Menu
blogid : 312 postid : 1393034

दो क्रिकेटर्स पर आईसीसी ने लगाया 8 साल का बैन, प्रतिबंध की आग में झुलस चुके ये भारतीय दिग्गज

Rizwan Noor Khan

16 Mar, 2021

जेंटलमैन गेम कहे जाने वाले क्रिकेट में कभी कभी लोग गलत रास्‍ता पकड़कर अपने करियर को डुबा लेते हैं। संयुक्‍त अरब अमीरात के दो अनुभवी क्रिकेटर्स भी इसी तरह गलत काम में फंसकर अपने करियर पर धब्‍बा लगा लिया है। आईसीसी ने दोनों क्रिकेटर्स पर 8 साल का बैन लगा दिया है। अब ये क्रिकेटर्स 8 साल तक क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे।

Mohammad Naveed and Shaiman Anwar Butt (Left to Right).

यूएई के नावेद और शाइमन दोषी करार
आईसीसी ट्रिब्‍यूनल ने यूएई टीम के कप्‍तान रहे मोहम्‍मद नावेद और बल्‍लेबाज शाइमन अनवर बट को एंटी करप्‍शन नियमों के उल्‍लंघन का दोषी पाया है। दोनों खिलाडि़यों को 8 साल के लिए क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया है। 33 साल के गेंदबाज नावेद यूएई के लिए 70 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेल चुके हैं। वहीं, 42 साल के शाइमन 72 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेल चुके हैं।

नावेद टी10 लीग में फिक्सिंग में घिरे थे
दोनों खिलाडि़यों ने 2019 में टी20 वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर मैच को फिक्‍स करने की कोशिश की थी। दोनों खिलाडि़यों को आईसीसी ट्रिब्‍यूनल ने एंटी करप्शन कोड के उल्‍लंघन का दोषी पाया है। नावेद टी10 लीग में फिक्सिंग मामले में फंस चुके हैं। दोनों खिलाड़ी अब 8 साल तक क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे।

शाकिब और श्रीसंत ने सफल वापसी की
2019 में बांग्‍लादेश के शाकिबअल हसन पर भी एंटी करप्‍शन कोड के उल्‍लंघन का दोषी पाया गया था। उनपर लगा प्रतिबंधन सितंबर 2020 में खत्‍म हुआ है और वह क्रिकेट में वापस आ गए हैं। इसी तरह भारत के शांताकुमार श्रीसंत पर भी 2013 में प्रतिबंध लगा था पर बाद में उन्‍हें दोषमुक्‍त किया गया था। 2021 में श्रीसंत क्रिकेट में वापसी कर चुके हैं।

भारतीय दिग्‍गज भी बैन की आग में झुलसे
क्रिकेट में अलग अलग मामलों को लेकर भारत के कई खिलाड़ी प्रतिबंध झेल चुके हैं। भारत के दिग्‍गज खिलाड़ी अजहरुद्दीन को 2000 में लाइफटाइम के लिए बैन लगा था बाद में हाईकोर्ट के आदेश के बाद बैन हटा लिया गया। क्रिकेटर अजय शर्मा पर भी लाइफटाइम बैन लगा, 2014 में बैन हटाया गया। इसी तरह अजय जड़ेजा पर 5 साल का बैन लगा जो बाद में वापस लिया गया। मनोज प्रभाकर पर साल 2000 में 5 साल का बैन लगा था।

Mohammad Naveed and Shaiman Anwar Butt (Left to Right).

इन अंतरराष्‍ट्रीय प्‍लेयर्स पर भी लग चुका है प्रतिबंध
पाकिस्‍तान के 8 प्‍लेयर्स पर अलग अलग वर्षों में अलग अलग आरोपों के तहत बैन लग चुके हैं। इसी तरह दक्षिण अफ्रीका के 7 प्‍लेयर्स पर अलग अलग अवधि के लिए बैन लग चुका है। जबकि, बांग्‍लादेश के 3 प्‍लेयर्स प्रतिबंधित हो चुके हैं। इसी तरह वेस्‍टइंडीज, केन्‍या, अफगानिस्‍तान, हांगकांग, श्रीलंका, ऑस्‍ट्रेलिायई के प्‍लेयर्स भी प्रतिबंधित हो चुके हैं। इन सभी प्‍लेयर्स को अलग अलग आरोपों में और अवधि के लिए बैन लगाया गया। कई ने बैन अवधि पूरी कर क्रिकेट में वापसी भी की।

 

ये भी पढ़ें : ऑडियंस के लिए फिर से बंद रहेंगे स्‍टेडियम के दरवाजे 

फिक्सिंग में दो खिलाड़ी प्रतिबंधित, भारत के दिग्‍गज भी आ चुके लपेटे में

भारत और इंग्‍लैंड सीरीज का पूरा शिड्यूल यहां देखें

पृथ्‍वी शॉ का तूफानी दोहरा शतक, चौकों-छक्‍कों की बारिश

IPL Auction 2021: सबसे महंगे बिके ये 8 खिलाड़ी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *