Menu
blogid : 29534 postid : 7

E-Shram Card: ई-श्रम कार्ड बनाने से पहले जानने हैं ये जरूरी नियम वरना लाभ नहीं मिलेगा

WTechniblog
WTechniblog
  • 1 Post
  • 0 Comment

भारत एक विशाल देश है जहां की आबादी बहुत घनी है और इस वजह से बहुत बड़ी संख्या में लोग मजदूरी और दूसरे कार्य करते हैं। इस प्रकार से मजदूरी करने वाले लोगों के परिवार का पालन पोषण सिर्फ एक व्यक्ति पर निर्भर होता है और उनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही दयनीय होती है। कई बार तो ऐसा होता है कि इन्हें काम भी नहीं मिलता इसलिए उन्हें मौसमी बेरोजगारी का भी सामना करना पड़ जाता है। इन मजदूरों के पास वर्तमान समय के लिए भी ठीक तरह से खाना पीना जुटाना मुश्किल होता है तो ऐसे लोगों के लिए भविष्य का इंतजाम करना असंभव सा होता है। ऐसे मजदूर बुढ़ापे में पहुंचते हैं तो उनके पास और कोई सहारा भी नहीं होता और उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना होता है।

e-Shram Card: ई-श्रम कार्ड बनाने से पहले जानने हैं ये जरुरी नियम वरना लाभ नहीं मिलेगा

देश के सरकार ने ऐसे ही श्रमिकों और मजदूरों की इस समस्या को समझते हुए उनके लिए ही ई-श्रम कार्ड लॉन्च किया है। इस कार्ड को बनाने के बहुत सारे लाभ है। जो भी मजदूर श्रमिक कार्ड को बनवा लेगा उसे प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत ₹2 लाख तक का बीमा कवर दिया जाता है।  अगर आप भी इस कार्ड को बनवाना चाहते हैं तो फिर इसके लिए कुछ नियम है जिन्हें जानना जरूरी है तभी आपको ई-श्रम कार्ड का लाभ मिल सकेगा।

ई-श्रम कार्ड योजना खासतौर पर ऐसे श्रमिकों और मजदूरों के लिए शुरू की गई है जो असंगठित क्षेत्र से रिश्ता रखते हैं। अगर कोई मजदूर संगठित क्षेत्र से जुड़ा हुआ इंसान है तो फिर उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जिन लोगों के पास EPFO और ESIC के अकाउंट है वह भी ई-श्रम कार्ड का आवेदन करने के योग्य नहीं है। पीएफ खाता रखने वाले लोगों को ई श्रम कार्ड बनवाने की इजाजत नहीं है। उनके आवेदन को सरकार स्वीकार नहीं करेगी।

ई-श्रम कार्ड कैसे बनवाएं?

ई-श्रम कार्ड का आवेदन करना काफी आसान है। आप चाहे तो खुद ही ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसकी आधिकारिक वेबसाइट eshram।gov।in है। अगर आप खुद इस कार्ड को बनाने में असमर्थ हैं तो फिर आपको किसी कॉमन सर्विस सेंटर यानी कि सीएससी कार्यालय में जाना होगा औ  गए दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे तो फिर आपका श्रम कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh