Menu
blogid : 12561 postid : 40

India vs Australia Cricket Match Review: असल में भारत मैच में कहीं था ही नहीं

T20 Cricket World Cup

  • 23 Posts
  • 0 Comment

Ind vs Aus t20श्रीलंका में खेले जा रहे आईसीसी टी20 विश्वकप (ICC T20 Cricket World Cup) के सुपर-8 मुकाबले में भारत अपना पहला मैच हार गया. ऑस्ट्रेलिया भारत को नौ विकेट से करारी शिकस्त देकर सबसे ऊपर की पायदान पर पहुंच गया है. अगर हम शुक्रवार को खेले गए इस पूरे मैच पर नजर डालें तो भारत कहीं भी एक टीम के तौर पर खड़ा दिखाई नहीं दे रहा था. हर जगह आस्ट्रेलियाई गेंदबाज और बल्लेबाज ही नजर आए.


Read: आंदोलन के बिखराव के लिए अन्ना भी जिम्मेदार


अगर पिछले मैच की चर्चा की जाए तो वहां भारत ने इंग्लैंड पर 90 रन की शानदार जीत दर्ज की थी. तब यही माना जाने लगा कि स्पिनरों की वजह से भारत की शानदार वापसी हुई है. अगर वास्तविक रूप से देखा जाए तो उस मैच में भारत की वापसी नहीं हुई बल्कि युवाओं और अनुभवहीनता से भरी इंग्लैंड की टीम ने खराब खेला और भारत को ओवर कॉंफिडेंस होने का मौका दिया. जिसका नतीजा यह हुआ कि सुपर-8 में भारत अपना पहला मैच हार गया.


आस्ट्रेलिया ने डॉमिनेट किया

पूरे मैच के दौरान चाहे वह गेंदबाजी हो या फिर बल्लेबाजी आस्ट्रेलिया के खिलाड़ी पूरी तरह से छाए रहे. खासकर एक खिलाड़ी जिसकी चर्चा इसलिए जरूरी है कि बिना उसके शायद आस्ट्रेलिया को यह जीत हासिल करने में मुश्किल होती वह हैं शेन वॉटसन. इस खिलाड़ी ने अपने टीम के लिए हरफनमौला प्रदर्शन करके न केवल तीन विकेट लिए बल्कि अपनी टीम के लिए 42 गेंदों पर 72 रन की शानदार पारी खेली.


यह रोहित का कैसा टैलेंट

इंग्लैड के खिलाफ पिछले मैच को बुनियाद बनाकर भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने रणबांकुरे उतारे. टीम के कप्तान और कोच ने सोचा कि पुराने खिलाड़ियों की वापसी हो चुकी है अब इन खिलाड़यों का प्रदर्शन आगे भी शानदार रहेगा. लेकिन हुआ उलटा. क्या हरभजन और क्या रोहित शर्मा दोनों ही ने अपने पुराने खराब प्रदर्शन को जारी रखा. हरभजन ने इंग्लैड के खिलाफ चार विकेट क्या लिए मीडिया से लेकर कप्तान तक ने उन्हें सर आंखों पर बैठा लिया और अगले मैच में खेलने का प्रमाणपत्र प्रदान कर दिया. वहीं रोहित शर्मा के बारे में ऐसा माना जाता है कि यह खिलाड़ी बहुत ही टैलेंटेड है. कप्तान और चयनकर्ता उन्हें इसलिए टीम में जगह देते हैं कि वह अपने टैलेंट को दिखाएं लेकिन रोहित को अंतराष्ट्रीय मैच में आए कई साल हो गए हैं और अभी तक उनका टैलेंट दर्शकों को नहीं दिखा.


मैच में स्पिनर दिखे ही नहीं

इंग्लैड के खिलाडियों के खराब प्रदर्शन के बाद पिछले मैच में भारतीय स्पिनरों ने विकेट क्या ले लिए कप्तान धोनी ने निर्णय ले लिया कि वह अगले मैच में केवल स्पिनरों को खिलाएंगे. यह भी माना जाने लगा कि आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्पिनरों को खेलने में असहज महसूस करते हैं. लेकिन हुआ इसका उलटा. जिन स्पेशलिस्ट स्पिनरों के बल पर भारत आस्ट्रेलिया को हराने का दम भर रहा था वह स्पिनर पूरे मैच में कहीं नहीं दिखे. हार के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का बयान आता है कि बारिश आने से स्पिनरों को फायदा नहीं मिला बल्कि सच यह है कि बारिश ने भारत को जीतने का मौका ही नहीं दिया. अगर बारिश हो जाती तो शायद भारत के हाथ कुछ अंक आ जाते और वह अपने ग्रुप में सबसे निचली पायदान पर नहीं होता.


करो या मरो वाला अगला मैच

एक तरफ जहां पाकिस्तान अपने अभ्यास मैच से ही शानदार प्रदर्शन करते हुए टी20 खिताब का प्रबल दावेदार बना हुआ है दूसरी तरफ दक्षिण अफीका अपना पहला सुपर-8 मुकाबला हारने के बाद वापसी की पुरजोर कोशिश करेगा. ऐसी स्थिति में आगे आने वाले मैचों में भारत की राह आसान नहीं होगी. इस समय ऑस्ट्रेलिया अपने ग्रुप में पहले स्थान पर है जिसके दो अंक हैं और नेट रन रेट +2.506 है जबकि  दूसरे नंबर पर पाकिस्तान है, उसके भी दो अंक हैं मगर नेट रन रेट +0.265 है. दक्षिण अफ़्रीका -0.265 के साथ तीसरे और भारत -2.506 नेट रन रेट के साथ चौथे स्थान पर है.


Tag: महेंद्र धोनी, वीरेंद्र सहवाग, आईसीसी ट्वेंटी20 विश्व कप, आईसीसी टी20 समीक्षा, MS Dhoni, Virender Sehwag, ICC T20 World Cup, india vs Australia, india vs Australia Score, shen watson, david warner, Ind vs Aus.



Read Comments

Post a comment

Leave a Reply