Menu
blogid : 312 postid : 1392287

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया से सीरीज के साथ कुर्सी भी छीन ली, प्‍लेयर्स ने 7 रिकॉर्ड भी बना दिए

Rizwan Noor Khan

19 Jan, 2021

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों की टेस्‍ट सीरीज को जीतने के साथ ही उससे आईसीसी रैंकिंग भी हथिया ली है। टीम इंडिया को इस सीरीज के साथ ही कई फ्यूचर स्‍टार्स भी मिल गए हैं। बल्‍लेबाज रिषभ पंत, गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, अजिंक्‍या रहाणे समेत कई खिलाड़ियों ने अपने खेल और सूझबूझ से कई रिकॉर्ड बना दिए हैं।

लगातार दो बार बॉर्डर-गावस्‍कर ट्राफी पर कब्‍जा
टीम इंडिया ने आस्‍ट्रेलिया को लगातार दूसरी बार बॉर्डर-गावस्‍कर सीरीज 2-1 से हराकर रिकॉर्ड बुक में नाम दर्ज किया है। 2018-19 और 2020-21 के सीजन में खेली गईं 4-4 टेस्‍ट मैचों की सीरीज को टीम इंडिया ने जीतकर कमाल कर दिया। है।

टेस्‍ट सीरीज के साथ कुर्सी भी छीनी
टीम इंडिया ने सीरीज जीतने के साथ ही आस्‍ट्रेलिया से उसकी कुर्सी भी छीन ली है। आखिरी मैच जीतते ही आईसीसी की टेस्‍ट रैंकिंग में बदलाव हुआ। टीम इंडिया ने एक स्‍थान की छलांग मारते हुए दूसरे स्‍थान पर कब्‍जा करते हुए आस्‍ट्रेलिया तीसरे नंबर पर धकेल दिया है।रैंकिंग में न्‍यूजीलैंड नंबर वन पोजीशन पर बरकरार है।

रिषभ पंत सीजन के नए हीरो
रिषभ पंत मैन आफ द प्‍लेयर चुने गए। सचिन ने उन्‍हें सीजन का हीरो बताया है। रिषभ सीरीज में सबसे ज्‍यादा 274 रन बनाने वाले भारतीय हैं और टेस्‍ट करियर के 1000 रन भी पूरे किए हैं। रिषभ के नाम 3 मैचों 2 अर्धशतक और 97 हाईएस्‍ट स्‍कोर है। 271 रन बनाकर पुजारा दूसरे नंबर पर हैं।

गेंदबाजों के सरताज बने सिराज
आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे मैच में डेब्‍यू करने वाले मोहम्‍मद सिराज सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने हैं। सिराज ने 3 मैचों की 6 पारियों में 13 विकेट चटकाए हैं। सिराज के नाम एक पारी में 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी है। दूसरे नंबर पर 12 विकेट लेकर आर अश्विन हैं।

एक सीरीज में सबसे ज्‍यादा डेब्‍यू
आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में सबसे ज्‍यादा 5 भारतीय खिलाडि़यों ने डेब्‍यू किया। इसमें से 4 गेंदबाज और एक बल्‍लेबाज रहा। डेब्‍यू करने वाले खिलाडि़यों में बल्‍लेबाज शुभमन गिल, मोहम्‍मद सिराज, नवदीप सैनी, टी नटराजन, वाशिंगटन सुंदर को टेस्‍ट करिययर शुरू किया।

सबसे कम अनुभवी गेंदबाजी आक्रमण
चौथे टेस्‍ट मैच में टीम इंडिया का गेंदबाजी आक्रमण सबसे कम अनुभव वाला था। मोहम्‍मद सिराज करियर का तीसरा मैच खेल रहे थे। शार्दुल ठाकुर और नवदीप सैनी करियर का दूसरा टेस्‍ट खेल रहे हैं, जबकि, टी नटराजन और वाशिंगटन सुंदर ने इस मैच में डेब्‍यू किया था।

कभी नहीं हारने का रिकॉर्ड रहाणे के नाम
अजिंक्‍या रहाणे बतौर कप्‍तन टेस्‍ट क्रिकेट में एक भी मैच नहीं हारने का रिकॉर्ड अपने नाम रखते हैं। रहाणे ने 5 टेस्‍ट मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से 4 में जीत हासिल की है और एक ड्रॉ कराया है। रहाणे ने सबसे ज्‍यादा 3 टेस्‍ट मैच आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जीते हैं।…NEXT

 

ये भी पढ़ें : टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत पर बीसीसीआई ने खोला खजाना

‘मिनी आईपीएल’ के सबसे विस्‍फोटक बल्‍लेबाज बने अजहरुद्दीन  

टेस्ट रैंकिंग में अश्विन और बुमराह को नुकसान

7 साल बाद श्रीसंत की सफल वापसी

छक्कों का शतक रोहित शर्मा के नाम, गिल को मिली ये उपलब्धि

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *