Menu
blogid : 312 postid : 1395787

U-19 Word Cup: यश धुल की कप्तानी में 5वां खिताब जीतने की तैयारी, 4 बार इन कप्तानों ने बनाया विश्व चैंपियन

बीसीसीआई ने कैर‍ेब‍ियाई देशों में होने वाले 14वें अंडर-19 वर्ल्‍डकप के ल‍िए भारतीय टीम का ऐलान कर द‍िया है। 17 सदस्‍यीय टीम का कप्‍तान यश धुल को बनाया गया है। टीम के साथ 5 स्‍टैंडबॉय प्‍लेयर्स भी जाएंगे। टीम इंड‍िया का पहला मैच 15 जनवरी को खेला जाएगा। शुरुआती 3 मुकाबलों में से 2 मैच हर हाल में जीतने होंगे, तभी टीम का सफर आगे बढ़ेगा। भारतीय टीम 4 बार अंडर-19 वर्ल्‍डकप का ख‍िताब जीत चुकी है, जबक‍ि 3 बार उपव‍िजेता रह चुकी है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 20 Dec, 2021

 

 

4 कैरेब‍ियाई देशों में 22 द‍िन तक 48 मैच-
आईसीसी का अंडर-19 वर्ल्‍डकप 14 जनवरी 2022 से 4 कैरेब‍ियाई देशों में शुरू होने जा रहा है। मेजबान देशों में सेंट क‍िट्स एंड नेव‍िस, गुयाना, त्रिन‍िदाद एंड टोबागो और एंटीगुआ एंड बरबूडा शाम‍िल हैं। वर्ल्‍डकप में 22 दिन तक कुल 48 मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट का पहला मैच वेस्‍टइंडीज और ऑस्‍ट्रेल‍िया के बीच 14 जनवरी को गुयाना के नेशनल स्‍टेड‍ियम में खेला जाएगा।

यश धुल 17 सदस्‍यीय टीम के कप्‍तान-
अंडर-19 वर्ल्‍डकप के ल‍िए बीसीसीआई ने भी 17 सदस्‍यीय टीम का ऐलान कर द‍िया है। द‍िल्‍ली के ल‍िए खेलने वाले यश धुल को को कप्‍तानी सौंपी गई है। आंध्रा के ल‍िए खेलने वाले एसके रशीद को उपकप्‍तान बनाया गया है। 17 सदस्‍यीय टीम के साथ 5 अन्‍य प्‍लेयर्स को बतौर स्‍टैंडबाय पर रखा गया है। टीम इंड‍िया का पहला मैच 15 जनवरी को साउथ अफ्रीका के साथ गुयाना में खेला जाएगा।

पहली भ‍िड़ंत साउथ अफ्रीका के साथ-
22 दिन तक चलने वाले 14वें अंडर-19 वर्ल्‍डकप में कुल 48 मैच खेले जाएंगे। ग्रुप बी में शाम‍िल टीम इंड‍िया को शुरुआती 3 मैचों में से 2 मैच हर हाल में जीतने होंगे, ज‍िससे आगे का सफर जारी रह सके। पहला मैच साउथ अफ्रीका के साथ 15 जनवरी को गुयाना के नेशनल स्‍टेड‍ियम में खेला जाएगा। दूसरा मैच आयरलैंड के साथ 19 जनवरी को त्रिन‍िदाद एंड टोबैगो में खेला जाएगा। तीसरा मैच युगांडा के साथ 22 जनवरी को त्रिन‍िदाद एंड टोबैगो में होगा।

न्‍यूजीलैंड की जगह स्‍कॉटलैंड को मौका-
अंडर-19 वर्ल्‍डकप में कुल 16 देशों की टीमें ह‍िस्‍सा ले रही हैं और इन्‍हें 4 ग्रुप में बांटा गया है। टीम इंड‍िया को ग्रुप-बी में साउथ अफ्रीका, आयरलैंड और युगांडा के साथ रखा गया है। ग्रुप-ए में बांग्‍लादेश, इंग्‍लैंड, कनाडा और यूएई हैं। जबक‍ि, ग्रुप-सी में अफगान‍िस्‍तान, पाक‍िस्‍तान, पापुआ न्‍यू ग‍िनी और ज‍िम्‍बांब्‍वे और ग्रुप-डी में ऑस्‍ट्रेल‍िया, स्‍कॉटलैंड, श्रीलंका और वेस्‍टइंडीज को रखा गया है। बता दें क‍ि इस वर्ल्‍डकप में न्‍यूजीलैंड टीम कोरोना प्रोटोकॉल के चलते नहीं खेल रही है। उसकी जगह स्‍कॉटलैंड को शाम‍िल क‍िया गया है। वहीं, युगांडा की टीम पहली बार इस वर्ल्‍डकप में हिस्‍सा ले रही।

 

Under-19 World Cup 2012. Courtesy- ICC

 

4 बार व‍िश्‍व विजेता बन चुकी टीम इंड‍िया
अंडर-19 वर्ल्‍डकप के इत‍िहास में टीम इंड‍िया का शानदार सफर रहा है। टीम इंड‍िया सबसे ज्‍यादा 4 बार चैंप‍ियन बनने वाली टीम है। जबक‍ि, 3 बार टीम इंड‍िया उपव‍िजेता भी रही है। भारत ने पहला अंडर-19 वर्ल्‍डकप साल 2000 में मोहम्‍मद कैफ की कप्‍तानी में जीता था। साथ ही 2008 में व‍िराट कोहली, 2012 में उन्‍मुक्‍त चंद और 2018 में पृथ्‍वी शॉ की कप्‍तानी में टीम इंड‍िया ने ख‍िताब जीता है।

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *