Menu
blogid : 312 postid : 1391395

शेन वॉटसन का आईपीएल से रहा है खास रिश्ता, दो बार बने चैंपियन और दो बार टूर्नामेंट के बेस्ट प्लेयर

Rizwan Noor Khan

3 Nov, 2020

ऑस्ट्रेलिया के लीजेंड क्रिकेटर शेन वॉटसन का आईपीएल से हमेशा ही खास रिश्ता रहा है। आईपीएल के पहले सीजन से जुड़े रहे शेन वॉटसन अब अगले सीजन में बैट और बॉल प्रदर्शन करते नजर नहीं आएंगे। उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्यास का ऐलान कर दिया है। शेन वॉटसन दो बार आईपीएल चैंपियन रहने के साथ ही दो बार प्लेयर आफ द टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर चुके हैं। आंकड़े बताते हैं कि उनका आईपीएल करियर बेहद शानदार रहा है।

Image courtesy : CSK

आईपीएल की 3 टीमों के लिए क्रिकेट खेला
आईपीएल की शुरुआत से अब तक 145 मैच खेल चुके शेन वॉटसन ने 3 अलग अलग टीमों के लिए ​क्रिकेट खेला है। वह
3 टीमों राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के लिए मैच खेल चुके हैं। शेन वॉटसन ने आईपीएल में अब तक खेले सभी आईपीएल सीजन में 3874 रन बना चुके हैं और उनका हाईएस्ट स्कोर 2016 में खेली गई 117 नाबाद रन रहा है।

पहले सीजन के विनर और बेस्ट प्लेयर बने
शेन वॉटसन को आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने महंगे दामों में बोली लगाकर खरीदा था। राजस्थान के लिए शेन वॉटसन लकी साबित हुए और वॉटसन के शानदार प्रदर्शन की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने पहले सीजन की ट्रॉफी अपने नाम की। वॉटसन के 15 मैचों में वॉटसन ने 17 विकेट चटकाए और बल्ले से 472 रन भी ठोके। वॉटसन प्लेयर आफ द टूर्नामेंट चुने गए।

सीएसके के लिए बनाए सबसे ज्यादा रन
चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए 2018 में खेलते हुए वॉटसन ने गेंद की बजाय बल्ले से ज्यादा कमाल दिखाया। इस सीजन में वॉटसन के बल्ले से 555 रन निकले। वॉटसन ने इससे ज्यादा रन किसी भी सीजन में नहीं बनाए। वहीं, गेंद से उन्होंने 6 विकेट भी चटकाए। वॉटसन के धुआंधार हरफनमौला प्रदर्शन के कारण इस सीजन का खिताब चेन्नई के खाते में आया।

Image courtesy : Shane Watson Twitter

2013 और 2016 में भी जारी रहा जलवा
2013 के आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले शेन वॉटसन ने 16 मैचों 543 रन ठोके। वॉटशन के खाते में 13 विकेट भी आए। इस सीजन वॉटशन प्लेयर आफ द टूर्नामेंट चुने गए। 2016 के आईपीएल में वॉटसन ने अपने सभी सीजन में से सबसे ज्यादा 20 विकेट चटकाए।

Image courtesy : RR

वॉटसन का आईपीएल में शानदार रिकॉर्ड
शेन वॉटसन के लिए 2020 का आईपीएल सबसे खराब कहा जा सकता है। इस सीजन में शेन वॉटसन बतौर बल्लेबाज ही खेले, उन्होंने गेंदबाजी नहीं की। कुल 11 मैचों में दो अर्धशतक की बदौलत 299 रन बना सके। वॉटसन ने आईपीएल में टोटल 145 खेले और इनमें 3874 रन बनाए। वॉटसन के नाम आईपीएल में 4 शतक और 21 अर्धशतक भी दर्ज हैं।

Image courtesy : CSK

दुनिया की 29 टीमों के लिए खेला मैच
आईपीएल की 3 टीमों समेत दुनिया की 29 टीमों के लिए ​क्रिकेट खेलने वाले शेन वॉटसन ने 3 अक्टूबर को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अलविदा कह दिया। वॉटसन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से 2016 में ही सन्यास ले चुके थे। अब वह आईपीएल समेत अन्य अंतरराष्ट्रीय ​क्रिकेट लीग में खेलते नहीं दिखेंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में वॉटशन के नाम 307 मैचों में 291 विकेट के साथ 10,950 रन दर्ज हैं।…NEXT

 

Read More : ब्रेट ली के लिए सचिन से ज्यादा अहम था इस भारतीय का विकेट लेना

5 बल्लेबाज जिनके इशारों ने लूट ली महफिल, जड़ेजा और हार्दिक छाए

IPL के बाद 10 मैचों की ऑस्ट्रेलिया सीरीज नंवबर से

बांग्लादेश के सबसे बड़े मैच विनर की क्रिकेट में वापसी

एक ही दिन पैदा हुए 3 दिग्गजों ने ​क्रिकेट में तहलका मचाया

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *