नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। नए साल से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सहयोगी बैंकों की चेक बुक अमान्य हो जाएगी। अगर आप भी एसबीआई खाताधारक हैं तो यह खबर बेशक आपके काम की है। नए साल से ही यानी 1 जनवरी 2018 से उन बैंकों की चेकबुक अमान्य हो जाएगी जिनका विलय एसबीआई में हो चुका है। इतना ही नहीं एसबीआई ने अपनी कुछ बैंक शाखाओं के आईएफएससी कोड भी बदल दिए हैं। ऐसे में अगर आपका भी एसबीआई से जुड़े किसी पुराने बैंक में खाता है तो आप 31 दिसंबर से पहले अपनी चैक बुक बदलवा लें वर्ना बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

इन बैंकों का हो चुका है एसबीआई में विलय: एक अप्रैल 2017 को एसबीआई में स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT) और भारतीय महिला बैंक का विलय हो चुका है।

क्या कहना है एसबीआई का: इस संबंध में एसबीआई ने 11 अक्टूबर 2017 को एक ट्वीट किया था। जिसमें कहा गया था कि एसबीआई के छह सहयोगी बैंकों की चैकबुक की वैधता 31 दिसंबर 2017 तक ही रहेगी और ऐसे में अगर किसी से पास इन बैंकों की चैक बुक है तो वो उन्हें बदलवा ले। नई चैक बुक के लिए आप एसबीआई की नजदीकी शाखा से संपर्क कर सकते हैं। वहीं आपको बता दें कि एसबीआई ने अपनी कुछ बैंक शाखाओं के आईएफएससी कोड में भी बदलाव किए हैं।

SBI ने बदले 1200 ब्रांच के नाम और IFSC कोड: सार्वजनिक क्षेत्र के दिग्गज बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने बड़ा कदम उठाते हुए अपनी 1200 से ज्यादा ब्रांचों के नाम, कोड और आईएफएससी कोड बदल दिए हैं। इसमें वो बैंक ब्रांच भी शामिल हैं जिनका हाल ही में एसबीआई में विलय हो चुका है। इतना ही नहीं एसबीआई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट्स पर भी उन बैंक ब्रांच की पूरी लिस्ट जारी की है जिनके नामों में बदलाव किया गया है।

किन शहरों की बैंक ब्रांच के नाम बदले गए: जिन-जिन शहरों में एसबीआई की बैंक ब्रांच में बदलाव किए गए हैं उनमें मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, चंडीगढ़, अहमदाबाद, जयपुर, कोलकाता, चैन्नई, हैदराबाद, पटना और भोपाल शामिल हैं।

क्या हुआ बदलाव: अहमदाबाद की गोपीपुरा ब्रांच का नाम बदलकर सूरत मेन (चौक बाजार) कर दिया गया है जबकि इसका ब्रांच कोड बदलकर 488 कर दिया गया है जो कि पहले 2649 था। वहीं इसका आईएफएससी कोड बदलकर SBIN00488 कर दिया गया है जो कि पहले SBIN02649 था। वहीं दिल्ली का आईएफएससी टॉवर की ब्रांच का नाम बदलकर नेहरू प्लेस ब्रांच कर दिया गया है। इसका ब्रांच कोड़ बदलकर 04688 कर दिया गया है जो कि पहले 32602 था। वहीं इसका आईएफएससी कोड बदलकर SBIN04688 कर दिया गया है जो कि पहले SBIN32602 था।

Posted By: Surbhi Jain