Menu
blogid : 312 postid : 1390979

दुनिया की दूसरी सबसे खतरनाक टी20 महिला क्रिकेटर, आज कर सकती हैं विश्व रिकॉर्ड की बराबरी

Rizwan Noor Khan

21 Sep, 2020

दुनियाभर में क्रिकेट प्रेमियों के बीच लोकप्रिय पुरुष क्रिकेटर जो आज तक नहीं कर सके वह महिला क्रिकेटर कर चुकी हैं। आज तक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कोई भी पुरुष क्रिकेटर 3000 रन नहीं बना सका है, जबकि एक महिला क्रिकेटर यह कीर्तिमान स्थापित कर चुकी हैं। वहीं, वेस्टइंडीज वुमेन टीम की कप्तान आज 3000 रन बनाकर यह रिकॉर्ड तोड़ने वाली दुनिया की दूसरी क्रिकेटर बन सकती हैं।

वेस्टइंडीज की स्टैफनी टेलर पर खास निगाह
वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम आज यानी 21 सितंबर से 5 टी20 मैचों की सीरीज खेलने वाली हैं। यह सीरीज इंग्लैंड के डर्बी में काउंटी ग्राउंड पर खेली जाएगी। मैच भारतीय समयानुसार रात 10: 30 बजे शुरुू होगा। इस मैच में वेस्टइंडीज की कप्तान स्टैफनी टेलर पर क्रिकेट विश्लेषकों और उनके चाहने वालों की खास नजरें रहेंगी।

16 रन बनाते ही रच देंगी कीर्तिमान
स्टैफनी टेलर आज के मैच में 16 रन बनाते ही 3000 रनों का आंकड़ा छू लेंगी और ऐसा करने वाली वह दुनिया की दूसरी क्रिकेटर हो जाएंगी। उनसे पहले 3000 हजार रन का आंकड़ा न्यूजीलैंड की दिग्गज क्रिकेटर सूजी बेट्स पार कर चुकी हैं। जबकि, पुरुष खिलाड़ियों में यह कारनामा आज तक कोई नहीं कर सका है।

सूजी बेट्स 3000 रन बनाने वाली इकलौती खिलाड़ी
29 साल की हरफनमौला खिलाड़ी स्टैफनी टेलर को वुमेंस टी20 में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड हासिल करने के लिए सूजी बेट्स के 3243 रनों से आगे निकलना होगा। आज के मैच में सूजी को पीछे छोड़ना टेलर के लिए मुमकिन नहीं होगा। हालांकि, 5 मैचों की सीरीज में वह दुनिया की टी20 टॉपर रन स्कोरर बन सकती हैं।

महिलाओं की सचिन तेंदुलकर सूजी बेट्स
सूजी बेट्स को क्रिकेट की दुनिया में उनके रिकॉर्ड की वजह से महिलाओं का सचिन तेंदुलकर भी कहा जाता है। वहीं, स्टैफनी को भी प्रशंसक कमतर नहीं आंकते हैं। स्टैफनी ने 103 टी20 मैचों की 101 पारियों में 2984 रन बनाए हैं। सूजी और स्टैफनी में एक समानता यह है कि वह दोनों ही खिलाड़ियों 21—21 टी20 अर्द्धशतक ठोके हैं।

विराट और रोहित शर्मा टारगेट के नजदीक
सबसे ज्यादा टी20 रन बनाने वाले पुरुषों की सूची में शीर्ष स्थान पर भारत के दो पुरुष खिलाड़ी विराट कोहली और रोहित शर्मा हैं। विराट कोहली टी20 में 2794 बनाकर सबसे आगे चल रहे हैं, जबकि रोहित शर्मा 2773 रन बनाकर दूसरे स्थान पर हैं। खास बात ये है कि कोई भी पुरुष टी20 में 3000 रन नहीं बना सका है। जबकि, महिला क्रिकेटर सूजी बेट्स यह कारनामा कर चुकी हैं और स्टैफनी टेलर आज के मैच में करने वाली हैं।…NEXT

 

Read More :  भारत ने पाकिस्तान को बॉल आउट में दी थी सबसे शर्मनाक हार

वुमेन क्रिकेट की सचिन कही जाती है ये क्रिकेटर

एक इंच के फासले से ली गई कैच ने हरा दिया मैच

बास्केटबॉल स्कोरर को दिल दे बैठे ईशांत शर्मा

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *