Menu
blogid : 312 postid : 1389529

स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री ने तोड़ा लियोनेल मेसी का रिकॉर्ड, नेमार भी हुए पस्त

Shilpi Singh

8 Jan, 2019

स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री ने अपने देश के लिए सबसे अधिक गोल करने के मामले में लियोनेल मेसी और डिडियर ड्रोग्बा का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। छेत्री ने एएफसी एशियन कप (AFC Asian Cup) में थाईलैंड के खिलाफ दो गोल करने के साथ ही इन दो दिग्गज फुटबॉलरों को पीछे छोड़ दिया। उनके इन दो गोल की बदौलत भारत ने एएफसी एशियन कप में 32 साल बाद पहली जीत दर्ज की, उसने थाईलैंड को 4-1 से हराया।

 

 

सुनील छेत्री ने दागे दनादन गोल

34 साल के सुनील छेत्री जब थाईलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरे तब उनके नाम 65 इंटरनेशनल गोल थे। इस तरह वे अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी और डिडियर ड्रोग्बा के साथ बराबरी पर थे। दिलचस्प बात यह है कि ये तीनों खिलाड़ी 65-65 गोल के साथ अपने देश के लिए सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी भी हैं। लेकिन अब सुनील छेत्री ने इन दोनों खिलाड़ियों से आगे निकल गए हैं।

 

 

एशियन कप में बने भारत के सफल खिलाड़ी:

इसके साथ ही भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री एशियन कप में सर्वाधिक गोल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। सुनील छेत्री का एशियन कप में अब चार गोल हो गया है। छेत्री ने इंद्र सिंह दो का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 1964 में दो गोल किए थे। तब भारतीय टीम उपविजेता रही थी। बता दें कि भारत की एशियन कप के 8 मैचों में यह पहली जीत है। इससे पहले टूर्नमेंट के 7 मुकाबलों में उसने 1 ड्रॉ खेला था, जबकि 6 मैचों में उसे हार मिली थी। भारत 8 साल के लंबे अंतराल के बाद एएफसी एशियन कप में हिस्सा ले रहा है। भारतीय टीम ने आखिरी बार 2011 में इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था, जहां उसे ग्रुप स्तर के तीनों मैचों में हार झेलनी पड़ी थी।

 

 

मेसी और ड्रोग्बा से आगे निकले छेत्री

सुनील छेत्री ने थाईलैंड के खिलाफ 26वें मिनट पेनल्टी से गोल कर भारत को 1-0 से आगे किया। यह उनका करियर का 66वां गोल था. छेत्री ने दूसरा गोल मैच के दूसरे हाफ में किया। उन्होंने 47वें मिनट में कुरुनियान से मिले पास को गोल में बदलकर भारत को 2-1 से आगे कर दिया।इन दो गोल के साथ ही वे मेसी और ड्रोग्बा से भी दो गोल आगे निकल गए।सुनील छेत्री ने 105 मैच में 67 गोल किए हैं। ड्रोग्बा के 105 मैचों में 65 गोल हैं, मेसी को 65 गोल करने के लिए 128 मैच खेलने पड़े हैं।

 

 

अली देई पहले, रोनाल्डो दूसरे नंबर पर

विश्व में सबसे अधिक इंटरनेशनल गोल करने के मामले में ईरान के अली देई पहले नंबर पर हैं, उन्होंने 149 मैच में 109 गोल किए हैं। पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं, उन्होंने 154 मैच में 85 गोल किए हैं। हंगरी और स्पेन के लिए खेलने वाले फेरेंस पुस्कास 89 मैच में 84 गोल कर तीसरे नंबर पर हैं। सुनील छेत्री इस मामले में 20वें नंबर पर हैं।

 

 

मेसी और नेमार टॉप-20 में भी नहीं

लियोनेल मेसी, डिडियर ड्रोग्बा और नेमार सबसे अधिक इंटरनेशनल गोल करने के मामले में टॉप-20 में भी नहीं हैं। मेसी और ड्रोग्बा संयुक्त रूप से 21वें नंबर पर हैं. ब्राजील के नेमार 26वें नंबर पर हैं, उन्होंने 95 मैचों में 60 गोल किए हैं। ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले इस लिस्ट में 77 गोल के साथ सातवें नंबर पर हैं।…Next

 

Read More:

फोर्ब्स इंडिया 2018 की लिस्ट में इन भारतीय खिलाड़ियों का रहा जलवा

महेंद्र सिंह धोनी से विराट कोहली तक, ये हैं 6 सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर

कबड्डी खिलाड़ी अनूप कुमार ने की सन्यास की घोषणा, भारत को जीता चुके हैं विश्वकप

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *