Menu
blogid : 29781 postid : 3

जेलेंस्की विश्व को एक संदेश, इतिहास में होगा जिक्र

Vikashji
Vikashji
  • 2 Posts
  • 1 Comment

किसे पता था कि एक कॉमेडी करने वाला ‘हास्य कलाकार’ दुनिया की सबसे बड़ी ताकत के सामने चट्टान की तरह खड़ा हो जाएगा। किसे पता था कि सोवियत संघ से स्वतंत्र हुआ एक छोटा सा देश, आज उसके सामने ही अपनी स्वतंत्रता के लिए अड़ जाएगा। हमने कुछ दिनों पहले अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी और कर्नल गद्दाफी को भी देखा।

इससे पहले हमने देखा है आधुनिक युग के प्रख्यात तानाशाह सद्दाम हुसैन युद्ध की शुरुआत होते ही या तो देश छोड़कर भाग गए या फिर बंकरों और सुरक्षित जगहों पर छिप गए। देश और देशवासियों को लड़ते और मरता हुआ छोड़ कर, लेकिन लोगों को हंसाने वाला व्यक्ति अपने नागरिकों के साथ और अपनी सेना के साथ अभी भी खड़ा है। वह झुकने को तैयार नहीं है।

जी हां, मैं बात कर रहा हूं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की की, जिन्होंने अमेरिका द्वारा उन्हें यूक्रेन से सुरक्षित निकालने के प्रस्ताव को यह कहकर ठुकरा दिया कि वो अपने देश के लिए जिएंगे और मरेंगे। उन्होंने कहा कि अगर मदद देनी है तो हथियार दो, पीठ दिखाने की सलाह की जरूरत नहीं है।यह सच है कि यूक्रेन की सैन्य शक्ति रूस के मुकाबले एक छठे भाग से भी कम है।

यूक्रेन का भविष्य क्या होगा अभी कहा नहीं जा सकता, लेकिन इतिहास में जब भी जिक्र होगा उस कॉमेडियन का तो जरूर कहा जायेगा कि वो डटा रहा और अपनी छोटी सी सेना और नागरिकों में जोश भरता रहा। जेलेंस्की ने हार नहीं मानी और लोगों को साहस और हिम्मत से बल के प्रति खड़े होने का संदेश दिया।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh