नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्रेडिट कार्ड का चलन इन दिनों तेजी से बढ़ रहा है। क्रेडिट कार्ड में भी आजकल ट्रैवल कार्ड जैसे अलग-अलग विकल्पों की पेशकश की जा रही है। हमेशा ग्राहक को यह सलाह दी जाती है कि क्रेडिट कार्ड का यूज दिल से नहीं बल्कि दिमाग से सोच-समझकर करना चाहिए, वरना यह आपको कर्ज में भी डाल सकता है। इसलिए क्रेडिट कार्ड का अनुशासित उपयोग करना होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिनसे आप क्रेडिट कार्ड के बकाया के भार से बच सकते हैं।

1. अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड से बड़ी राशि की खरीदारी कर लेते हैं, तो इस स्थिति में आप इस राशि को ईएमआई में कन्वर्ट करा सकते हैं, ताकी ईएमआई पर कम ब्याज दर लगे। आप अपने बैंक से इस राशि को आसान ईएमआई में कन्वर्ट करने की रिक्वेस्ट भी कर सकते हैं। यहां बता दें कि बैंक ईएमआई की सुविधा के लिए मासिक ब्याज, प्रोसेसिंग फीस और दूसरे चार्जेज लेते हैं।

2. बहुत बार ऐसा होता है, जब क्रेडिट कार्ड धारक अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का पूरा भुगतान नहीं कर पाता है। इस समस्या के समाधान के लिए बहुत से क्रेडिट कार्ड्स जारीकर्ता बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा देते हैं। इस सुविधा में क्रेडिट कार्ड धारक को अपना आंशिक या पूरे क्रेडिट कार्ड बिल को दूसरे कार्ड में ट्रांसफर करने की अनुमति मिलती है। अगर दूसरे बैंक की बैलेंस ट्रांसफर फीस और ब्याज दर मौजूदा बैंक से ज्यादा हो, तो सलाह दी जाती है कि ग्राहक बैलेंस ट्रांसफर किये बिना ही राशि का भुगतान करे।

3. अगर आपके पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड हैं, तो आपको पहले उस क्रेडिट कार्ड का कर्ज चुकाना चाहिए, जिसकी ब्याज दर सबसे ज्यादा हो। यह इसलिए क्योंकि उच्च ब्याज दर वाला कर्ज तेजी से ब्याज राशि को बढ़ाता है, जो आपके आर्थिक स्थिति को बिगाड़ सकता है।

4. हमेशा न्यूनतम राशि से अधिक भुगतान करने की कोशिश करें। केवल न्यूनतम राशि का भुगतान आपके कर्ज के जाल में फंसने के चांसेज बढ़ा सकता है। उच्च ब्याज दर वाले क्रेडिट कार्ड में केवल न्यूनतम बकाया भुगतान करने से आपका कर्ज अधिक ब्याज के कारण बढ़ता जाता है।

5. ऑटोमेटिक पेमेंट सुविधा को अपनाना काफी सही ऑप्शन है। समय पर बिल के भुगतान से चूकने की समस्या से बचने के लिए आप इस सुविधा को चुन सकते हैं। इससे आप लेट पेमेंट फीस और अधिक ब्याज के भुगतान से बच पाएंगे।

6. किन्हीं भी अतिरिक्त चार्जेज की जानकारी और फ्रॉड ट्रांजेक्शन से सावचेत रहने के लिए नियमित रूप से अपने मंथली क्रेडिट कार्ड स्टेमेंट्स जरूर चेक करते रहें।

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप