नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने ग्राहकों को फ्रॉड से बचने के लिए ईएमवी चिप कार्ड के लिए आवेदन करने को कहा है। बता दें कि बैंक ने डेबिट कार्डधारक से पुराने मैगस्ट्रिप कार्ड को ईएमवी चिप कार्ड से बदलवाने को कहा है। एसबीआई ने ऐसा सुरक्षा सुनिश्चित करने के चलते किया है। बैंक के मुताबिक ग्राहकों को इस साल के अंत तक यानि 31 दिसंबर, 2018 से पहले अपना कार्ड ईएमवी कार्ड से बदलना होगा।

एसबीआई के मुताबिक ये कार्ड बिना किसी चार्ज के जारी किये जाएंगे। साथ ही ग्राहकों की ओर से किसी तरह के सालाना मेंटनेंस चार्ज भी नहीं लिया जाएगा। एसबीआई ने यह जानकारी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर दी है। इसके मुताबिक 28 फरवरी 2017 को जो मैगस्ट्रिप कार्ड अबतक ब्लॉक किये गये थे वह अभी भी ब्लॉक ही रहेंगे। इस फैसले से प्रभावित लोगों के लिए बैंक ने नये ईएमवी कार्ड के आवेदन के लिए सलाह दी है।

ग्राहकों को मैगस्ट्रिप कार्ड को ईएमवी कार्ड बदलवाने के लिए होम ब्रांच पर जाना होगा। या फिर वे इंटरनेट बैंकिंग के जरिए कार्ड बदलवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इंटरनेट बैंकिग का इस्तेमाल कर रहे ग्राहकों को बैंक की आधिकारिक वेबासाइट पर लॉग इन कर ई-सर्विसेज टैब में से एटीएम कार्ड सर्विस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वे दिशानिर्देश अनुसार प्रक्रिया पूरी करें।

क्या है बैंक का ट्वीट-

साइट पर भी है इसका उल्लेख-

31 दिसंबर तक नहीं बदलवाया तो ब्लॉक हो जाएगा डेबिट कार्ड-

वहीं बता दें कि अगर ग्राहक 31 दिसंबर तक इस कार्ड को नहीं बदलवाते तो वह बैंक के एटीएम पर अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। गौरतलब है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से दिये गये ये निर्देश रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की गाइडलाइंस के अनुरूप है। ईएमवी कार्ड नये वैश्विक मानकों पर आधारित तकनीक है। इसमें डेबिट कार्ड के आगे की तरफ एक चिप का इस्तेमाल किया हुआ है। इस तकनीक की मदद से यूजर की जानकारी को सुरक्षित रखा जाता है।

इस बात की जानकारी बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी दी। बैंक के अनुसार मैगस्ट्रिप को अनब्लॉक करने का कोई तरीका नहीं है। इस कारण मैगस्ट्रिप कार्ड्स से ईएमवी कार्डस पर शिफ्ट करना ही एकमात्र समाधान है।

कैसे पता लगाएं आपका कार्ड मैगस्ट्रिप है या नहीं-

आपका कार्ड मैगस्ट्रिप डेबिट कार्ड है अगर उसमें आगे की तरफ कोई चिप नहीं लगी हुई। वहीं आपका कार्ड ईएमवी चिप डेबिट कार्ड है अगर कार्ड के सामने की ओर चिप का इस्तेमाल किया गया है।

Posted By: Surbhi Jain