Menu
blogid : 317 postid : 73

[New Gadgets] “काम की नवीनतम तकनीक एवं गैजेट्स”

तकनीक-ए- जहॉ

  • 174 Posts
  • 487 Comments

दिन-प्रतिदिन तकनीक विकसित हो रही है नतीजतन हर रोज़ नवीनतम विकास हो रहे हैं. चाहे वह मोबाइल हो या लैपटॉप या फिर कोई भी तकनीकी गैजेट्स विकास के दौर में इनके बदलते स्वरूपों से सबसे ज़्यादा फ़ायदा हमेशा ग्राहकों को हुआ है परन्तु उचित ज्ञान न मिलने के कारण आज भी हम अधिकतर गैजेट्स के बारे में नहीं जान पाते या बिलकुल ही अनजान रहते हैं. आपकी इन्ही परेशानियों का निवारण करने के लिए हम लाए हैं बाज़ार में आए कुछ नवीनतम गैजेट्स को जो शायद आपके अनुभवों को बदल सकते हैं.

112356_introरेज़र मेगालोदों: गेमिंग हेडसेट

अगर आप कंप्यूटर या मीडिया गेमिंग के शौकीन है तो आप जानते होंगे कि मीडिया या कंप्यूटर गेम्स खेलते समय जितना महत्वपूर्ण वीडियो होता है उतना ही महत्वपूर्ण ऑडियो भी होता है. कभी-कभी तो ऑडियो वीडियो से ज़्यादा ज़रुरी हो जाता है.

अब रेज़र मेगालोदों प्रस्तुत करते हैं 7.1 सराउन्ड गेमिंग हेडसेट जिसके द्वारा आप गेम्स खेलते हुए निकट आते दुश्मन के पैरों की चहलकदमी सुन सकते हैं और अद्भुत ऑडियो का अनुभव कर सकते हैं. रेज़र मेगालोदों का 7.1 सराउन्ड गेमिंग हेडसेट एक मल्टीचैनल ऑडियो सिस्टम है जो हर पहलू में बहुत अच्छा काम करता है. यह सही ढंग से स्थिति को पहचानकर ऑडियो को अधिक सटीकता देता है. इस हेडसेट का महत्वपूर्ण रोल यह है कि अगर आप अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर से दूर भी है तब भी आपका अनुभव का नहीं होगा. अगर आप इन हेडसेट का उपयोग करते हैं तो आपको अलग से मल्टीचैनल ऑडियो सिस्टम की ज़रूरत नहीं पड़ती क्योंकि यह 7.1 चैनल का मल्टीचैनल ऑडियो सिस्टम सपोर्ट करता है.

बाज़ार में रेज़र मेगालोदों के 7.1 सराउन्ड गेमिंग हेडसेट की कीमत लगभग 150 डालर या 7,000 रुपये से अधिक है. और अगर आप इसे खरीदते हैं तो आपको इसके साथ कैरी करने के लिए बैग भी मिलता है.

112241_introसोनी वाकमैन एनडब्ल्यूजेड-बी153एफ़

पिछले वर्ष सोनी बी143एफ़ वाकमैन प्लेयर लाई थी. सोनी के इस वाकमैन सिरीज़ की खास बात इसका छोटा होना था, जिसमें बुल्ट-इन यूएसबी थी और जिसकी बैटरी ज़्यादा चलती थी. इस वर्ष सोनी ने पेश किया है सोनी वाकमैन एनडब्ल्यूजेड-बी153एफ़ जिसमें पुश बटन नेविगेशन को बदलकर रोटैटिंग डायल नेविगेशन लगाया है.

दिखने में बी153एफ़ बी143एफ़ के समान है. लेकिन करीबी निरीक्षण के पता चलता है कि इसमें रोटैटिंग डायल नेविगेशन है जिसे आप नीचे ऊपर मोड़ कर मेनू में जा सकते हैं और गीतों का मज़ा ले सकते हैं. इसमें दो लाइन का डिस्प्ले है और इसके माध्यम से अब आप रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं.

500x_zemजेडईएम: शोर निवारण हेडफोन्स

लगभग 550 ग्राम वाले यह शोर निवारण हेडफोन्स एक ऑडियो शोधकर्ता द्वारा निर्मित हैं जिसका दावा है कि इस यन्त्र के द्वारा अब आप हेडफोन्स में भी शोर निवारण कर सकते हैं और इसमें किसी भी विशेष इलेक्ट्रॉनिक्स क्रम का इस्तेमाल नहीं किया गया है और इसके साथ-साथ इसको चलाने में अब किसी उर्जा का इस्तेमाल भी नहीं होता है.

यह हेडफोन्स भले ही दिखने में अच्छे नहीं हैं परन्तु इनके द्वारा आपके कानों का बचाव होता है. यह हेडफोन्स एक सरल प्रवर्धक के साथ आते हैं जो भौतिक विज्ञान की ध्वनि फिल्टर तकनीक पर आधारित है. यह तकनीक उच्च और कम आवृत्ति रेंज वाले शोर को लगभग 37 डीबी से कम कर देती है. बाज़ार में इसकी कीमत 90 डालर या लगभग 4,500 रूपए है.

This blog on technology is about the latest gadgets in the market. Ranging from noise pollution headphones to gaming headphones there are lots of stuff to offer in the technology section.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *