Menu
blogid : 312 postid : 1395881

उन्मुक्त चंद Big Bash League में खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने, 5 माह पहले युवा बल्लेबाज ने लिया था सन्यास

अंडर-19 भारतीय क्रिकेट टीम को वर्ल्‍डकप ज‍िताने वाले उन्‍मुक्‍त चंद इसी साल सन्‍यास ले चुके हैं। नेशनल टीम के ल‍िए कभी डेब्‍यू नहीं कर सके उन्‍मुक्‍त चंद ने सन्‍यास के बाद बीते कई महीने से अमेर‍िका में लीग क्रिकेट खेल रहे हैं। अब वह मशहूर ऑस्‍ट्रेल‍ियाई क्रिकेट लीग ब‍िगबैश भी खेलते नजर आएंगे। ब‍िगबैश लीग में खेलने वाले वह पहले भारतीय पुरुष क्रिकेटर होंगे।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan18 Jan, 2022

 

 

बीबीएल में मेलबर्न टीम ने कराया डेब्‍यू- 
साल 2012 में आईसीसी अंडर-19 वर्ल्‍डकप में भारतीय टीम का नेतृत्‍व करने वाले कप्‍तान उन्‍मुक्‍त चंद अब ऑस्‍ट्रेल‍िया की ब‍िगबैश लीग में खेल रहे हैं। उन्‍होंने लीग की टीम मेलबर्न रेनेगेड्स को ज्‍वाइन क‍िया है। उन्‍हें इस सीजन में होबार्ट हरीकेंस के साथ 18 जनवरी को खेले जा रहे मैच में मेलबर्न रेनेगेड्स की प्‍लेइंग इलेवेन में जगह मिली है। इसके साथ ही वह इस लीग में खेलने वाले पहले भाारतीय पुरुष क्रिकेटर भी बन गए हैं।

कप्‍तान एरोन फ‍िंच ने प्‍लेइंग 11 में दी जगह- 
ऑस्‍ट्रेल‍िया समेत दुन‍िया की सबसे मशहूर टी20 लीग में शुमार ब‍िगबैश लीग के इस सीजन के 61 मैचों में से 52 मैच खेले जा चुके हैं। 53वां मुकाबला मैथ्‍यू वेड की कप्‍तानी वाली टीम होबार्ट हरीकेंस और एरोन फ‍िंच की कप्‍तानी वाली टीम मेलबर्न रेनेगेड्स के बीच डॉकलैंड के मार्वल स्‍टेड‍ियम में खेला जा रहा है।

17 साल की उम्र में खेला पहला रणजी मैच- 
दिल्ली में 26 मार्च 1993 को जन्मे उन्मुक्त चंद ने साल 2010 में 17 साल की उम्र में रणजी टीम दिल्ली के लिए डेब्यू किया था। उन्मुक्त ने 2012 में खेले गए अंडर-19 वर्ल्डकप में शानदार कप्‍तानी की और फाइनल मैच में ऑस्‍ट्रेल‍िया के ख‍िलाफ 111 रन की शतकीय पारी खेलते हुए भारत को वर्ल्डकप जिताया था। उन्‍मुक्‍त को कभी नेशनल टीम में डेब्‍यू करने का मौका नहीं म‍िला। 13 अगस्‍त 2021 को उन्‍मुक्‍त चंद ने भारतीय क्रिकेट से सन्‍यास ले ल‍िया। इसके बाद वह यूएसए क्रिकेट लीग में खेलने चले गए। अब वह ब‍िगबैश लीग में खेल रहे हैं।

खाते में 9 हजार रन, 18 शतक दर्ज- 
सन्‍यास से पहले उन्मुक्त चंद ने अपने 10 साल के करियर में दिल्ली रणजी टीम, अंडर-19 टीम इंडिया, अंडर-23 टीम इंडिया, इंडिया ए के ल‍िए मैच खेले। इस दौरान उन्‍होंने फर्स्ट क्लास, लिस्ट ए और टी20 के कुल 264 मैच खेले। इन मैचों में उन्‍होंने 9449 रन बनाए। इन मैचों में उन्मुक्त ने 18 शानदार शतक और 53 अर्धशतक लगाए हैं। उन्मुक्त चंद भारत में आखरी बार जनवरी 2020 में खेले गए फर्स्ट क्लास मैच में हरियाणा के खिलाफ उत्तराखंड के लिए खेले थे।

 

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh