Menu
blogid : 14887 postid : 1137356

यहां के स्कूलों में दी जाती है मर्द बनने की ट्रेनिंग

International Affairs

  • 94 Posts
  • 5 Comments

स्कूलों में हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, इतिहास, आदि की पढ़ाई बहुत सामान्य बात लगती है लेकिन क्या आपको पता है कि चीन के कई स्कूलों में लड़कों को मर्द बनने की शिक्षा दी जा रही हैं. चीनी शिक्षाविद बड़े पैमाने पर वहां के स्कूलों के लिए पुरूष शिक्षकों की भर्ती कर रहे हैं क्योंकि चीन के न्यूज़ मीडिया ने स्कूलों से लड़कों की मर्दानगी बचाने पर बल दिया है. चीन के शिक्षाविद इस बात से परेशान है कि पुरूष शिक्षकों की कमी के कारण स्कूली लड़के डरपोक, आत्मकेन्द्रित और लडकियों जैसा व्यवहार करने लगे हैं.


man training

Read : कहीं आप भी तो नहीं खा रहे चीन में तैयार ये नकली अंडे?


इस समस्या को दूर करने के लिए वहां के शिक्षाविद कई तरह के कदम उठा रहे हैं. येलो नदी के किनारे बसे शहर जेंजो के स्कूलों में लड़कों को ‘सच्चे मर्द’ की तरह बर्ताव करने की कसम खिलाई जा रही है. संघाई में स्कूलों के प्रिंसिपल लड़कों के लिए अलग से क्लास शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं जहां उन्हें मार्शल आर्ट्स, कम्प्यूटर रिपेयर और भौतिकी की शिक्षा दी जाएगी.


china man

Read : क्यों कर रही है अब चीनी सरकार जोड़ों से दो बच्चे पैदा करने की अपील?


प्राइमरी स्कूल में छठी क्लास तक के बच्चों को पढ़ा रहे 27 साल के शिक्षक लिन वेइ का कहना है कि “पुरुषों का खास दायित्व होता है, उन्हें बहादुर होना चाहिए, महिलाओं की सुरक्षा करनी पड़ती है और कुछ गलत हो जाए तो उसकी जिम्मेदारी भी लेनी पड़ती है”. इसके लिए वे बच्चों को योद्धाओं के किस्से सुनाकर उन्हें प्रेरित करते हैं. हालांकि अधिक पुरुष उन्मुख शिक्षा के लिए चीनी शिक्षाविद के प्रयास ने लैंगिक समानता और सामाजिक पहचान के बारे में एक व्यापक बहस को जन्म दे दिया है………Next


Read More

एक बार स्पर्म डोनेट कर चीन के युवा कमा रहें हैं 51,492 रुपए

भूत-प्रेत की वहज से छोड़ा गया था यह गांव, अब पर्यटकों के लिए बना पसंदीदा जगह

भारत में हुई देवी-देवताओं की कमी,चीन से हो रही है इम्पोर्ट!

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply