Menu
blogid : 27797 postid : 35

नीट क्या है, जानिए हिंदी में

Wiki Catch

Wiki Catch

  • 3 Posts
  • 0 Comment

अगर आप जानना चाहते है NEET क्या है? तो फिर ये लेख आप ही के लिए है। क्योंकि इस लेख में मैं आपको पूरी जानकारी देने वाला हूँ NEET के बारे में इसलिए इस लेख को पूरा पढ़े ताकि आपको NEET के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

NEET क्या है

नीट का मतलब National Entrance Cum Test होता है और इसको NTA यानी National Testing Agency के द्वारा लिया जाता है। अगर मैं इस NEET के Entrance एग्जाम की बात करूं तो फिर इस entrance को वही उम्मीदवार दे सकता है जिसको 11वी और 12वी में Medical के subjects हो।

अगर आपने भी 11वी और 12वी जमात में Medical का subject लिया था तो फिर आप इस entrance एग्जाम को पास करके डॉक्टर बन सकते है। यानी कि अगर आप इस entrance एग्जाम को पास करते है तो फिर आपको नीट के द्वारा MBBS या आपके मार्क्स के हिसाब से आपको नीट के द्वारा कोर्स दिया जायेगा।

कोर्स के साथ-साथ आपको किसी भी Govt medical college में admission हो जायेगा और ये भी आपको नीट के ही द्वारा दिया जायेगा और इस Govt medical college में आप कम fees दे कर के वह कोर्स पूरा कर सकते हो जो कि आपको नीट के द्वारा दिया जायेगा।

Doctor Kaise Bane आर्टिकल पढ़ सकते है। इस आर्टिकल में मैंने हर किसी कोर्स के बारे में विस्तार से बताया है। यानी आपको उस आर्टिकल में कौन सा कोर्स किस के लिए लगता है और कितने समय तक वह कोर्स होते है उस से संबंधित जानकारी मिल जाएगी।

NEET Full Form in Hindi

NEET का फुल फॉर्म national Eligibility Entrance Test होता हैं।

NEET Eligibility Criteria

अब हम बात करते है नीट के एग्जाम को देने के लिए कौन से आवश्यकताओं की जरूरत पढ़ती है?

Qualification: नीट का एग्जाम देने के लिए आपको 12वी जमात पास करनी होगी वह भी अच्छे मार्क्स के साथ और इसके अलावा 11वी और 12वी में आपको Medical के subjects होने चाहिए तभी आप नीट का एग्जाम दे सकते हैं।

Age Limit: अगर आप General Category के उम्मीदवार है तो फिर आपकी उम्र 17 से लेकर 25 तक होनी चाहिए और अगर आप Sc/St, Ph category के उम्मीदवार है तो फिर आपको 30 Year तक का छूट दिया गया हैं।

Apply for NEET Exam: NEET के एग्जाम को देने के लिए आपको NEET के Official website पर जाना होगा। उसके बाद Apply Form पर क्लिक करके नीट के एग्जाम के लिए form submit करना होगा।

Fees: अगर आप General category के उम्मीदवार है तो फिर आपको Rs. 1400 fees भरना पड़ेगा। और अगर आप Sc/St, Ph के उम्मीदवार है तो फिर आपको Rs. 750 भरना पड़ेगा।

Attempt: मेरे ख्याल से ये सवाल हर किसी के मन में होता है कि कितनी बार हम नीट का एग्जाम दे सकते है? अगर मैं आपको आसान भाषा में बताऊं तो फिर आप एक साल में एक ही बार इसका एग्जाम दे सकते हो और बाकी आप age limit देख सकते हैं।

नीट एग्जाम कैसा होता है

अगर मैं नीट एग्जाम की बात करूं तो फिर आपको ये एग्जाम offline देना होता है और अगर मैं नीट एग्जाम की बात करूं तो वहां पर आपको Pen और Paper मिलता है और आपको इन ही दोनों चीजों से अपना एग्जाम देना होता हैं।

नीट एग्जाम पैटर्न

अगर मैं नीट के एग्जाम के पैटर्न की बात करूं तो फिर वहां पर आपको इस प्रकार से पेपर पैटर्न आता है:

Physics: इस पेपर में आपको 45 Questions आते है और अगर मैं मार्क्स की बात करूं तो फिर इस पेपर में टोटल 180 मार्क्स होते हैं।

Chemistry: इस पेपर में भी आपको 45 Questions आते है और अगर मैं मार्क्स की बात करूं तो फिर इस Chemistry पेपर में टोटल 180 मार्क्स होते हैं।

Zoology: इस पेपर में भी आपको 45 Questions आते है और अगर मैं मार्क्स की बात करूं तो फिर इस Zoology पेपर में टोटल 180 मार्क्स होते हैं।

Botany: इस पेपर में भी आपको 45 Questions आते है और अगर मैं मार्क्स की बात करूं तो फिर इस Botany पेपर में टोटल 180 मार्क्स होते हैं।

अगर मैं total मार्क्स की बात करूं तो फिर आपको 720 मार्क्स के ये चारों papers आते है और इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत जरूर करनी होगी।

निष्कर्ष

अगर आपको नीट क्या है लेख से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो उसके लिए आप हमें नीचे कमेंट कर सकते है ताकि मैं आपके कमेंट का जवाब दे सको।

 

डिस्क्लेमर: उपरोक्त विचारों के लिए लेखक स्‍वयं उत्तरदायी हैं, जागरण डॉट कॉम किसी भी दावे, तथ्य या आंकड़ों की पुष्टि नहीं करता है।

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *