Menu
blogid : 14887 postid : 1181335

फेसबुक पर इस काम के लिए महिला को हो सकती है 15 साल की सजा

International Affairs

  • 94 Posts
  • 5 Comments

अभी ज्यादा समय नहीं बीता जब आईटी 66ए ने सोशल मीडिया पर अभिव्यक्ति की आजादी को सीमित कर रखा था. खास तौर पर नेताओं पर कोई भी टिप्पणी करना आपको सलाखों के पीछे पहुंचा सकता था. महाराष्ट्र में दो लड़कियों को बाल ठाकरे के निधन पर फेसबुक पर आपत्तिजनक कमेंट करने पर जेल की हवा खानी पड़ी थी.



facebook using


बहरहाल, भारत में तो फिलहाल इस एक्ट से राहत मिल चुकी है लेकिन थाइलैंड से बेहद चौंकाने वाला मामला आ रहा है, जिसमें एक विधवा औरत पर वहां के राजा के अपमान करने का आरोप लगा है. मामला थाइलैंड का है जहां राजा का अपमान करना सबसे बड़ा अपराध है जिसके लिए 15 साल तक जेल में काटने पड़ सकते हैं. राजधानी बैंकॉक के बाहरी इलाके में तीन कमरे के घर में दो बच्चों के साथ लोगों के गंदे कपड़े धोकर अपना पेट पालने वाली 40 वर्षीय पतनारी चनकिज इन दिनों परेशानी में घिर गई हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस औरत ने फेसबुक पर बस ‘आई सी’ लिखा है.




facebook woman


Read : फेसबुक पर आप भी तो नहीं हुए इस चीज़ के शिकार!

जो थाई भाषा में बेहद आपत्तिजनक माना जाता है. वहीं दूसरी तरफ पुलिस का दावा है कि उन्होंने राजा के खिलाफ अभद्र टिप्पणी की और थाई भाषा में ‘जा’ शब्द लिखा जिसका अर्थ अंग्रेज़ी में ‘आई सी’ या ‘ओके’ होता है. पतनारी का दावा है कि उनका बेटा एक छात्र नेता है जिसकी वजह से उन्हें इस मामले में फंसाया जा रहा है. 



facebook woman 1

थाइलैंड में दो साल पहले हुए सैन्य विद्रोह के बाद 60 से अधिक लोगों को इस तरह के मामले में पकड़ा गया है. पिछले महीने ही एक अन्य मां को राजा विरोधी कथित टिप्पणी के लिए 56 साल की सजा सुनाई गई है…Next


Read more

सावधान हो जाएं, आपके फेसबुक प्रोफाइल पर है इनकी नजर

इस भारतीय फिल्म को देखकर रोने लगे फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग

खतरे की आहट को समझिए, कभी न करें अपने फेसबुक पर ऐसी चीजें पोस्ट



Read Comments

Post a comment

Leave a Reply