Menu
blogid : 317 postid : 230

फोन पर फ्री में करनी हो बात तो आजमाएं यह उपाय

तकनीक-ए- जहॉ

  • 174 Posts
  • 487 Comments

मोबाइल फोन आज हर किसी की मुख्य जरूरत है. लेकिन मोबाइल फोन रखना किसी बड़ी मुसीबत से कम नहीं है. मोबाइल बिल की बढ़ती रकम हमेशा आज के युवाओं पर अधिक प्रेशर डालती है. लेकिन लगता है देश में हर तरफ महंगाई से परेशान कांग्रेस सरकार युवाओं को लुभाने की दिशा में उनकी मनपसंद मोबाइल और फोन कॉल (Free Calls) को फ्री करने के मूड में है.

हाल ही में टेलिकॉम मिनिस्टर कपिल सिब्बल ने कहा है कि आने वाले समय में कंपनियों को ऐसे इंतजाम करने चाहिए कि फोन पर बात करने के लिए लोगों को पैसे न चुकाने पड़ें. अब कपिल सिब्बल जी की यह बात कब सच होगी यह तो नहीं पता लेकिन हां, अगर आप इंटरनेट से फ्री कॉल करना चाहते हैं तो आपको किसी का इंतजार नहीं करना बस कुछ आसान टिप्स आजमाइए और मजे उठाइए फ्री इंटरनेट कॉल्स (Free Internet Calls) का.

Read: How to Use Gmail Without Internet


FREE Video Calling Software : फ्री इंटरनेट कॉल्स कैसे करें


How to use free internet calling,Free Video Calling on Skype: ‘स्काइप’

‘स्काइप’ पर ऑडियो-वीडियो कॉल्स करना सबसे बेहतर होता है. आपको सिर्फ स्काइप की वेबसाइट (skype.com) से एक फ्री सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर कंप्यूटर में इंस्टॉल करना होता है. यह सॉफ्टवेयर स्काइप के नाम से ही वहां मौजूद है.


यह एक आम इन्स्टैंट मैसेंजर सॉफ्टवेयर जैसा ही दिखता है. इसको डाउनलोड करने के बाद आपको स्काइप (Skype) की मेंबरशिप लेने होगी और फिर आपको लॉगिन आईडी आदि मिलेगा जिसकी मदद से आप आगे कभी भी लॉगिन कर सकेंगे.


अब आप इस सॉफ़्टवेयर की मदद से कहीं भी बैठकर किसी से भी बातें कर सकते हैं और वह भी फ्री में. लेकिन हां, इस बात का ध्यान रखें कि जिस व्यक्ति से आपको बात करनी हो उसके पास भी स्काइप की मेंबरशिप होनी चाहिए. स्काइप की मेंबरशिप फ्री है. स्काइप (Skype) से आप वीडियो कॉल के अलावा तीन या तीन से ज्यादा लोगों के बीच कॉन्फ्रेंस कॉल, इंस्टैंट मैसेजिंग और फाइल ट्रांसफर भी कर सकते हैं.

Read: How to Use Facebook Without Internet


GTALKHow to use Free Calling on Google Talk: गूगल टॉक

गूगल पर अभी तक आपने जीमेल का इस्तेमाल और सर्च किया है लेकिन अब मौका आ चुका है कि आप गूगल के कॉल भी करें. गूगल पर फोन कॉल का मजा लेने के लिए आपको सिर्फ माइक्रोफोन, वेब कैमरा, स्पीकर और इंटरनेट चाहिए.


गूगल ने हाल ही में वायस (Google Voice) और वीडियो चैट (Video Chat on Google Talk) के लिए एक छोटा-सा ‘प्लग इन’ (इंटरनेट ब्राउजर में नया फीचर जोड़ने वाला सॉफ्टवेयर) फ्री उपलब्ध कराया है, जिसे गूगल टॉक (GTalk) की वेबसाइट से डाउनलोड कर इंस्टॉल किया जा सकता है. इसके बाद आप जी-मेल, आई-गूगल और ऑरकुट आदि में साइन-इन करके वीडियो चैट का मजा ले सकते हैं.


Free Internet Calling on OOVOO: ऊवू

ऊवू (oovoo.com) आपको फ्री कॉल करने की बेहतरीन सुविधा प्रदान करता है. ऊवू को इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले ऊवू सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर इंस्टॉल करना होगा. यह सॉफ्टवेयर दूसरे मैसेजिंग सॉफ्टवेयरों और ई-मेल आदि के दोस्तों को भी अपनी लिस्ट में ऐड कर सकते हैं. चैटिंग और फाइल शेयरिंग के साथ-साथ आप इसकी मदद से अपने दोस्तों के वीडियो चैट का मजा ले सकते हैं चाहे उनके कंप्यूटर में ऊवू सॉफ्टवेयर इंस्टॉल्ड हो या ना हो.


अब कुछ बेहद जरूरी बात

अगर आप कंप्यूटर के द्वारा कॉल का मजा लेना चाहते हैं तो आपको पहले कुछ बेसिक चीजों का ध्यान रखना आवश्यक होगा. सबसे पहले तो आपको पास अच्छी क्वालिटी के स्पीकर, साउंड कार्ड, माइक्रोफोन और वेब कैमरा होना जरूरी है. साथ ही इन सभी के ड्राइवर सही ढंग से पड़े होने चाहिए.  अगर आपको बात करने या दूसरी तरह से आनी वाली आवाज को सुनने में दिक्कत हो रही है तो हो सकता है आपके सिस्टम यानि कंप्यूटर में ही कुछ खराबी है. तो चलिए और आज ही मजा लीजिए फ्री इंटरनेट कॉल का.

Read: How to save ATM


Tag: How to use free internet calling, Free International Calls, Free Calls Online, free video calls, oovoo.com,Skype, How to Use Skype, free call from pc to mobile, free calls to any mobile, free call from pc to any other mobile, फ्री कॉल, इंटरनेट द्वारा फ्री कॉल

साभार: इंटरनेट

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *