Menu
blogid : 312 postid : 1395808

T20I में फास्टेस्ट सेंचुरी का रिकॉर्ड 3 बल्लेबाजों के नाम, रोहित शर्मा ने 4 साल पहले बनाया था कीर्तिमान

वनडे और टी20 टीम के कप्‍तान रोह‍ित शर्मा फास्‍टेस्‍ट T20I सेंचुरी लगाने वाले बल्‍लेबाजों की सूची में संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर व‍िराजमान हैं। आज ही के द‍िन साल 2017 में रोह‍ित शर्मा ने श्रीलंका के ख‍िलाफ फास्‍टेस्‍ट सेंचुरी का कीर्तिमान बनाया था। रोह‍ित के अलावा दो बल्‍लेबाज और हैं ज‍िन्‍होंने टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच में फास्‍टेस्‍ट सेंचुरी बनाने की सूची में रोह‍ित के साथ संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर काब‍िज हैं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 22 Dec, 2021

 

 

4 साल पहले इंदौर में खेला गया था मैच- 
साल 2017 को द‍िसंबर माह की 22 तारीख को इंदौर के होल्‍कर स्‍टेड‍ियम में भारतीय बल्‍लेबाज रोह‍ित शर्मा के बल्‍ले ने इतने रन बरसाए की र‍िकॉर्ड कायम हो गया। रोह‍ित शर्मा इस मैच में कप्‍तानी भी थे। 3 टी20 मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में श्रीलंकाई कप्‍तान थिसारा परेरा ने टॉस जीतकर भारत को पहले खेलने का न्‍योता द‍िया।

रोह‍ित ने 35 बॉल पर जड़ी सेुंचरी- 
ओपन‍िंग जोड़ी के तौर बल्‍लेबाजी करने उतरे रोह‍ित शर्मा और केएल राहुल ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर खबर ली। केएल राहुल ने ताबड़तोड़ 89 रन ठोके तो कप्‍तान रोह‍ित शर्मा ने 118 रनों की आत‍िशी पारी खेली। रोह‍ित शर्मा ने 35वीं बॉल पर शतक पूरा क‍िया और फास्‍टेस्‍ट टी20 सेंचुरी जड़ने वाले बल्‍लेबाज बन गए।

चौके-छक्‍कों से बना डाला शतक- 
रोह‍ित शर्मा ने इस मैच में अपनी पारी के दौरान 12 चौके और 10 छक्‍के जड़े। 260 रनों का पीछा करने उतरे श्रीलंकाई बल्‍लेबाज 18वें ओवर में 172 रन बनाकर ढेर हो गए। रोह‍ित शर्मा को आतिशी पारी खेलने के ल‍िए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस मैच को जीतते ही टीम इंड‍िया ने 3 मैचों की सीरीज पर 2-0 से बढ़त बना ली।

 

David Miller, Rohit Sharma, Sudesh Wickramasekara (Left to right).

 

3 बल्‍लेबाजों के नाम फास्‍टेस्‍ट सेंचुरी- 
रोह‍ित शर्मा के 35 बॉल में शतक जड़ने से पहले साल 2017 के अक्‍टूबर में साउथ अफ्रीका के डेव‍िड म‍िलर ने बांग्‍लादेश के ख‍िलाफ 35 बॉल में शतक जड़ा था। साल 2019 में आईसीसी के कांटीनेंटल कप में 30 अगस्‍त को खेले गए टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच में चेक र‍िपब्‍ल‍िक के बल्‍लेबाज सुदेश व‍िक्रमशेखरा ने तुर्की के ख‍िलाफ 35 बॉल में शतक ठोककर त‍हलका मचाया था। इस तरह डेव‍िड म‍िलर, रोह‍ित शर्मा और सुदेश कुलशेखरा टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच में ज्‍वाइंट फास्‍टेस्‍ट शतक लगाने वाले बल्‍लेबाज हैं।

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *