Menu
blogid : 312 postid : 1394039

BBL में कोचिंग देंगे सनराइजर्स हैदराबाद के कोच ट्रेवर बेलिस, इंग्लैंड को दिला चुके वर्ल्‍डकप, लंबा इतिहास और रिकॉर्ड

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 3 Jun, 2021

आईपीएल में कई साल तक कोचिंग करने वाले ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज ट्रेवर बेलिस अब बिगबैश लीग में भी कोचिंग देते दिखाई देंगे। ट्रेवर को शेन बांड की जगह टीम लीग की टीम सिडनी थंडर का हेड कोच चुना गया है। वह वर्तमान में आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के भी कोच हैं। 17 साल से कोचिंग कर रहे ट्रेवर की गाइडेंस में ही इंग्‍लैंड ने पहला वनडे वर्ल्‍डकप जीतकर इतिहास रचा है।

Trevor Bayliss.

बतौर प्‍लेयर नहीं कर पाए अंतरराष्‍ट्रीय डेब्‍यू
ऑस्‍ट्रेलिया के न्‍यू साउथ वेल्‍स में 21 दिसंबर 1962 को जन्‍मे ट्रेवर हार्ले बेलिस बड़े होकर क्रिकेट की दुनिया में बड़ा नाम बने। ट्रेवर बेलिस ने 1985 से 1993 तक न्‍यू साउथ वेल्‍स टीम के लिए फर्स्‍ट क्‍लास और लिस्‍ट के 100 से ज्‍यादा मैच खेले। मिडिल ऑर्डर बैट्समैन ट्रेवर ने 4 हजार से जयादा रन बनाए हैं और उनके नाम 5 शतक और 15 अर्धशतक भी दर्ज हैं। ट्रेवर कभी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में डेब्‍यू नहीं कर सके।

कोच बनकर दुनियाभर में नाम कमाया
ऑस्‍ट्रेलिया के लिए बतौर प्‍लेयर कभी अंतरराष्‍ट्रीय मैच नहीं खेल पाए ट्रेवर ने सन्‍यास लेने के बाद बतौर कोच दुनियाभर में अपना नाम कमाया।
17 साल के लंबे कोचिंग करियर में ट्रेवर बेलिस ने कई उपलब्धियां पाई हैं। सबसे पहले 2004 में वह न्‍यू साउथ वैल्‍स टीम के एडमिन ऑफिसर और फिर कोच बने थे। इसके बाद 2007 में ट्रेवर उस वक्‍त सुर्खियों में आ गए जब उन्‍हें टॉम मूडी की जगह श्रीलंका टीम का हेड कोच नियुक्‍त किया गया।

2014 में कोलकाता को दिलाया आईपीएल खिताब
4 साल तक श्रीलंका टीम के कोच रहे ट्रेवर बेलिस 2011 में ऑस्‍ट्रेलियाई टी20 लीग बिगबैश में सिडनी सिक्‍सर्स टीम के हेड कोच नियुक्‍त किए गए। वह इस पद पर 2015 तक रहे। इसी दौरान 2011 में ट्रेवर को आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपना कोच चुना। ट्रेवर की कोचिंग में कोलकाता साल 2014 में आईपीएल का चैंपियन बना।

Trevor Bayliss with World Cup Trophy in 2019. Image courtesy- cricket.com.au

इंग्‍लैंड को पहला विश्‍वकप दिलाकर रचा इतिहास
2015 में ट्रेवर बेलिस इंग्‍लैंड टीम के हेड कोच नियुक्‍त किए गए। 2019 में ट्रेवर की कोचिंग में इंग्‍लैंड टीम ने अपना पहला विश्‍वकप जीता। इंग्‍लैंड ने सुपर ओवर में न्‍यूजीलैंड को हराकर इतिहास रचा। ट्रेवर को क्रिकेट के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान देने के लिए इंग्‍लैंड के विशेष सम्‍मान ऑफिसर आफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर से भी नवाजा गया।

Trevor Bayliss new head coach of Sydney Thunder. Infographic couertesy-ST

बिगबैश लीग में सिडनी थंडर के हेड कोच बने
ट्रेवर बेलिस आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच रह चुके हैं। जबकि, वर्तमान में वह सनराइजर्स हैदराबाद टीम के हेड कोच हैं। ट्रेवर को बिगबैश लीग में सिडनी थंडर टीम का हेड कोच नियुक्‍त किया गया है। वह इस पद पर अगले 3 सीजन तक रहेंगे। न्‍यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज शेन बांड ने निजी कारणों से सिडनी थंडर का कोच पद छोड़ा था, जिसके बाद ट्रेवर को यह जिम्‍मेदारी सौंपी गई है।…Next

 

ये भी पढ़ें : 

साउथ अफ्रीकी गेंदबाज बना क्रिकेटर ऑफ द ईयर, 4 अवॉर्ड और झटके

PSL 2021 के मैच लाइव देखने के लिए करें ये काम, यूट्यूब पर भी देख सकेंगे

इंग्लैंड दौरे के लिए तगड़ा कोरोना प्रोटोकॉल, जानें कब रवाना होगी टीम इंडिया

लंका प्रीमियर लीग का दूसरा सीजन जुलाई में, देखें शिड्यूल

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *