Menu
blogid : 312 postid : 587001

अखाड़ों में खलबली मचाने वाला ‘पहलवान’

भारत में पहलवानी एक पारंपरिक खेल है जिसे वर्षों से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में खेला जा रहा है. आज की बात करें तो भारत के पहलवान अपनी ताकत की बदौलत विश्वभर में नाम कमा रहे हैं. दुनिया के तमाम दिग्गज पहलवानों को वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (डब्ल्यूडब्ल्यूई) की रिंग में धूल चटाने वाले भारत के सबसे शक्तिशाली पहलवान दलीप सिंह राणा (द ग्रेट खली) उन्हीं में से एक हैं. हालांकि खली की पहलवानी मूल खेल से बिलकुल अलग है. इसके बावजूद भी उन्होंने भारत का नाम रोशन किया.


khali27 अगस्त, 1972 को हिमाचल प्रदेश के धिराना गांव में जन्मे खली अमेरिका में डब्ल्यूडब्ल्यूई में लड़ने वाले पहले भारतीय हैं. राणा की लंबाई सात फुट तीन इंच है और इसे देखते हुए उनके घर में आठ फुट ऊंचे दरवाजे का निर्माण कराया गया है.


लगभग 420 पाउंड के वजन वाले खली ने शुरुआती जीवन में बहुत तरह की समस्याओं का सामना किया. कहा जाता है कि पैसे कमाने के लिए खली ने मजदूरी भी की. बाद में वह सुरक्षा गार्ड बनने शिमला गए जहां पंजाब के पूर्व पुलिस प्रमुख महाल सिंह भुल्लर की उन पर नजर पड़ी. उन्होंने खली को पंजाब पुलिस में भर्ती कराया.


द ग्रेट खली के नाम से अमेरिका में तहलका मचाने वाले पंजाब पुलिस के इस सिपाही ने भारत का नाम विश्व भर में रोशन किया है. अपने ताकतवर शरीर और हिन्दी बोलने की स्टाइल से लोगों में उनकी लोकप्रियता काफी बढ़ी है. दिलीप सिंह राणा के नाम से शुरुआत कर खली बनते-बनते उन्होंने रेसलिंग के कई महारथियों को धूल चटाई.


अमरीका के अटलांटा शहर में रहने वाले खली कुछ हॉलीवुड और बॉलीवुल फिल्मों में भी काम कर चुके हैं. उन्होंने वर्ष 2005 की फिल्म ‘द लॉंगेस्ट यार्ड’ और 2008 में आई ‘गेट स्मार्ट’ जैसी हॉलीवुड फिल्मों में काम किया. बॉलीवुड फिल्मों में उन्होंने फिल्म ‘कुश्ती’ में काम किया है.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *