Menu
blogid : 312 postid : 1391510

इस खिलाड़ी के नाम लगातार 11 गेंदों को बाउंड्री पार भेजने का रिकॉर्ड, नए बल्लेबाजों को सिखा रहा चौके-छक्के मारना

Rizwan Noor Khan

17 Nov, 2020

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है, क्योंकि इसमें कभी भी कुछ भी हो सकता है। मैच दर मैच अनोखे और ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनते हैं। ऐसा ही एक रिकॉर्ड लगातार 11 बॉल को बाउंड्री के पार भेजना है। टी20 क्रिकेट में यह कारनामा भारतीय बल्लेबाज यूसुफ पठान के नाम दर्ज है। वह दुनिया में दूसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिसके नाम सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी है। 17 नवंबर को युसुफ पठान के जन्मदिन पर जानते हैं उनके करियर और​ जिंदगी के कुछ रोचक किस्से।

Image courtesy : Yusuf Pathan

घरेलू क्रिकेट में धमाकेदार प्रदर्शन से चमके
गुजरात के बड़ोदरा में 17 नवंबर 1982 को जन्मे यूसुफ पठान ने 2007 में डॉमेस्टिक क्रिकेट और देवधर ट्रॉफी में शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर चयनकर्ताओं का ध्यान खींच लिया। युसुफ पठान को 2007 में हुए पहले टी20 विश्वकप के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया।

विश्वकप के फाइनल में डेब्यू
दक्षिण अफ्रीका में खेले गए पहले टी20 विश्वकप के सभी मैचों में युसुफ पठान को प्लेइंग इलेवेन का हिस्सा नहीं बनाया गया। लेकिन, फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ युसुफ पठान को खेलने का मौका मिला। टी20 विश्वकप के फाइनल में डेब्यू करने वाले वह दुनिया के इकलौते खिलाड़ी बन गए। यूसुफ पठान ने मैच में 15 रन बनाए और एक ओवर में 5 रन दिए।

आईपीएल के पहले सीजन में जड़े 4 अर्धशतक
2008 में युसुफ पठान को वनडे के लिए नेशनल टीम में शामिल किया गया। पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू मैच में यूसुफ कमाल नहीं दिखा सके और मात्र 3 रन बनाकर पवेलियन लौट आए। गेंदबाजी में भी 2 ओवर में 12 रन दिए। युसुफ पठान को 2008 में आईपीएल की राजस्थान रॉयल्स टीम ने अपना हिस्सा बनाया। यूसुफ ने आईपीएल में 4 अर्धशतक के साथ 435 रन बनाए और 8 विकेट भी चटकाए।

Image courtesy : ESPNcricinfo

लगातार 11 बॉल पर बाउंड्री
2010 में राजस्थान रॉयल्स के यूसुफ पठान मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी। यूसुफ ने लगातार 11 गेंदों को बाउंड्री पार भेजने का रिकॉर्ड बना दिया। यूसुफ ने लगातार 11 गेंदों को (6, 6, 6, 6, 4, 4, 6, 4, 4, 4, 4) के जरिए बाउंड्री का रास्ता दिखाया। इस मैच में यूसुफ ने 31 गेंदों में टी20 के सबसे तेज 100 रन बनाए। क्रिस गेल ने 30 बॉल शतक बनाकर यूसुफ पठान का रिकॉर्ड तोड़ा था। आईपीएल में यूसुफ सबसे तेज शतक जड़ने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं।

Image courtesy : CricTracker

सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज
यूसुफ पठान के नाम आईपीएल में सबसे तेज 50 रन बनाने का भी रिकॉर्ड है। युसुफ पठान ने 2014 में कोलकाता के लिए खेलते हुए 15 बॉल में 7 और 5 छक्कों की मदद से सबसे तेज 50 रन बनाए। इस मैच में यूसुफ पठान ने 22 बॉल में कुल 72 रन बनाए। यूसुफ का यह रिकॉर्ड 2013 में 14 बॉल में 51 रन बनाकर केएल राहुल ने तोड़ दिया। युसुफ पठान अब सबसे तेज फिफ्टी जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं।

Image courtesy : Yusuf Pathan

एकेडमी में सिखाते हैं क्रिकेट
यूसुफ पठान टी20 विश्वकप विजेता टीम के साथ वनडे विश्वकप विजेता टीम का हिस्सा रहे। पाकिस्तान के खिलाफ 2012 में यूसुफ ने अपना आखिरी वनडे खेला था और इसी साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में वह आखिरी बार मैदान में उतरे थे। यूसुफ पठान के भाई इरफान पठान ने मिलकर क्रिकेट एकेडमी चलाते हैं, जहां नवोदित क्रिकेटरों को चौके—छक्के जड़ने और विकेट चटकाने का हुनर सिखाया जाता है।…NEXT

 

 

ये भी पढ़ें : 10 बल्लेबाज जिन्हें फुटबॉल की तरह दिखी बॉल और जड़े दोहरे शतक

आईपीएल 2020 के बेस्ट प्लेयर्स की लिस्ट देखें

टी20 इतिहास का वो मैच जिसमें 10 बल्लेबाज शून्य पर पवेलियन लौटे

क्या है महिलाओं का आईपीएल वुमेंस टी20 चैलेंज

5 बल्लेबाज जिनके इशारों ने लूट ली महफिल, जड़ेजा और हार्दिक छाए

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *