Menu
blogid : 312 postid : 1354242

कोई कराता है कैंसर पीड़ितों का इलाज तो कोई पढ़ाता है गरीबों को, क्रिकेटर जो करते हैं चैरिटी

दुनिया में क्रिकेट को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है और क्रिकेटरों को भी लोग बेहद पसंद करते है. लोगों के पसंदीदा क्रिकेट खिलाड़ी और भी पसंदीदा हो जाते है जब वो जरुरतमंद लोगों की मदद को आगे आते हैं, और अपने पैसे दान में देते हैं. आइए जानते है कुछ क्रिकेटरों के बारे में जो लोगों की सहायता करते है, अपने पैसों व चैरिटेबल ट्रस्ट से.



cover crickter





1. सचिन तेंदुलकर

महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी ‘अपनालय’ नाम का एक गैर सरकारी संस्था चलाते है. इसमें 200 बेघर बच्चे है, जिनका पालन पोषण ये संस्था ही करती है. इन्होंने कैंसर से पीड़ित 300 बच्चों का इलाज भी करवाया जिसमे 1.35 करोड़ रूपये खर्च हुआ.




sachin-tendulkar




2. युवराज सिंह

खुद कैंसर से लड़ चुके युवराज सिंह you we can कैंसर से लड़ने वाली संस्था चलाते है. इस संस्था का मुख्य कार्य लोगों में कैंसर के प्रति जागरूक करना है. इसके साथ ही जिसके जरुरत है युवराज की ये संस्था लोगों की मदद भी करती है.




yuvraj




3. शाहिद अफरीदी

शाहिद अफरीदी अपनी संस्था लोगों को चिकित्सा सुविधा व शिक्षा मुहैया कराती है. साल 2014 में शाहिद ने इसकी नींव रखी थी, ये बेघर लोगों को सहारा भी देते हैं. इसके साथ ही प्रंग्नेट महिलाओं के लिए भी एक हॉस्पिटल बनाया था जिसमें उनका इलाज किया जाता है.




shahid




4. मुथैया मुरलीधरन

दुनिया के सबसे काबिल स्पिनरों में से एक मुरलीधरन भी चैरिटी का काम करते हैं. मुरलीधरन के फाउंडेशन में गांव के लोगों को चिकित्सा,शिक्षा व जीविका चलाने के जरुरी सामान मुहैया कराना है. इसमें खेल ट्रेनिंग सेण्टर इंग्लिश और आईटी सेण्टर भी है, मुरलीधरन संयुक्त राष्ट्र संघ के विश्व खाद्य कार्यक्रम के राजदूत है.



murali






5. ग्लेन मैकग्रा



Glenn McGrath



ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मैकग्रा की पत्नी को स्तन कैंसर था जिसके कारण उनकी मृत्यु हो गयी थी. इस घटना के बाद इन्होंने मैकग्रा फाउंडेशन की स्थापना की. ये ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी संस्था है जो ब्रैस्ट कैंसर के मरीजों के लिए काम करती है. इस संस्था में 102 नर्सेज है जो 33000 परिवारों की सहायता करती है…Next




Read More:

भारत के अमीर क्रिकेटरों में शामिल हैं गंभीर, शहीदों के बच्चों की पढ़ाई का उठाते हैं खर्च
पैसों की तंगी के कारण मैगी खाकर गुजारा करते थे हार्दिक पांड्या, ऐसी है सफलता की कहानी
जॉन सीना से ब्रॉक लेसनर तक जानें कितना कमाते हैं आपके चहेते WWE के सितारे

भारत के अमीर क्रिकेटरों में शामिल हैं गंभीर, शहीदों के बच्चों की पढ़ाई का उठाते हैं खर्च

पैसों की तंगी के कारण मैगी खाकर गुजारा करते थे हार्दिक पांड्या, ऐसी है सफलता की कहानी

जॉन सीना से ब्रॉक लेसनर तक जानें कितना कमाते हैं आपके चहेते WWE के सितारे

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *