Move to Jagran APP

देश के इन पांच बैंकों ने महंगा किया लोन, SBI समेत ये बड़े बैंक शामिल

एमसीएलआर वह दर होती है जिस पर किसी बैंक से मिलने वाले ब्याज की दर तय होती है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Thu, 07 Jun 2018 03:03 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jun 2018 07:03 AM (IST)
देश के इन पांच बैंकों ने महंगा किया लोन, SBI समेत ये बड़े बैंक शामिल

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से बुधवार को एमपीसी बैठक में ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है। केंद्रीय बैंक ने रेपो रेट को 6 फीसद से बढ़कार 6.25 फीसद तक कर दिया है। वहीं, रिवर्स रेपो को 5.75 फीसद से बढ़ाकर 6 फीसद कर दिया है। वित्त वर्ष 2019 के लिए जीडीपी ग्रोथ अनुमान को 7.4 फीसद पर बरकरार रखा गया है। इसी तरह अप्रैल-सितंबर अवधि के दौरान जीडीपी के 7.5 से 7.7 फीसद के बीच रहने का अनुमान लगाया गया है।

loksabha election banner

किन पांच बैंकों ने बढ़ाई है एमसीएलआर

आरबीआई की ओर से ब्याज दरों में इजाफे के बाद से ग्राहकों के लिए होम लोन और ऑटो लोन लेना महंगा हो गया है। ऐसे में देश के पांच बैंकों की ओर से एमसीएलआर में बढ़ोतरी की जा चुकी है। इन बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी, कोटक बैंक और आइसीआइसीआइ बैंक शामिल हैं।

भारतीय स्टेट बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ बेस्ड लेंडिंग रेट्स (एमसीएलआर) में 10 प्वाइंट्स का इजाफा किया है। यह नई दरें एक जून से प्रभावी हो चुकी हैं। तीन महीनों का एमसीएलआर 7.95 फीसद हो गया है। वहीं छह महीनों का एमसीएलआर 8.1 फीसद हो गया है। इसी तरह अन्य अवधि के लिए भी इसमें इजाफा कर दिया गया है। पंजाब नेशनल बैंक ने भी एमसीएलआर दर में 10 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया गया है। छह महीने के एमसीएलआर 8.25 फीसद से बढ़ाकर 8.30 फीसद कर दिया गया है।

पीएनबी ने एक साल के रेट को भी 8.30 फीसद से बढ़ाकर 8.40 फीसद कर दिया है। अब तीन साल के लिए 8.55 फीसद और पांच साल के लिए 8.70 फीसद एमसीएलआर तय किया है। इसी तरह एचडीएफसी, कोटक बैंक और आइसीआइसीआइ बैंक ने एमसीएलआर रेट में बढ़ोतरी की है।

क्या होती है एमसीएलआर-

एमसीएलआर वह दर होती है जिस पर किसी बैंक से मिलने वाले ब्याज की दर तय होती है। इससे कम दर पर कोई भी बैंक लोन नहीं दे सकता है, सामान्य भाषा में यह आधार दर ही होती है।    


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.