Menu
blogid : 312 postid : 1394530

13 साल से साउथ अफ्रीकी लीजेंड का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पा रहे गेंदबाज, टोटल विकेट में सबसे आगे

साउथ अफ्रीका के लीजेंड क्रिकेटर शॉन पोलाक को क्रिकेट से सन्यास लिए 13 साल हो चुके हैं। लेकिन, तीनों फॉर्मेट में टोटल विकेट के मामले में अबतक साउथ अफ्रीकी टीम का कोई भी गेंदबाज उनसे आगे नहीं निकल सका है। आने वाले वक्त में भी उनका रिकॉर्ड टूटना मुश्किल दिखाई देता है। 16 जुलाई को 48वां जन्मदिन मना रहे शॉन पोलाक और एलन डोनाल्ड अपने वक्त की सबसे खतरनाक गेंदबाज जोड़ियों में शुमार थे।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 16 Jul, 2021

 


पोलाक को विरासत में मिला क्रिकेट का हुनर
साउथ अफ्रीका के पोर्ट एलिजाबेथ में 16 जुलाई 1973 को जन्मे शॉन पोलाक को क्रिकेट का हुनर विरासत में मिला। शॉन पोलाक के ग्रैंडफादर एएम पोलाक, पिता पीएम पोलाक, अंकल, कजिन ब्रदर समेत परिवार से कुल 7 और लोगों ने इंटरनेशनल क्रिकेट खेला। ये सभी बल्लेबाज, तेज और स्पिन गेंदबाज थे। अपने पिता, दादा और परिवार के अन्य लोगों से सीखते हुए शॉन पोलाक अपने समय के सबसे खतरनाक ऑलराउंडर बने।

पहले वनडे मैच में ही तहलका मचाया
नवंबर 1995 में शॉन पोलाक को पहली बार इंग्लैंड के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए नेशनल टीम का हिस्सा बनाया गया। इंग्लैंड के खिलाफ ही शॉन पोलाक को दो महीने बाद वनडे क्रिकेट में जनवरी 1996 में डेब्यू करने का मौका मिला। वनडे डेब्यू में शॉन पोलाक ने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी से तहलका मचा दिया। इस मैच छठे नंबर पर खेलते हुए पोलाक ने अर्धशतक लगाते हुए सर्वाधिक 66 रन बनाए और 4 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। पहले मैच में ही वह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।

तीनों फॉर्मेट में सर्वाधिक विकेट दर्ज
पोलाक ने अपने करियर में 108 टेस्ट, 303 वनडे और 12 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। तीनों फॉर्मेट में उनके नाम 7 हजार से अधिक रन हैं। जबकि, तीनों फॉर्मेट में वह अबतक साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। ईएसपीएन क्रिकइंफो के आंकड़ों के अनुसार शॉन पोलाक तीनों फार्मेट में 820 से अधिक विकेट ले चुके हैं। उनके बाद लिस्ट में डेल स्टेन 690 विकेटों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। लिस्ट में मखया एनतिनी तीसरे, एलन डोनाल्ड चौथे और पांचवें नंबर पर जैक कैलिस हैं।

 

Infographic courtesy- ESPNcricinfo


नंबर वन गेंदबाज और आलराउंडर रहे

साल 2000 में साउथ अफ्रीका के कप्तान हैंसी क्रोंजे पर बैन लगने के बाद शॉन पोलाक को टीम की कप्तानी सौंपी गई। पोलाक अगले तीन साल तक कप्तान रहे। शॉन पोलाक टेस्ट और वनडे क्रिकेट में आईसीसी रैंकिंग के साथ नंबर वन गेंदबाज रहने के साथ नंबर वन ऑलराउंडर भी रहे। कई रिकॉर्ड बनाने वाले शॉन पोलाक ने साल 2008 में क्रिकेट से सन्यास ले लिया। वर्तमान में वह साउथ अफ्रीका टीम के लिए कमेंट्री करते हैं। पोलाक ने साउथ अफ्रीका, मुंबई इंडियंस समेत 8 टीमों के लिए क्रिकेट खेला।

 

 

 

ये भी पढ़ें : 

खेल रत्‍न और अर्जुन अवॉर्ड के लिए लिस्‍ट में इन 5 क्रिकेटर्स के नाम

ICC Ranking:  रोहित शर्मा टेस्‍ट में दुनिया के नंबर वन ओपनर

BCCI ने कहा- भारत में नहीं यूएई में खेला जाएगा T20 वर्ल्‍डकप 

तीरंदाजी विश्वकप में पति-पत्नी की जोड़ी ने रचा इतिहास

फुटबॉलर सुनील छेत्री ने लिओनेल मेसी का रिकॉर्ड तोड़ा

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *