Menu
blogid : 312 postid : 1392670

WTC फाइनल में पहुंचने के समीकरण बदले, टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के साथ ऑस्‍ट्रेलिया भी रेस में, अगले दो मैच करेंगे फैसला

टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को दूसरे टेस्‍ट में हराते ही विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने का समीकरण बदल गया है। टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के अलावा फाइनल की रेस में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भी है। वहीं, न्‍यूजीलैंड टीम पहले ही फाइनल के लिए क्‍वालीफाई कर चुकी है। टेस्‍ट सीरीज के अगले दो मैच तय करने वाले हैं कि इन तीनों टीमों में से कौन सी टीम फाइनल में पहुंचेगी। आइये नजर डालते हैं बदले हुए समीकरण पर।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 16 Feb, 2021

दूसरे से चौथे नंबर पर पहुंची इंग्‍लैंड
4 मैचों की चल रही टेस्‍ट सीरीज में टीम इंडिया और टीम इंग्‍लैंड 1-1 मैच जीतकर बराबरी पर पहुंच चुकी हैं। सीरीज का पहला मैच जीतकर इंग्‍लैंड विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप प्‍वाइंट्स टेबल में दूसरे स्‍थान पर पहुंचा था। अब दूसरा टेस्‍ट जीतकर टीम इंडिया दूसरे स्‍थान पर पहुंच गई है। जबकि, इंग्‍लैंड टीम ऑस्‍ट्रेलिया से भी पीछे चौथे नंबर पर खिसक गई है।

फाइनल की रेस में ऑस्‍ट्रेलिया भी
प्‍वाइंट्स टेबल पर सर्वाधिक अंकों के साथ न्‍यूजीलैंड पहले स्‍थान पर काबिज है। दूसरे नंबर पर टीम इंडिया, तीसरे पर ऑस्‍ट्रेलिया और चौथे स्‍थान पर इंग्‍लैंड है। पांचवें स्‍थान पर पाकिस्‍तान, छठे पर वेस्‍टइंडीज, सातवें पर साउथ अफ्रीका, आठवें पर श्रीलंका और नवें नंबर पर बांग्‍लादेश की टीम है। टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्‍यूजीलैंड पहुंच चुकी है, जबकि इंडिया, इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया रेस में बनी हुई हैं। बाकी टीमें रेस से बाहर हैं।

टीम इंडिया फाइनल से एक जीत दूर
टीम इंडिया के पास फाइनल में पहुंचने के दो मौके हैं, लेकिन इंग्‍लैंड के पास केवल एक मौका बचा है। टीम इंडिया के पास मौजूद दो मौकों में से पहले मौके में इस सीरीज के बचे दोनों मैच जीत ले तो वह 3-1 से फाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं, दूसरे मौके में एक मैच जीतना होगा और एक मैच ड्रॉ कराना होगा और सीरीज को 2-1 से खत्‍म करना होगा।

ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के पास भी मौका
इंग्‍लैंड के पास फाइनल में पहुंचने का केवल एक मौका ही बचा है। उसे मौजूदा सीरीज के बचे दोनों मैच जीतने होंगे। उसे यह सीरीज 3-1 से खत्‍म करनी होगी तभी वह फाइनल में जा पाएगा। ऑस्‍ट्रेलिया के पास फाइनल में जाने के 3 मौके हैं। इंडिया और इंग्‍लैंड सीरीज के बचे 2 मैचों में इंग्‍लैंड एक मैच जीते और एक ड्रॉ करा ले और सीरीज 2-1 खत्‍म हो तो ऑस्‍ट्रेलिया का चांस है। वहीं, सीरीज 1-1 या 2-2 की बराबरी पर छूट जाए तो भी ऑस्‍ट्रेलिया फाइनल में पहुंच जाएगी।

00

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *