Menu
blogid : 28134 postid : 10

कंप्यूटर कैसे काम करता है?

Technical sahu ji

Technical sahu ji

  • 3 Posts
  • 0 Comment

How does work computer

कंप्यूटर एक मशीन है जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर जैसे Components से मिलकर बना होता है। एक कंप्यूटर इनपुट यूनिट के माध्यम से डेटा प्राप्त करता है जो उसे दिए गए निर्देशों के आधार पर होता है और डेटा को process करने के बाद, इसे आउटपुट डिवाइस के माध्यम से वापस भेजता है।

कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस उस कंप्यूटर के प्रकार पर निर्भर कर सकते हैं, जिस पर हम काम कर रहे हैं, लेकिन आमतौर पर हम कंप्यूटर पर स्थापित एक माउस, कीबोर्ड, स्कैनर या यहां तक ​​कि एप्लिकेशन (सॉफ्टवेयर) पाएंगे। एक बार डेटा प्राप्त होने के बाद, केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई (सीपीयू) अन्य घटकों की मदद से, उस जानकारी को ले लेता है और संसाधित करता है। डेटा तैयार होने के बाद, इसे आउटपुट डिवाइस के माध्यम से वापस भेजा जाएगा, जो मॉनिटर, स्पीकर, प्रिंटर, पोर्ट आदि हो सकता है।

कंप्यूटर कैसे काम करता है के बेहतर ढंग से कल्पना करने के लिए, यह जानना कि कंप्यूटर के अंदर क्या है, यह आसान बना देगा।

एक कंप्यूटर के मुख्य घटक हैं -:

सीपीयू – या सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कंप्यूटर में और अच्छे कारण के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटक माना जाता है। यह अधिकांश कार्यों को संभालता है जो इसे कार्य करता है, निर्देशों को संसाधित करके और अन्य घटकों को संकेत देता है। CPU कंप्यूटर के सभी प्रमुख हिस्सों के बीच का मुख्य पुल है।

रैम – रैंडम एक्सेस मेमोरी, या शॉर्ट के लिए रैम, एक कंप्यूटर घटक है जहां ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेटा को संग्रहीत करते हैं ताकि सीपीयू उन्हें जल्दी से संसाधित कर सके। यदि कंप्यूटर बंद है, तो रैम पर संग्रहीत सब कुछ खो जाता है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अनुप्रयोगों के आधार पर, आमतौर पर रैम की एक अधिकतम सीमा होती है, जिसे आपको ठीक से काम करने के लिए कंप्यूटर की आवश्यकता होगी।
एचडीडी – जिसे हार्ड डिस्क ड्राइव के रूप में भी जाना जाता है, यह वह घटक है जहां फोटो, एप्लिकेशन, दस्तावेज और ऐसे रखे जाते हैं। हालाँकि वे अभी भी उपयोग किए जा रहे हैं, लेकिन हमारे पास बहुत तेज़ प्रकार के स्टोरेज डिवाइस हैं जैसे सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD) जो अधिक विश्वसनीय भी हैं।

मदरबोर्ड – इस घटक के लिए कोई भी संक्षिप्त विवरण नहीं है लेकिन इसके बिना, कंप्यूटर नहीं हो सकता है। मदरबोर्ड सभी अन्य घटकों के लिए घर के रूप में कार्य करता है, उन्हें एक दूसरे के साथ संवाद करने की अनुमति देता है और कार्य करने के लिए उन्हें शक्ति प्रदान करता है। ऐसे घटक हैं जिन्हें काम करने के लिए मदरबोर्ड के लिए एक भौतिक कनेक्शन की आवश्यकता होती है, जैसे कि ब्लूटूथ या वाई-फाई लेकिन, अगर ऐसा कोई कनेक्शन या संकेत नहीं है जो कभी भी हो, तो कंप्यूटर को यह पता नहीं है।

वीडियो और साउंड कार्ड – दो घटक जो उपयोगकर्ता को कंप्यूटर के साथ बातचीत करने में मदद करते हैं। यद्यपि कोई गायब साउंड कार्ड के साथ कंप्यूटर का उपयोग कर सकता है, लेकिन वीडियो कार्ड के बिना इसका उपयोग करना वास्तव में संभव नहीं है। साउंड कार्ड का उपयोग मुख्य रूप से स्पीकर के माध्यम से ध्वनि चलाने के लिए किया जाता है। हालाँकि, स्क्रीन पर चित्र भेजने के लिए एक वीडियो कार्ड का उपयोग किया जाता है। इसके बिना, यह एक खाली मॉनिटर को देखने जैसा होगा।

नेटवर्क एडेप्टर – भले ही यह वास्तव में कंप्यूटर को संचालित करने के लिए आवश्यक नहीं है, नेटवर्क एडेप्टर उपयोगकर्ता के अनुभव को बेहतर बनाता है क्योंकि यह इंटरनेट तक पहुंच प्रदान करता है। विंडोज 10 जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम वाले आधुनिक कंप्यूटर उपयोगकर्ता को इंटरनेट कनेक्शन के बिना इसकी सभी विशेषताओं की पेशकश नहीं करेंगे।

ये सभी कंपोनेंट्स से मिलकर हमारा कंप्यूटर बना होता है इन्हे हम कंप्यूटर के बेसिक कंपोनेंट्स कहते है जो एक कंप्यूटर के काम करने के लिए अनिवार्य है और हमारा कंप्यूटर इन्हीं सभी के कारन अच्छे से काम कर पता है |

 

डिस्‍क्‍लेमर: उपरोक्‍त विचारों के लिए लेखक स्‍वयं उत्‍तरदायी हैं। जागरण डॉट कॉम किसी भी दावे, आंकड़े या तथ्‍य की पुष्टि नहीं करता है।

Read Comments

Post a comment