Menu
blogid : 312 postid : 1391428

टी20 इतिहास का वो मैच जिसमें 10 बल्लेबाज शून्य पर पवेलियन लौटे, वुमेन क्रिकेट हिस्ट्री का सबसे लो स्कोरिंग मैच

Rizwan Noor Khan

5 Nov, 2020

​क्रिकेट में एक टीम की ओर से सबसे कम स्कोर कितना हो सकता है, या एक पारी में 10 बल्लेबाज भी जीरो पर पवेलियन लौट सकते हैं या फिर कितने खिलाड़ी डेब्यू कर सकते हैं, कभी सोचा है आपने। इंटरनेशनल वुमेंस टी20 क्रिकेट में एक ऐसा भी मैच खेला जा चुका है जिसमें ये सबकुछ हो चुका है। इस मैच में सबसे लो स्कोर मात्र 6 रन बने। इस मैच ने क्रिकेट के लगभग सारे बुरे रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। इस मैच के बाद आईसीसी को बुरी तरह विश्वभर से आलोचना झेलनी पड़ी।

Image courtesy : Cricket Australia

2019 में रवांडा और माली का मैच
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल आईसीसी के एसोसिएट सदस्य देश माली और रवांडा के बीच विबूका वुमेंस टी20 टूर्नामेंट (Kwibuka Women’s T20 Tournament) का दूसरा मुकाबला खेला गया। ईएसपीएन क्रिकइंफो के अनुसार 18 जून 2019 को रवांडा के किगली सिटी में गहंगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर खेले गए इस मैच को क्रिकेट इतिहास में सबसे लोवेस्ट स्कोर के लिए जाना जाता है।

पूरी टीम 9 ओवर में 6 रन पर ढेर
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी माली वुमेंस क्रिकेट टीम ने दुर्भाग्यशाली क्रिकेट खेलने के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए और मात्र 6 रन बनाकर पूरी टीम पवेलियन लौट आई। 20 ओवर के मैच में माली की पूरी टीम 9 ओवर में ही ढेर हो गई। फील्ड अंपायर विकी प्रजापित और जैकसन आउट माली टीम के बल्लेबाजों का प्रदर्शन देख हतप्रभ रह गए।

9 बल्लेबाज शून्य पर पवेलियन लौटीं
माली वुमेंस टीम की 9 बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर आउट होकर पवेलियन लौटीं। जबकि, एक बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर 11वें बल्लेबाज के तौर नाटआउट होकर लौटीं। सलामी बल्लेबाज मरियम समेम ने मात्र एक रन बनाया और आउट होकर लौटीं। पूरी टीम ने मिलकर मात्र 1 रन बनाया और 5 रन एक्स्ट्रा के मिलाकर टोटल स्कोर 6 रन हुआ।

4 गेंदों में रवांडा ने जीत लिया मैच
7 रन बनाकर जीत के लिए खेलने उतरीं रवांडा टीम की सलामी बल्लेबाज एंटोइनेट्टे ने 2 रन और जोशिआने ने 5 रन बनाकर कुल 7 रन बनाए, जबकि 1 रन एक्स्ट्रा का मिलाकर टीम ने पहले ओवर में ही मैच जीत लिया। जोशिआने को 3 विकेट चटकाने के लिए प्लेयर आफ द मैच का खिताब दिया गया। जोशिआने ने एक खिलाड़ी को रनआउट भी किया था।

Image courtesy : ICC

आईसीसी को झेलनी पड़ी आलोचना
आईसीसी से एसोसिएट मेंबर बनने की मंजूरी मिलने के बाद माली ​वुमेंस क्रिकेट टीम का यह पहला अंतरराष्ट्रीय मैच था। इस मैच में माली की सभी खिलाड़ियों ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। मैच में पहली बार ऐसा हुआ था कि 9 बल्लेबाज डक हुए हों। इस मैच के बाद सबसे ज्यादा अलोचना एसोसिएट सदस्य बनाने के लिए आईसीसी को झेलनी पड़ी थी।…NEXT

 

Read More : IPL में पुरुष टीमों के बाद देखिए महिला टीमों की भिड़ंत

आईपीएल में धोनी के साथी शेन वॉटसन ने सन्यास लिया

ब्रेट ली के लिए सचिन से ज्यादा अहम था इस भारतीय का विकेट लेना

5 बल्लेबाज जिनके इशारों ने लूट ली महफिल, जड़ेजा और हार्दिक छाए

IPL के बाद 10 मैचों की ऑस्ट्रेलिया सीरीज नंवबर से

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *