नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आप अब भी मैग्नेटिक स्ट्राइप डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। आपको इन्हें हर हाल में 31 दिसंबर 2018 से पहले ईएमवी चिप बेस्ड कार्ड से बदलवाना होगा, नहीं तो आपके कार्ड को ब्लॉक भी किया जा सकता है। सभी मैगास्ट्राइप कार्ड 31 दिसंबर 2018 के बाद काम करना बंद कर देंगे। जानकारी के लिए आपको बता दें कि ईएमवी चिप कार्ड को डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड से होने वाले फ्रॉड को रोकने के लिए पेश किया गया है।

आरबीआई के दिशानिर्देशों के मुताबिक मैगस्ट्राइप कार्ड को वर्ष 2018 तक ईएमवी चिप कार्ड से बदलवाना होगा, क्योंकि मैगस्ट्राइप कार्ड की वैलिडिटी तब तक है। चूंकि मैगस्ट्राइप कार्ड कार्ड-स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग इत्यादि जैसी धोखाधड़ी की वजह बन रहा है। ईएमवी चिप बेस्ड कार्ड से इस तरह के मुद्दों के सुलझने की उम्मीद है।

नया चिप वाला एटीएम कार्ड फ्रॉड से बचाने में कारगर है। अगर आपके पास पुराना डेबिट कार्ड है तो बैंक की ओर से इसे बदलने को लेकर आपके पास मैसेज आते होंगे। बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक नए कार्ड लिए ग्राहकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

क्यों बंद हो रहे हैं पुराने कार्ड?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि पुराने एटीएम और डेबिट कार्ड के पीछे की तरफ एक काली पट्टी होती है। यही काली पट्टी मैग्नेटिक स्ट्रिप है, जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होती है। आरबीआई के मुताबिक मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड अब पुरानी टेक्नोलॉजी हो चुकी है और इसे बनाना भी बंद किया जा चुका है। ये कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं, इस वजह से इन्हें बंद कर दिया गया है।

कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन: ग्राहक ईएमवी कार्ड के लिए बैंक के होम ब्रांच जा सकते हैं या इसके अलावा, ग्राहक चाहे तो इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी इस कार्ड को बदलने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

कैसे मालूम करें आपका डेबिट कार्ड मैगस्ट्रिप कार्ड है या नहीं: अगर आपको मालूम करना है कि आपका कार्ड मैगस्ट्रिप कार्ड है या नहीं तो इसके लिए आप अपने कार्ड पर बाईं ओर गौर करें, अगर वहां कोई चिप नहीं लगी है तो वह मैगस्ट्रिप कार्ड है।

EMV चिप डेबिट कार्ड की पहचान: वहीं अगर आपके कार्ड के ऊपर बाईं ओर कोई चिप लगी है तो यह कार्ड EMV चिप डेबिट कार्ड है।

Posted By: Praveen Dwivedi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस