Menu
blogid : 27961 postid : 4

वैल्यू सिस्टम और हेल्थ वैलनेस का पहला अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन ओलंपियाड

Preparing students for 21st century

  • 2 Posts
  • 1 Comment

कोरोना महामारी इस सदी की सबसे बड़ी वैश्विक स्वास्थ्य आपदा है।  यह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद मानव जाति के सामने सबसे बड़ी चुनौती के रूप में प्रस्तुत हुई है। इसने विश्व स्तर पर अभूतपूर्व सामाजिक-आर्थिक संकटों को जन्म दिया है।

वर्तमान स्थिति में छात्रों को नए कौशल सीखने की आवश्यकता है जो उन्हें अनिश्चित भविष्य के लिए अनुकूल बनाने में मदद कर सकते है। हाल ही में जारी की गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) २०२०, छात्रों को स्वास्थ्य, कल्याण व लाइफ स्किल्स कौशल सीखने के लिए प्रेरित करती है

मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल, फरीदाबाद की प्रिंसिपल डॉ सुचित्रा भट्टाचार्य कहती है की  “स्कूल छात्रों को भावनात्मक और सामाजिक कौशल सिखाने के बारे में चिंतित हैं। हमें छात्रों को वैल्यू सिस्टम व  हेल्थ की बारे में सिखाने की लिए डिजिटल प्लेटफॉर्मस की आवश्यकता है। ”

वैल्यू सिस्टम, हेल्थ व वैलनेस का पहला अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन ओलंपियाड छात्रों को 21 वीं सदी के कौशल को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए वैश्विक परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है।

ओलिंपियाड युवा शिक्षार्थियों को समस्याओं को हल करने, रचनात्मक रूप से सोचने, चुनौतियों का सामना करने और स्वस्थ और उत्पादक तरीके से अपने जीवन का प्रबंधन करने की शिक्षा देगा। साथ ही शिक्षार्थियों को पर्यावरण के प्रति संवेदनशील व सकारात्मक दृष्टिकोण और कौशल से युक्त बनाएगा।

 

तीसरी से दसवीं कक्षा के छात्र ऑनलाइन ओलंपियाड में भाग ले सकते हैं। वैल्यू सिस्टम, हेल्थ व वैलनेस अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड की प्रमुख सीख हैं-

1- एंगर एंड स्ट्रेस मैनेजमेंट

2- स्ट्रेटेजीज फॉर मैनेजिंग फेलियरस

3- एनहांस्ड थिंकिंग एंड प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स

4- ग्लोबल पंडेमिक्स: कॉसेस एंड प्रिवेंशन

5- हेल्थ एंड इमोशनल वेल बीइंग

6- हायर कांशसनेस टुवर्ड्स एनवायरनमेंट

7- जापानीज कल्चर एंड टाइम मैनेजमेंट

अजय जैन, सीईओ, ज़ेनिक ओलिंपियाड कहते है “मेरा दृढ़ विश्वास है कि बच्चों को वैल्यू सिस्टम एंड वैलनेस स्किल्स सिखाना यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आने वाली पीढ़ियां प्रगति पथ पर निरंतर आगे बढ़ती रहे।”

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *