Menu
blogid : 312 postid : 1394155

श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया की कमान धवन के पास, इन प्लेयर्स की चमकी किस्मत तो इन्हें नहीं मिली जगह

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 11 Jun, 2021

श्रीलंका दौरे के लिए बीसीसीआई ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। टीम स्‍कवॉड में 20 प्‍लेयर्स को जगह मिली है। सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन टीम की कप्‍तानी करेंगे और भुवनेश्‍वर कुमार उप कप्‍तान होंगे। टीम में कोच की भूमिका राहुल द्रविड़ निभाएंगे। स्‍क्‍वॉड में कई प्‍लेयर्स को पहली बार शामिल किया गया है जबकि कुछ प्‍लेयर्स को बाहर रखा गया है।

शिखर धवन और भुवनेश्‍वर को कमान
टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच वनडे और टी20 श्रंखला के 6 मैच खेले जाने हैं। सीरीज की शुरुआत वनडे सीरीज के साथ कोलंबो में होगी। टीम इंडिया ने श्रीलंका दौरे के लिए 20 सदस्‍यीय दल का ऐलान कर दिया है। राहुल द्रविड़ कोचिंग की जिम्‍मेदारी दी गई है। तो शिखर धवन कैप्‍टन और स्‍टार गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार वाइस कैप्‍टन बने हैं। दोनों अंतराष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहली बार यह भूमिका निभाएंगे।

13 से 27 जुलाई तक वनडे और टी20 सीरीज
श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया कुल 6 मैच खेलेगी। इनमें 3 वनडे और 3 टी20 मैच होंगे। पहला वनडे मुकाबला 13 जुलाई को होगा। जबकि, दूसरा वनडे 16 और तीसरा वनडे 19 जुलाई को खेला जाएगा। इसके बाद टी20 सीरीज का पहला मैच 22 जुलाई को होगा। दूसरा टी20 मैच 24 को और तीसरा टी20 मुकाबला 27 जुलाई को खेला जाएगा।

चेतन सकारिया समेत 4 को पहली बार मौका
टीम इंडिया स्‍क्‍वॉड में युवा प्‍लेयर्स को तरजीह दी गई है। स्‍कवॉड में शामिल सभी प्‍लेयर्स सैय्यद मुश्‍ताक ट्रॉफी, आईपीएल और विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार फॉर्म दिखा चुके हैं। आईपीएल में सनसनी बने गेंदबाज चेतन सकारिया, बल्‍लेबाज देवदत्‍त पडिक्‍क्‍ल, रितुराज गायकवाड़, नितीश राणा समेत कई प्‍लेयर्स को पहली बार टीम इंडिया की स्‍क्‍वॉड में चुना गया है। वरुण चक्रवर्ती और कृष्‍णप्‍पा गौतम को भी जगह मिली है।

इन प्‍लेयर्स को नहीं मिली टीम में जगह
इंग्‍लैंड दौरे पर टीम इंडिया के मुख्‍य खिलाड़ी गए हैं। ऐसे में बेंच स्‍ट्रेंथ से श्रीलंका दौरे के लिए टीम का चयन किया गया है। कई प्‍लेयर्स श्रीलंका दौरे के लिए सेलेक्‍ट होने की उम्‍मीद में थे। लेकिन, उन्‍हें मौका नहीं मिल सका है। स्‍टार बल्‍लेबाज श्रेयस अय्यर और गेंदबाज टी नटराजन सर्जरी की वजह से और दिनेश कार्तिक इंग्‍लैंड दौरे पर कमेंट्री करने की वजह से सेलेक्‍ट नहीं हुए हैं। जबकि, टीम इंडिया के लिए खेल चुके केदार जाधव, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद और संदीप शर्मा, विजय शंकर, जयदेव उनादकट को जगह नहीं मिली है।

स्‍क्‍वॉड में 9 विशेषज्ञ बल्‍लेबाज और 6 स्पिनर्स
टीम इंडिया स्‍क्‍वॉड में 9 विशेषज्ञ बल्‍लेबाजों को जगह दी गई है। टीम में दो विकेटकीपर 6 स्पिनर्स और 4 तेज गेंदबाजों को शामिल किया गया है। बल्‍लेबाजों का नेतृत्‍व शिखर धवन करेंगे तो गेंदबाजी आक्रमण की जिम्‍मेदारी भुवनेश्‍वर कुमार संभालेंगे। स्पिन अटैक में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव मुख्‍य भूमिका निभाएंगे।

इंडिया स्‍क्‍वॉड-
शिखर धवन (कप्‍तान), पृथ्‍वी शॉ, देवदत्‍त पडिक्‍कल, रितुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडेय, हार्दिक पांड्या, नितीश राणा, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, राहुल चहर, कृष्‍णप्‍पा गौतम, कुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्‍वर कुमार (उपकप्‍तान) दीपक चहर, नवदीप सैनी और चेतन सकारिया।

नेट बॉलर्स- ईशान पोरेल, संदीप वरियर, अर्शदीप सिंह, साई किशोर और समिरजीत सिंह।


ये
भी पढ़ें : 

फुटबॉलर सुनील छेत्री ने लिओनेल मेसी का रिकॉर्ड तोड़ा

टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा कंफर्म, 19 सितंबर से होगा आईपीएल

साउथ अफ्रीकी गेंदबाज बना क्रिकेटर ऑफ द ईयर, 4 अवॉर्ड और झटके

लंका प्रीमियर लीग का दूसरा सीजन जुलाई में, देखें शिड्यूल

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *