Menu
blogid : 312 postid : 1395322

उमरान मलिक IPL 2021 के सबसे तेज गेंदबाज बने, जानें फास्टेस्ट डिलीवरी पर कितने रन बने

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 में सबसे तेज गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड सनराइजर्स के लिए खेल रहे युवा गेंदबाज उमरान मलिक के नाम हो गया है। उमरान ने 6 अक्टूबर को आरसीबी के खिलाफ नवें ओवर में इस सीजन की सबसे तेज गेंद डालकर सनसनी मचा दी है। वह आईपीएल में सबसे तेज गेंद डालने वाले भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं। विराट कोहली ने उमरान को प्रोत्साहित करते साइन की हुई जर्सी गिफ्ट की। केन विलियम्सन, जैसन होल्डर, इरफान पठान ने उमरान मलिक की रफ्तार की तारीफ करते हुए क्रिकेट में उनका अच्छा भविष्य की संभावना जताई।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 7 Oct, 2021

 

 

उमरान ने करियर में खेले कुल 4 मैच- 
डॉमेस्टिक क्रिकेट में जम्मू कश्मीर टीम के लिए खेलने वाले 21 वर्षीय उमरान मलिक का करियर अभी शुरू हुआ है। वह अबतक कुल 4 मैच ही खेले हैं, जिनमें दो मैच आईपीएल के भी शामिल हैं। चार मैचों में ही वह अपनी तेज रफ्तार गेंदबाजी से दिग्गज क्रिकेटरों का दिल जीत चुके हैं। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन समेत कई क्रिकेटर्स ने उनकी तारीफ की है। बता दें कि उमरान को आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के टी नटराजन के अनफिट होने पर जगह मिली है।

सबसे तेज गेंद पर एक रन बना- 
आईपीएल के 52वें मैच में आरसीबी के खिलाफ 6 अक्टूबर की शाम को खेले गए मुकाबले में उमरान मलिक ने इस सीजन की सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड बना दिया है। आईपीएल में उमरान मलिक का यह दूसरा मैच था। उमरान ने नवें ओवर की चौथी बॉल सबसे तेज 153 KMPH की रफ्तार से डालकर बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल के होश उड़ा दिए। पडिक्कल ने रक्षात्मक अंदाज में इस बॉल को खेला। आईपीएल 2021 की सबसे तेज बॉल पर मात्र एक रन बना।

फर्ग्युसन और नॉर्किया को पीछे छोड़ा- 
उमरान मलिक ने नवें ओवर की पहली बॉल 146 KMPH की रफ्तार से डाली। इस ओवर की दो बॉल उन्होंने 150 KMPH की रफ्तार से भी डालीं। इससे पहले 3 अक्टूबर को खेले गए केकेआर के खिलाफ मैच में भी उमरान मलिक ने सबसे तेज गेंद 151.03 KMPH की स्पीड से डाली थी। इस सीजन में उमरान मलिक सबसे तेज गेंदबाज बन गए हैं। उनके बाद केकेआर के लॉकी फर्ग्यसन 152.75 KMPH की रफ्तार से बॉल डाल चुके हैं। तीसरे नंबर पर दिल्ली कैपिटल्स के एनरिक नॉर्किया 151.71 KMPH की रफ्तार से गेंद डाल चुके हैं।

 

 

आईपीएल इतिहास के सबसे तेज गेंदबाज (अलग-अलग सीजन)

एनिरक नॉर्किया, गेंद की रफ्तार 156.22 KMPH

डेल स्टेन, गेंद की रफ्तार 154.40 KMPH

कगीसो रबाडा, गेंद की रफ्तार 154.23 KMPH

लॉकी फर्ग्युसन, गेंद की रफ्तार 153.84 KMPH

जोफ्रा आर्चर, गेंद की रफ्तार 153.52 KMPH

पैट कमिंस, गेंद की रफ्तार 153.56 KMPH

शॉन टेट, गेंद की रफ्तार 153.43 KMPH

उमरान मलिक, गेंद की रफ्तार 153 KMPH

नवदीप सैनी, गेंद की रफ्तार 152.85 KMPH.

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *