Move to Jagran APP

दिवाली के मौके पर खरीदने जा रहे हैं कार, ये बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता लोन

त्यौहारों के मौके पर अगर आप नई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो तमाम बैंकों की ब्याज दरों की अच्छे से पड़ताल करनी चाहिए

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 13 Sep 2017 02:47 PM (IST)Updated: Mon, 18 Sep 2017 08:33 AM (IST)
दिवाली के मौके पर खरीदने जा रहे हैं कार, ये बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता लोन
दिवाली के मौके पर खरीदने जा रहे हैं कार, ये बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता लोन

नई दिल्ली (जेएनएन)। त्यौहारी सीजन में अगर आप भी नई कार लेने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। नवरात्र के मौके पर लोग कार खरीदने को शुभ मानते हैं। इसके लिए वो आमतौर पर लोन (ऑटो लोन) का सहारा लेते हैं। अधिकांश बैंक आपको सस्ते ऑटो लोन की पेशकश करते रहते हैं, लेकिन आप अगर तमाम बैंकों की आपस में तुलना कर कोई फैसला करें तो यह आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको यह बताने की कोशिश करेंगे कि कौन सा बैंक सबसे सस्ता लोन मुहैया करवा रहा है।

loksabha election banner

Car Loan लेने से पहले जानें ये बातें:

ब्याज दर फिक्स्ड है या फ्लोटिंग?

इसका मतलब यह हुआ कि बैंक आपको जिस दर पर लोन दे रहा है वो फ्लोटिंग है या फिक्स्ड इसे जरूर जानें। अगर यह फिक्स्ड रेट है तो यह आपके लिए राहत की खबर है। फ्लोटिंग रेट होने की सूरत में यह आरबीआई की ओर से ब्याज दरों में कटौती या इजाफे के बाद घट-बढ़ भी सकती है।

प्रोसेसिंग शुल्क क्या होता है?

प्रोसेसिंग चार्ज बैंक की ओर से आपके दस्तावेजों की प्रोसेसिंग के लिए लगाया जाने वाला शुल्क होता है। आमतौर पर कुछ बैंकों का प्रोसेसिंग चार्ज तय होता है। हालांकि कुछ बैंकों का प्रोसेसिंग चार्ज इस बात से तय होता है कि आप किस श्रेणी की कार के लिए कार लोन ले रहे हैं।

आपके कार लोन पर कहीं बैंक आपसे हिडेन चार्ज तो नहीं ले रहा?

ये सबसे अहम बात होती है। कार लोन लेने से पहले आपको यह बात अच्छे से जाननी चाहिए कि कहीं आपके कार लोन पर बैंक कोई हिडेन चार्ज तो नहीं लगा रहा है। अगर आपको इसका शक होता है तो बैंक कर्मी से इसकी पूरी जानकारी लें।

ये डेटा बैंक बाजार डॉट कॉम से लिए गए हैं।
 यह भी पढ़ें: बैंक से मिलेगा आपको कितना लोन, ऐसे होता है तय 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.