नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय में फ्लाइट टिकट खरीदने से लेकर बिजली का बिल भरने तक के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर आपके पास कोई अंतर्राष्ट्रीय क्रेडिट कार्ड है, तो आप उसे अपनी अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सब आकर्षक फीचर्स के साथ ही क्रेडिट कार्ड लोन भी ऑफर करता है। ये लोन आपकी आवटिंत क्रेडिट लिमिट से अधिक होगा। आइए जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड से लोन के क्या-क्या फायदे हैं।

सामान्यत: क्रेडिट कार्ड पर लोन प्री-अप्रूव्ड होता है और बैंक पर निर्भर करता है। साथ ही इसका लाभ तुरंत उठाया जा सकता है।

आमतौर पर बैंक ईएमआई स्कीम देते हैं, जो कि एक अच्छी बात है। इससे आपको कर्ज चुकाने को लेकर परेशान होना नहीं पड़ता। ईएमआई स्कीम में मासिक किस्तें सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं।

आप किसी दूसरे बैंक के क्रेडिट कार्ड से एक कार्ड में बकाया राशि को ट्रांसफर करके लोन ले सकते हैं। इसका आप ईएमआई के द्वारा भुगतान कर सकते हैं। इस विधी को बैलेंस ट्रांसफर कहा जाता है।

आप अपने क्रेडिट कार्ड पर क्रेडिट सीमा से अधिक के लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड पर लोन की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह प्री-अप्रूव्ड होता है। इसका मतलब है कि आपको लोन लेने के लिए किसी पेपरवर्क की आवश्यकता नहीं होती है और रुपये स्वतः ही आपके खाते में जमा हो जाता है।

क्रेडिट कार्ड पर लोन के जरिए आप महंगी खरीदारी कर सकते हैं और खर्चे का भुगतान बाद में ईएमआई द्वारा किया जा सकता है।

इसमें आपके पास अन्य दूसरे कार्डों की राशि को एक ही कार्ड में ट्रांसफर करने और ईएमआई के जरिए पूरी राशि का भुगतान करने का भी विकल्प है।

प्री-अप्रूव्ड होने के कारण क्रेडिट कार्ड पर लोन लेना बेहद आसान है।

क्रेडिट कार्ड से लोन के लिए किसी गारंटर या पोस्ट-डेटेड चेक की आवश्यकता नहीं होती है।

इन मानदंडों को करना होगा पूरा

सर्वप्रथम तो आपको क्रेडिट कार्ड का मालिक होना चाहिए। यदि आप नहीं हैं, तो आप ऋण के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

आपको समय पर अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने की आवश्यकता होती है यानी एक अच्छे क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता होती है।

आपके पास नियमित आय होनी आवश्यक है।

इस तरह करें आवेदन

आप दो तरीकों से क्रेडिट कार्ड पर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन। यदि आप ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं, तो आप अपने बैंक के मोबाइल ऐप या डेस्कटॉप ऐप पर लॉग इन कर सकते हैं।

यदि आपके पास पहले से क्रेडिट कार्ड हो, तो साइट पर जाने के बाद क्रेडिट कार्ड टैब पर क्लिक करें।

यहां, आप लोन अगेंस्ट कार्ड टैब पर क्लिक करें और अपनी आवश्यकताओं को दर्ज करें। यदि आप ऑफ़लाइन आवेदन कर रहे हैं, तो आपको अपनी आवश्यकताएं आपके बैंक द्वारा दिये गए नंबर पर एसएमएस करनी होगी या फिर आप बैंक के टोल-फ्री नंबर पर कॉल भी कर सकते हैं।

 

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप