Menu
blogid : 312 postid : 1390322

हाथों में ‘गोंद’ लगाकर मैदान पर उतरा कप्‍तान और लपक लिए सर्वाधिक कैच

Rizwan Noor Khan

30 Dec, 2019

क्रिकेट में जो खिलाड़ी ज्‍यादा कैच पकड़ता है उसे आम बोलचाल में हाथ में गोंद लगाकर खेलने वाला प्‍लेयर भी कहते हैं। विराट कोहली को उनकी कैच पकड़ने की क्षमता के कारण यह नाम दिया गया है। स्‍पोर्ट्स चैनल फॉक्‍स क्रिकेट ने सोशल मीडिया पर उन्‍हें हैंड्स लाइक ग्‍लू टैग दिया है। दरअसल, विराट कोहली के नाम क्रिकेट का एक और कीर्तिमान दर्ज हो गया है।

 

 

 

 

दशक के सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज
विराट कोहली इस दशक के सबसे बेहतरीन बल्‍लेबाज होने के साथ ही सबसे ज्‍यादा कैच लपकने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। आईसीसी की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक विराट कोहली इस दशक में यानी 2010 से लेकर 2019 के अंत तक सभी प्रारूपों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। आईसीसी के मुताबिक पिछले दस सालों में विराट कोहली ने 5775 अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाए हैं। उन्‍होंने 22 से ज्‍यादा शतक भी इन दस सालों में ठोके हैं।

 

 

Image

 

 

 

कैच लपकने में पहले नंबर पर
विराट कोहली रन बनाने के अलावा अब कैच लेने के मामले में भी नंबर वन पोजीशन पर पहुंच गए हैं। खास बात ये है कि इस टॉप टेन लिस्‍ट में कोहली के अलावा सुरेश रैना का भी नाम दर्ज है। कोहली इस दशक में सर्वाधिक 117 वनडे कैच लपक कर पहले स्‍थान पर हैं। जबकि, भारतीय दिग्‍गज फील्‍डर सुरेश रैना 65 कैचों के साथ 10वें स्‍थान पर हैं। हालांकि 65 कैच लपकने वाले दो खिलाड़ी और इस लिस्‍ट में हैं।

 

 

View this post on Instagram

Hands like glue. *Excludes catches made as a wicketkeeper

A post shared by Fox Cricket (@foxcricket) on

 

 

सुरेश रैना भी टॉप टेन लिस्‍ट में
विराट कोहली के बाद इस दशक में सर्वाधिक कैच पकड़ने वाले दूसरे खिलाड़ी न्‍यूजीलैंड के रॉस टेलर हैं। उन्‍होंने 87 कैच लपके हैं। तीसरे स्‍थान पर 81 कैच लेकर दक्षिण अफ्रीका के फॉफ डू प्‍लेसिस हैं। चौथे पर न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल 79 कैच और पांचवें नंबर पर दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज हाशिम अमला 77 कैच के साथ कायम हैं। छठे और सातवें स्‍थान पर इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट और इयॉन मोर्गन हैं। आठवें, नवें और 10 वें नबंर पर क्रमशा ऑस्‍ट्रेलिया के ग्‍लेन मैक्‍सवेल, स्‍टीव स्मिथ और भारतीय खिलाड़ी सुरेश रैना हैं।

 

 

Image

 

 

 

रविंद्र जड़ेजा ने सर्वाधिक विकेट पाए
इस दशक में सबसे ज्‍यादा विकेट हासिल करने वाले खिलाड़ी श्रीलंका के लसिथ मलिंगा बने हैं। मलिंगा ने इस दशक में सर्वाधिक 248 विकेट हासिल किए हैं। टॉप टेन लिस्‍ट में भारत के इकलौते गेंदबाज रविंद्र जड़ेजा हैं। जड़ेजा ने इस दशक में 168 विकेट हासिल कर लिस्‍ट में छठे नंबर पर हैं। बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन 177 विकेट हासिल कर लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। 10वें स्‍थान पर 154 विकेट के साथ दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज मोर्ने मोर्कल हैं।…NEXT

 

Read More :

दुनियाभर के बल्‍लेबाजों को पीछे छोड़ रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट के सरताज बने

पृथ्‍वी शॉ ने बल्ले से बताया बैन लगाने से टैलेंट नहीं रुकता, तूफानी दोहरा शतक ठोक मचाया कोहराम

मनीष पांडे के अलावा इन क्रिकेटरों ने अभिनेत्रियों से रचाई शादी, नवाब पटौदी से हुई शुरुआत

चार टुकड़ों को जोड़कर बनती है पिंक बॉल, क्रिकेट की गुलाबी गेंद का इतिहास और तथ्‍य यहां जानिए

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *