Menu
blogid : 12561 postid : 50

India vs. South Africa Cricket Preview: भूखे शेर की तरह है दक्षिण अफ्रीकी टीम

T20 Cricket World Cup

  • 23 Posts
  • 0 Comment

india vs south africa previewटी20 विश्व कप के सुपर 8 मुकाबले में ग्रुप (2) में खेलने वाली टीमों को लेकर शुरुआत से ही माना जाता था कि यह टीमें असंतुलित हैं. इस ग्रुप में खेलने वाली प्रत्येक टीम को खिताबी दौड़ में सबसे आगे माना जाता था. हम आपको बता दें कि इस ग्रुप में भारत, आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान हैं. इन टीमों की ताकत को देखते हुए यह भी कहा जाता था कि दर्शकों को इस ग्रुप से पैसा वसूल मनोरंजन देखने को मिलेगा. इसमें सभी टीमें अपना मैच जीतने के लिए सब कुछ झोंकती हुई नजर आएंगी.


Read: देखें क्रिस गेल का मस्तमौला मिजाज (वीडियो)


टी20 विश्व कप सुपर 8 के आधे से ज्यादा मुकाबले खत्म हो चुके हैं. उसमें ग्रुप (2) की जो तस्वीर बनती दिखाई दे रही है वह कुछ ऐसी है कि अब तक इस ग्रुप से किसी भी टीम का सेमीफाइनल में पहुंचना तय नहीं है. यहां तक कि अपना 2 मैच जीत चुकी ऑस्ट्रेलिया की भी सेमीफाइनल की सीट पक्की नहीं हुई है और दो मैच हार चुका साउथ अफ्रीका अभी भी वर्ल्ड कप से बाहर नहीं है. पिछले मैच में भारत ने पाकिस्तान को 17वें ओवर में 8 विकेट से ही हरा दिया था, लेकिन वह नेट रन रेट में अभी भी पाकिस्तान से पीछे है. इसलिए भारत को अपने अंतिम सुपर-8 मैच में दक्षिण अफ्रीका को हर हाल में हराना होगा. यही नहीं, उसकी जीत प्रभावशाली होनी चाहिए, जिससे कि उसका नेट रन रेट पाकिस्तान से बेहतर हो सके.


भारत का बना बनाया खेल बिगाड़ सकता है दक्षिण अफ्रीका

इस समय दक्षिण अफ्रीका की स्थिति एक ऐसे भूखे शेर की तरह है जिसे सुपर 8 में अभी तक कोई शिकार नहीं मिला है. 2 अक्टूबर को खेले जाने वाले मैच में भारत उसका अंतिम शिकार है. दक्षिण अफ्रीकी टीम जिसे हाल ही में क्रिकेट के तीनों श्रेणियों में नंबर एक ताज मिला है वह नहीं चाहती कि प्रतियोगिता में वह पहले ही बाहर हो जाए. इसलिए वह भरपूर कोशिश करेगी कि भारत को न केवल हराए बल्कि बड़े अंतराल से भी मात दे.


दक्षिण अफ्रीकी टीम के पास कई स्टार

भले ही दक्षिण अफ्रीकी टीम सुपर 8 में अपना लय नहीं खोज पा रही हो, लेकिन स्टारों से भरी इस टीम को नजरंदाज करना भारतीय टीम के लिए घातक साबित हो सकता है. इनकी टीम में हाशिम अमला और एबी डिविलियर्स जैसे स्टार बल्लेबाज हैं तो एल्बी मोर्केल और जैक्स कालिस जैसे ऑलराउंडर भी हैं जो कभी भी मैच का रुख पलट सकते हैं. हमें यह भी नहीं भूलना चाहिए कि दक्षिण अफ्रीकी टीम के पास डेल स्टेन और मोर्नी मोर्केल जैसे विश्व के बेहतर गेंदबाज हैं जिनकी ताकत को भारत बहुत ही अच्छी तरह से जानता है.


भारत को अपना सब कुछ झोंकना होगा

अगर भारत चाहता है कि वह अपने आप को सेमीफाइनल में देखे तो उसे दक्षिण अफ्रीका को हर हाल में हराना होगा. दक्षिण अफ्रीकी टीम की ताकत को देखते हुए भारत को क्रिकेट के हरेक क्षेत्र में अपना सब झोंकना पड़ेगा. अब वह चाहे बल्लेबाजी हो, गेंदबाजी हो या क्षेत्ररक्षण. केवल विराट कोहली को छोड़कर बल्लेबाजी में अभी भी हम असफल साबित हुए हैं. ओपनिंग अभी भी भारत की सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है. गेंदबाजी में बात की जाए तो भारत कहीं भी दक्षिण अफ्रीका के सामने कहीं नहीं टिकता. भारत के लिए थोड़ी राहत की बात यह होगी कि दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज स्पिनर को खेलने में असहज महसूज करते हैं लेकिन भारत को यहां खुश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम इस तरह की सोच लेकर आस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरे थे जिसका उलटा असर देखने को मिला.


Tag: WT20 Preview: India v South Africa, Cricket, Sportal India, T20, India, South Africa, T-20 world cup,T-20,Twenty-20,ICC world cup, भारतीय क्रिकेट टीम, टी20 विश्वकप, दक्षिण अफ्रिका टीम.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply