Move to Jagran APP

भारत में ये बैंक देते हैं सेविंग अकाउंट पर सबसे ज्यादा ब्याज, आप खुद करें तुलना

भारत में कुछ बैंक ऐसे भी हैं जो सेविंग बैंक अकाउंट में फिक्स्ड डिपॉजिट से भी ज्यादा दर पर ब्याज मिलता है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 07 Apr 2017 06:07 PM (IST)Updated: Fri, 07 Apr 2017 06:19 PM (IST)
भारत में ये बैंक देते हैं सेविंग अकाउंट पर सबसे ज्यादा ब्याज, आप खुद करें तुलना
भारत में ये बैंक देते हैं सेविंग अकाउंट पर सबसे ज्यादा ब्याज, आप खुद करें तुलना

नई दिल्ली: आमतौर पर सेविंग अकाउंट पर आपको एक न्यूनतम दर पर ब्याज दिया जाता है लेकिन कुछ ऐसे बैंक भी हैं जो आपको सेविंग बैंक अकाउंट पर फिक्स्ड डिपॉजिट से भी ज्यादा ब्याज देते हैं। देश के कुछ चुनिंदा बैंकों के बारे में बता रहे हैं जो सेविंग बैंक अकाउंट पर सबसे ज्यादा दर से ब्याज उपलब्ध करवाते हैं। आपको बता दें कि सामान्य तौर पर सरकारी बैंक सेविंग बैंक अकाउंट में जमा राशि पर 4 फीसद की सालाना दर से ब्याज उपलब्ध करवाते हैं। हालांकि इन बैंको की तुलना से पहले आपको कुछ चीजें ध्यान देने की जरूरत है।

loksabha election banner

अगर आपके सेविंग बैंक अकाउंट में जमा राशि पर मिलने वाला ब्याज की राशि सालाना 10,000 रुपए से ज्यादा नहीं है तो आपको इस रकम पर टैक्स अदा नहीं करना होगा, लेकिन अगर किसी सूरत में यह रकम 10,000 रुपए से ज्यादा होती है तो इस रकम को आपकी टोटल इनकम का हिस्सा मान लिया जाएगा और उसी हिसाब से आपकी टैक्स देनदारी बनेगी।

एयरटेल बैंक सेविंग अकाउंट:
एयरटेल की ओर से लॉन्च किए गए इस बैंक के सेविंग अकाउंट पर 7.25 फीसद की दर से ब्याज उपलब्ध करवाया जाता है। आपको बता दें कि एयरटेल भारत की दिग्गज मोबाइल ऑपरेटर कंपनी है। कंपनी आपके सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर 7.25 फीसद की दर से सालाना आधार पर ब्याज की सुविधा देती है। यह किसी बैंक की ओर से सेविंग अकाउंट पर उपलब्ध करवाई जाने वाली सबसे ज्यादा ब्याज दर है, जो भारत में किसी अन्य बैंक की ओर से अभी तक उपलब्ध नहीं करवाई गई है।

येस बैंक:
येस बैंक भी सेविंग बैंक अकाउंट पर अच्छा खासा ब्याज उपलब्ध करवाता है। यह बैंक आपके सेविंग खाते में जमा राशि पर 6 फीसद की सालाना दर से ब्याज उपलब्ध करवाता है। यह बहुत ही अच्छा स्तर है जिसके भविष्य में बदले जाने की संभावना काफी कम है। अगर आप लंबी अवधि के निवेशक हैं तो आप इसका चयन कर सकते हैं।

आरबीएल बैंक भी देता है अच्छा खासा ब्याज:
आरबीएल बैंक आपको आपके सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर 7.10 फीसद की सालान दर पर ब्याज की सुविधा देता है। हालांकि इसके लिए आपके बैंक खाते में 50 लाख रुपए से लेकर 5 करोड़ रुपए तक की राशि होनी चाहिए। वहीं 10 लाख से 50 लाख रुपए तक की राशि पर बैंक आपको बैंक 6.50 फीसद की दर से और 1 लाख से 10 लाख रुपए तक की जमा पर 6 फीसद की दर से ब्याज उपलब्ध करवाता है। वहीं अगर आपके खाते में 1 लाख रुपए से कम रकम जमा है तो बैंक आपको 5.50 फीसद की दर से ब्याज देता है।

लक्ष्मी विलास बैंक:
लक्ष्मी विलास बैंक आपके सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर 5 फीसद की दर से ब्याज देता है। हालांकि इसके लिए आपके खाते में 5 लाख रुपए तक की राशि होनी चाहिए। अगर आपके खाते में 5 लाख रुपए से ज्यादा की रकम जमा है तो बैंक आपको 6 फीसद का ब्याज भी दे सकता है।

यह भी पढ़ें- बैंक नहीं बल्कि आपकी सैलरी तय कर देती है कितना मिलेगा लोन, अपनाया जाता है यह तरीका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.