉलो कर अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार कर सकते हैं:

क्रेडिट कार्ड: क्रेडिट कार्ड जरूरत के वक्त काम आने वाली चीज है, लेकिन इसका उपयोग काफी सोच समझ कर करना चाहिए। क्रेडिट कार्ड में लिमिट के करीब बकाया रहने पर क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है। इससे आपका क्रेडिट स्कोर बहुत प्रभावित होता है। क्रेडिट लिमिट से अधिक उपयोग करने पर क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है। क्रेडिट कार्ड की लिमिट से 30 फीसद से ज्यादा का उपयोग नहीं करना चाहिए।

फालतू खरीदारी से बचें: बाजार में ग्राहकों को लुभाने के लिए अधिक ऑफर दिए जाते हैं, जिनके चक्कर में आकर कभी भी खरीदारी नहीं करनी चाहिए। यह ध्यान देना चाहिए कि कौन सी चीज आपकी जरूरत के लिए है और कौन सी चीज आपको सिर्फ पसंद आ रही है। जब आप यह समझ जाएंगे तो सिर्फ वही खरीदेंगे, जिसकी आपको जरूरत है। बाकि बचा हुआ पैसा क्रेडिट कार्ड के बकाया और अन्य लोन को चुकाने में लगाकर अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार कर पाएंगे।

खर्चों की समीक्षा करें: भविष्य में होने वाले खर्चों से पहले अतीत में किए गए खर्चों की समीक्षा कीजिए। यह देखिए कि आपने पिछले महीने किस-किस जगह पर खर्च किया है और उनमें से किस खर्च को कम किया जा सकता है और पैसा बचाकर अपने क्रेडिट कार्ड से होने वाले भुगतान को कम किया जा सकता है। इससे आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार होगा और पैसा बचाने में भी मदद होगी।

ऑटो पेमेंट: जरूरी भुगतानों को ऑटो पेमेंट से कर देना चाहिए। बिजली, फोन, मोबाइल, इंटरनेट जैसे बिलों का भुगतान ऑटो पेमेंट के माध्यम से किया जाना चाहिए। सभी पेमेंट तय समय पर होंगी तो अतिरिक्त शुल्क और ब्याज नहीं लगेगा, जिससे आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर हो जाएगा।

क्रेडिट स्कोर 750 से ऐसे होगा पार: क्रेडिट कार्ड में उच्च राशि को बकाया न रखें। क्रेडिट लिमिट को ज्यादा करने पर आप ऐसे व्यक्ति के रूप में देखे जाएंगे जो लोन चुकाने में असमर्थ है। ऑनलाइन शॉपिंग या मॉल में खरीदारी के वक्त लुभाने वाले ऑफर के चक्कर में न आकर पैसा बचाने के बारे में सोचें। ऐसी सर्विस और मेंबरशिप को कैंसल कर दें, जिनकी आपको खास जरूरत नहीं है। 

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप