Menu
blogid : 312 postid : 1393968

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल ड्रा होने पर लागू होगा ये नियम, 21 दिन बाद इंडिया-न्यूजीलैंड के बीच महामुकाबला

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 28 May, 2021

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेले जाने में अब बस 21 दिन शेष बचे हैं। 5 दिन तक चलने वाला यह महामुकाबला भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच होगा। मैच के ड्रा या टाई होने की स्थिति में ट्रॉफी पर किसका हक होगा, इस बार में आईसीसी ने नियम साफ कर दिए हैं। यह मैच 18 जून से शुरू होगा।

एजेस बॉल स्‍टेडियम में होगा फाइनल
विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया और न्‍यूजीलैंड ने जगह बनाई है। इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया फाइनल में जगह बनाने से चूक गए थे। टीम इंडिया और न्‍यूजीलैंड के बीच होने वाले फाइनल मैच को इंग्‍लैंड के साउथम्‍प्‍टन में द एजेस बॉल स्‍टेडियम में खेला जाएगा। यह मैच जीतकर दोनों टीमें ट्रॉफी पर कब्‍जा करने के इरादे से तैयारियों में लगी हुई हैं।

मैच बाधित होने पर रिजर्व डे में खेला जाएगा
फाइनल मुकाबला अगर ड्रा होता है या फिर टाई होता है तो ट्रॉफी किसे मिलेगी, या रिजल्‍ट के लिए अतिरिक्‍त दिन मैच खेला जाएगा, समेत कई तरह के सवाल क्रिकेट प्रेमियों के दिमाग में उथल पुथल मचाए हुए थे। आईसीसी ने इसको लेकर नियम साफ कर दिए हैं। आईसीसी के अनुसार फाइनल मैच में बारिश, रोशनी या फिर किसी अन्‍य वजह से बाधा आने पर रिजर्व डे पर मैच वहीं से खेला जाएगा जहां पर रुका था।

ड्रॉ या टाई होने पर लागू होगा ये नियम
आईसीसी के मुताबिक विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइलन मैच के ड्रा होने या फिर टाई होने की स्थिति में दोनों टीमों को संयुक्‍त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा। इन नियमों के बारे में आईसीसी ने 2018 में ही घोषणा कर दी थी, लेकिन 28 मई 2021 को आईसीसी ने फिर से नियमों और प्‍लेइंग कंडीशन को साफ कर दिया है।

18 से 22 जून तक होगा महामुकाबला
विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच 18 जून से 22 जून तक खेला जाएगा। किसी तरह की बाधा से मैच रुकने पर उसे रिजर्व डे यानी 23 जून को खेला जाएगा। मैच को हरहाल में पूरा कराने के लिए तैयारियां कर ली गई हैं। न्‍यूजीलैंड टीम पहले ही इंग्‍लैंड पहुंच चुकी है। जबकि, टीम इंडिया जून के पहले सप्‍ताह में इंग्‍लैंड के लिए रवाना हो जाएगी।

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *