Menu
blogid : 312 postid : 1392736

वनडे क्रिकेट का महासमर कल से, कप्‍तान श्रेयस अय्यर और दिनेश कार्तिक समेत 38 टीमों के बीच खिताबी जंग

Rizwan Noor Khan

19 Feb, 2021

Vijay Hazare Trophy 2021 : बीसीसीआई की घोषणा के बाद डॉमेस्टिक क्रिकेट की सबसे चर्चित वनडे सीरीज का मैदान सज चुका है। 20 फरवरी यानी कल से 7 शहरों में 38 टीमों के बीच खिताब के लिए जंग शुरू होगी। मुंबई श्रेयस अय्यर की कप्‍तानी में टूर्नामेंट में उतर रही है। जबकि, तमिलनाडु दिनेश कार्तिक की अगुवाई में खिताब जीतने उतरेगी। टीम इंडिया ने इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए शार्दुल ठाकुर, शाहबाज नदीम समेत 4 प्लेयर्स को रिलीज कर दिया है।

कर्नाटक विजय हजारे ट्रॉफी का डिफेंडिंग चैंपियन 
बीसीसीआई ने जनवरी में टी20 सीरीज सैयद मुश्‍ताक अली आयोजित की थी, जिसे तमिलनाडु ने जीता था। अब वनडे सीरीज के तहत विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन हो रहा है। 50 ओवर के इस टूर्नामेंट में देशभर की कुल 38 टीमें हिस्‍सा ले रही हैं। इस ट्रॉफी का पहला सीजन 2002-03 में खेला गया था। टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन कर्नाटक है, जबकि सबसे ज्‍यादा 5 बार तमिलनाडु ने खिताब जीता है।

पहले दिन 9 मैचों में भिड़ेंगी 18 टीमें
20 फरवरी से विजय हजारे ट्रॉफी जीतने के लिए 38 टीमों के बीच मुकाबले शुरू होंगे। इन टीमों को 6 ग्रुप में बांटा गया है। पहले दिन 9 मैचों में 18 टीमें एक दूसरे से भिड़ेंगी। 1 मार्च तक हर दिन लीग स्‍टेज के 9 से 10 मैच खेले जाएंगे। 8 मार्च से नॉकआउट मुकाबले शुरु होंगे। टूर्नामेंट के दो सेमीफाइनल मुकाबले 11 मार्च को और फाइनल मुकाबला 14 मार्च को खेला जाएगा।

7 शहरों में होंगे मैच, ऐसे देखें लाइव प्रसारण
विजय हजारे ट्रॉफी के सभी मैच 6 शहरों में खेले जाएंगे। इनमें सूरत, इंदौर, बैंगलोर, जयपुर, कोलकाता और तमिलनाडु के एक शहर का नाम शामिल हैं। फाइनल मैच के लिए अभी तक कोई भी वेन्‍यू तय नहीं किया गया है। टूर्नामेंट का लाइव प्रसारण स्‍टार स्‍पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा। ऑनलाइन स्‍ट्रीमिंग डिज्‍नी प्‍लस हॉटस्‍टार पर देखी जा सकती है। मैच सुबह 9 बजे से शुरू होंगे।

टूर्नामेंट का आकर्षण होंगे ये खिलाड़ी
टूर्नामेंट में वह सभी खिलाड़ी हिस्‍सा ले रहे हैं जो टीम इंडिया से बाहर हैं और चोटिल नहीं हैं। मुंबई के कप्‍तान श्रेयस अय्यर की अगुवाई में पृथ्‍वी शॉ, सूर्यकुमार यादव खेल रहे हैं। तमिलनाडु की कप्‍तानी दिनेश कार्तिक और सौराष्‍ट्र की कमान जयदेव उनादकट के हाथ है। टूर्नामेंट में पियूष चावला, एस श्रीसंत, शिखर धवन, सुरेश रैना, भुवनेश्‍वर कुमार, संजू सैमसन, रॉबिन उथप्‍पा, करुण नायर, देवदत्‍त प‍डिक्‍कल, खलील अहमद, कृष्‍णप्‍पा गौतम, शाहरुख खान, शिवम दुबे समेत कई दिग्‍गज प्‍लेयर्स खेल रहे हैं। इसके अलावा टीम इंडिया से रिलीज हुए शार्दुल ठाकुर, शाहबाज नदीम, अभिमन्‍यु ईश्‍वरन, प्रियांक पांचाल भी टूर्नामेंट में खेलेंगे।

6 ग्रुप में शामिल 38 टीमें 
ग्रुप ए- गुजरात, छत्‍तीसगढ़, त्रिपुरा, हैदराबाद, बड़ौदा और गोवा।
ग्रुप बी – तमिलनाडु, पंजाब, झारखंड, मध्‍य प्रदेश, विदर्भ और आंध्र प्रदेश।
ग्रुप सी- कर्नाटक, उत्‍तर प्रदेश, केरल, ओडिशा, रेलवे और बिहार।
ग्रुप डी – दिल्‍ली, मुंबई, महाराष्‍ट्र, हिमाचल प्रदेश, राजस्‍थान और पुड्डुचेरी।
ग्रुप ई- बंगाल, सविर्सेस, जम्‍मू एंड कश्‍मीर, सौराष्‍ट्र, हरियाणा और चंडीगढ़।
ग्रुप प्‍लेट – उत्‍तराखंड, नागालैंड, असम, मेघालय, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और सिक्किम।

 

ये भी पढ़ें : IPL Auction 2021: सबसे महंगे बिके ये 8 खिलाड़ी

ऑक्‍शन में प्रीति जिंटा ने खरीदे सबसे ज्‍यादा खिलाड़ी

14 महीनों में 15 दिग्‍गज क्रिकेटर्स ने क्रिकेट छोड़ा, देखें लिस्‍ट

भारत और इंग्‍लैंड सीरीज का पूरा शिड्यूल यहां देखें

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *