Menu
blogid : 312 postid : 1394998

इंग्लैंड की सरजमीं पर सबसे तेज टेस्ट हॉफ सेंचुरी का रिकॉर्ड, इस भारतीय पेसर के नाम हुई उपलब्धि

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच द ओवल ग्राउंड पर खेला जा रहा है। मैच के पहले दिन भारतीय टीम बल्लेबाजी करते हुए पहली इनिंग में 191 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इस इनिंग में दो भारतीय प्लेयर ने हॉफ सेुचरी लगाई। भारतीय तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने हॉफ सेंचुरी लगाकर इंग्लैंड की धरती पर नया रिकॉर्ड कायम कर दिया।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 3 Sep, 2021

 

 

रोचक हुआ चौथा टेस्ट मैच- 
इंग्लैंड में 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मैच खेला जा रहा है। दोनों टीम 1-1 मैच जीतकर सीरीज में बराबरी पर चल रही हैं। इस मैच को जीतने के लिए दोनों टीमों ने 2-2 प्लेयर्स को बदला है। टीम इंडिया ने ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी की जगह तेज गंदबाज शार्दुल ठाकुर और उमेश यादव को प्लेइंग इलेवेन में जगह दी।

कप्तान और गेंदबाज का अर्धशतक-  
टॉस जीतकर इंग्लैंड ने पहले गेंदबाजी चुनी। पहली इनिंग में भारतीय टीम के बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और पूरी टीम 191 रन पर ही ऑलआउट हो गई। कप्तान विराट कोहली और गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने अर्धशतक लगाकर टीम को 200 रनों के नजदीक पहुंचाने का काम किया।

शार्दुल ने छक्के से फिफ्टी पूरी की-  
गेंदबाज शार्दुल ठाकुर जब बल्लेबाजी के लिए मैदान पर पहुंचे तो भारत की स्थित ठीक नहीं थी। लेकिन, शार्दुल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 36 बॉल में कुल 57 रन बनाए। अपनी पारी में शार्दुल ने 7 चौके और 3 गगनचुंबी छक्के भी जड़े। शार्दुल ने उमेश यादव के साथ मिलकर टीम को सम्मनजनक स्कोर पर पहुंचाने की कोशिश की।

सबसे तेज टेस्ट फिफ्टी का रिकॉर्ड-  
शार्दुल ठाकुर जब 43 रन पर खेल रहे थे तो उन्होंने जोरदार चौका लगाया और इसके बाद शानदार छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया।  शार्दुल ने मात्र 31 गेंदों में अपनी हॉफ सेंचूरी पूरी की। ईएसपीएन क्रिकइंफो के अनुसार इसके साथ ही शार्दुल इंग्लैंड की सरजमीं पर सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। शार्दुल ने अपने करियर के चौथे टेस्ट मैच में शानदार उपलब्धि अपने नाम कर ली।

 

 

इंग्लैंड में इन प्लेयर्स ने भी लगाई तेज फिफ्टी- 
इंग्लैंड में शार्दुल से पहले सबसे तेज अर्धशतक 32 बॉल में इंग्लैंड के इयॉन बॉथम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 1986 में बनाया था। इसके बाद भारत के कपिल देव, हरभजन सिंह, वेस्टइंडीज के क्लीफोर्ड रोच, और स्टुअर्ट ब्रॉड 33 बॉल में हॉफ सेंचुरी लगाने का कारनामा इंग्लैंड में कर चुके हैं। शादुल ठाकुर अब इन सबसे आगे निकल गए हैं।

सिर्फ चौथा टेस्ट खेल रहे शार्दुल- 
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर करियर का चौथा टेस्ट मैच खेल रहे हैं। वह 15 वनडे और 22 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेल चुके हैं। तीनों फॉर्मेट में शार्दुल के नाम कुल 64 विकेट दर्ज हैं और वह उनके नाम 240 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन भी हैं। शार्दुल ठाकुर ने फरवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच से डेब्यू किया था।

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *