Menu
blogid : 312 postid : 1410

लंदन ओलंपिक के प्रमुख स्थल

london olympicखेलों के महाकुंभ ओलंपिक के शुरू होने में अभी दो माह से ज्यादा बचे हैं. लेकिन इसको लेकर तैयारियां जोरो से चल रही हैं. हर देश अपना बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाडियों की टोली तैयार कर रहा है. उधर लंदन, खेलों के रंग में पूरी तरह रंग चुका है. खेल से संबंधित प्रत्येक तैयारियां लगभग समाप्त हो चुकी हैं. अब तो बस उन्हें खिलाडियों का इंतजार है. ऐसे में जानते हैं कि कौन से ऐसे महत्वपूर्ण स्टेडियम हैं जहां खिलाड़ी अपना जौहर दिखाएंगे.


ओलंपिक पार्क: पूर्वी लंदन के स्ट्रैटफ़र्ड इलाक़े में स्थित ओलंपिक पार्क विश्व के सुंदर स्टेडियम में से एक है. उस मैदान पर खेलना किसी भी खिलाड़ी के लिए एक सपने जैसा हो सकता है. ली रीवर वैली के नजदीक 200 हेक्टेयर में फैले इस मैदान की सुन्दरता देखते बनती है. ओलंपिक 2012 की अधिकतर प्रतियोगिताएं इसी मैदान पर ही आयोजित की जाएंगी. इस मैदान पर एथलेटिक्‍स अपना जौहर दिखाकर अपने देश का नाम रोशन करेंगे.


ओलंपिक पार्क वेलोड्रम: साइक्लिंग प्रतियोगिता के लिए फ़रवरी 2011 में बना वेलोड्रम ओलंपिक पार्क में बनने वाला पहला स्टेडियम था. लगभग 600 सीट वाली इस स्टेडियम के ट्रैक को साइबेरियाई चीड़ की लकड़ी से बनाया गया है. इसे तैयार करने में ओलंपिक चैंपियन सर क्रिस हॉय की सलाह ली गई है. इस स्टेडियम में खिलाडियों के लिए हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं.


लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड: इस ग्राउंड में हम खिलाड़ियों को क्रिकेट का मजा लेते हुए देखते हैं लेकिन ऐसा कम ही लोगों को पता होगा कि इसी मैदान पर ओलंपिक 2012 के लिए तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा.


वेम्‍बली एरिना: ओलंपिक 2012 में इस मैदान पर बैडमिंटन खेला जाएगा. लगभग 6500 दर्शकों की संख्या वाला यह स्टेडियम अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है.


एक्सिल: ओलंपिक प्रतियोगिता के लिए एक्सिल स्टेडियम सबसे बड़ा स्टेडियम है. इस स्टेडियम में बॉक्सिंग के अलावा, दर्शक जूडो, ताइक्वांडो, तथा रेसलिंग का मजा ले सकते हैं.


ओलंपिक पार्क-हॉकी सेंटर: ओलंपिक पार्क के पश्चिमोत्तर हिस्से में पड़ने वाला हॉकी सेंटर एक अस्थायी आयोजन स्थल है.  पैराओलंपिक्स की फ़ुटबॉल प्रतियोगिता भी होगी. इसलिए इसे थोड़ा नीचे बनाया गया है ताकि पार्क में ऊंची जगहों से खेल देखा जा सके.


विंबलडन: इस मैदान पर दुनिया के तमाम टेनिस के धुरंधर मैडल के लिए आपस में भिड़ंगे. यह मैदान पहले से अपनी लोकप्रियता के परचम लहरा चुका है. यह एक ग्रास कोर्ट मैदान है जिस पर साल के चार ग्रांड स्लैम टेनिस प्रतियोगिताओं में से एक प्रतियोगिता खेली जाती है.


लंदन ओलंपिक के इन मैदानों पर भारत के भी जलवे भी दिखेंगे. इन्हीं मैदानों पर भारत के खिलाड़ी भी इतिहास रचने के लिए बेताब हैं. लंदन ओलंपिक के लिए यह कुछ महत्वपूर्ण स्टेडियम हैं. अगले अंक में हम आपको कुछ और स्टेडियम्स के बारे में बताएंगे.


Read Hindi News


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *