Menu
blogid : 312 postid : 1394453

एक ही दिन जन्मे ये दो क्रिकेटर्स डेब्यू में बना चुके रिकॉर्ड, एक लीजेंड तो दूसरा उभरता हुआ स्टार

क्रिकेटजगत में हर दिन नए रिकॉर्ड बनते हैं और पुराने टूटते हैं। लेकिन, अगर कोई क्रिकेटर अपने डेब्यू मैच में ही रिकॉर्ड बना देता है उसे क्रिकेटप्रेमी कभी नहीं भूलते। ऐसा ही कारनामा दो क्रिकेटर कर चुके हैं जिनका आज जन्मदिन है। यहां बात हो रही है पूर्व भारतीय कप्तान और बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली और न्यूजीलैंड के उभरते हुए स्टार प्लेयर डेवोन कॉनवे की।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 8 Jul, 2021

49 साल के हुए सौरव गांगुली
भारतीय क्रिकेट को नई बुलंदियों पर ले जाने और विदेशी धरती पर जीत दिलाने का श्रेय बाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज सौरव गांगुली को दिया जाता है। वह 8 जुलाई को 49 बरस के हो गए हैं। मैदान में कप्तान की जिम्मेदारी निभाकर उन्होंने टीम को मजबूत बनाया। अब वह रिटायर होने के बाद बीसीसीआई के अध्यक्ष रहते हुए क्रिकेट को नए शिखर पर ले जाने और नए टैलेंट को संवारने का काम कर रहे हैं।

Image courtesy- ESPNcricinfo

डेब्यू टेस्ट से मचाया तहलका
सौरव गांगुली के नाम यूं तो दर्जनों क्रिकेट रिकॉर्ड हैं, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनके डेब्यू मैच को कोई भी आजतक नहीं भूल सका है। साल 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में सौरव गांगुली का डेब्यू हुआ था। करियर के पहले टेस्ट मैच में ही उन्होंने शतक जड़कर रिकॉर्ड बना दिया था। इससे पहले कोई भी बल्लेबाज टेस्ट डेब्यू मैच में शतक नहीं जड़ सका था।

सबसे सफल कप्तानों में शुमार
सौरव गांगुली टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार हैं। वह 324 टेस्ट और वनडे मैच खेल चुके हैं। इनमें 18 हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं। उनके नाम 38 शतक और 107 अर्धशतक दर्ज हैं। सर्वाधिक रन बनाने के मामले में वह चौथे भारतीय क्रिकेटर हैं। वर्तमान में वह दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड कहे जाने वाले बीसीसीआई के अध्यक्ष हैं।

Saurav ganguly. Image courtesy- BCCI

डेवोन कॉनवे उभरते हुए स्टार
न्यूजीलैंड के उभरते हुए प्लेयर डेवोन कॉनवे 8 जुलाई को अपना 30वां जन्मदिन मना रहे हैं। जून 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू करने वाले कॉनवे ने पहले मैच में ही दोहरा शतक जड़कर तहलका मचा दिया। कॉनवे ने मार्च 2021 में वनडे और नवंबर 2020 में टी20 में डेब्यू किया। वह अबतक 3 टेस्ट, 3 वनडे और 14 T20I मैच खेल चुके हैं। तीनों फॉर्मेट में 2 शतक, 7 अर्धशतक के साथ कुल 1077 रन उनके नाम हैं।

Devon conway. Image courtesy- BLACKCAPS

दोनों में कुछ समानताएं भी
सौरव गांगुली और डेवोन कॉनवे में एक ही दिन जन्मदिन के अलावा कुछ समानताएं जरूर हैं, लेकिन दोनों की तुलना नहीं की जा सकती। न्यूजीलैंड के डेवॉन कॉनवे भारत के सौरव गांगुली की तरह ही बाएं हाथ से खेलते हैं और दोनों टॉप ऑर्डर बैट्समैन हैं। इन दोनों क्रिकेटर्स ने अपना टेस्ट डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ किया और पहला टेस्ट शतक भी लार्ड्स में जड़ा।…Next

 

 

ये भी पढ़ें : 

खेल रत्‍न और अर्जुन अवॉर्ड के लिए लिस्‍ट में इन 5 क्रिकेटर्स के नाम

ICC Ranking:  रोहित शर्मा टेस्‍ट में दुनिया के नंबर वन ओपनर

BCCI ने कहा- भारत में नहीं यूएई में खेला जाएगा T20 वर्ल्‍डकप 

तीरंदाजी विश्वकप में पति-पत्नी की जोड़ी ने रचा इतिहास

फुटबॉलर सुनील छेत्री ने लिओनेल मेसी का रिकॉर्ड तोड़ा

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *