Menu
blogid : 312 postid : 1390251

सचिन ने 14 साल पहले बनाया था टेस्‍ट क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, जश्‍न मना रहे श्रीलंकाई गेंदबाजों को खूब पीटा 

Rizwan Noor Khan

10 Dec, 2019

क्रिकेट के भगवान के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर ने आज से ठीक 14 साल पहले टेस्‍ट क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था। 2005 में आज के दिन सचिन ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की बखिया उधेड़ कर रख दी थी। यह मैच इसलिए भी खास था क्‍योंकि भारतीय टीम के 6 बल्‍लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर सके थे। तब मैदान पर खुश हो रहे श्रीलंकाई गेंदबाजों को सचिन ने खूब धुना था।

 

 

 

 

भारत के 6 बल्‍लेबाज दहाई का आंड़ा नहीं छू पाए
भारत में तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेलने आई श्रीलंकाई टीम ने दूसरे मैच में भारत को बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। इस मैच में कप्‍तान राहुल द्रविड़ की अगुवाई में खेलने उतरी भारतीय टीम के 6 बल्‍लेबाज 10 रनों का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। इनमें से दो बल्‍लेबाज शून्‍य पर आउट हुए जबकि खुद कप्‍तान भी मात्र 24 रन बनाकर सस्‍ते में चलते बने। भारतीय टीम को सस्‍ते में आउट करने को लेकर श्रीलंकाई गेंदबाज जश्‍न मनाने लगे। संकट में फंसी टीम को एक छोर से सचिन तेंदुलकर ने संभाला।

 

 

 

दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ टेस्‍ट शतकवीर बने
फिरोजशाह कोटला मैदान में चल रहे इस मैच में सचिन ने मैराथन पारी खेलते हुए 196 गेंदों में 109 रन बनाए। सचिन शतक लगाते ही दुनिया के सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट शतक ठोकने वाले क्रिकेटर बन गए। इस शतक के साथ ही सचिन के कुल टेस्‍ट शतकों की संख्‍या 35 हो गई, जो सर्वश्रेष्‍ठ थी। सचिन ने इस शतक के साथ ही सुनील गावस्कर के 34 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया और खुद दुनिया के सबसे ज्‍यादा शतक ठोकने वाले बल्‍लेबाज बन गए। सचिन ने अपनी पारी में 14 चौके और 1 गगनचुंबी छक्‍का लगाया था।

 

 

View this post on Instagram

3️⃣5️⃣ x 💯 #OnThisDay in 2005, Sachin Tendulkar broke Sunil Gavaskar's record to become the leading centurion in Test history. He slammed his 35th hundred in the format, surpassing a special milestone against Sri Lanka in Delhi 🙌

A post shared by ICC (@icc) on

 

 

कुंबले ने आधी टीम पवेलियन भेजी
इस मैच में सचिन को वीवीएस लक्ष्‍मन (69 रन) और सौरव गांगुली (40 रन) का साथ मिला। भारतीय टीम कुल 96.4 ओवर में 290 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। टेस्‍ट क्रिकेट में कम रन स्‍कोर बनने से दर्शकों को लगने लगा कि श्रीलंकाई टीम यह मैच जीतकर सीरीज एक एक से बराबर कर लेगी। लेकिन भारतीय टीम के महान स्पिनर कुंबले की फिरकी आगे श्रीलंकाई 230 रन बनाकर ऑल आउट हो गए। कुंबले ने 28 ओवर के स्‍पेल में 6 मेडेन ओवर डाले और 6 बल्‍लेबाजों को पवेलियन का रास्‍ता दिखाया।…Next

 

 

Read More:

मनीष पांडे के अलावा इन क्रिकेटरों ने अभिनेत्रियों से रचाई शादी, नवाब पटौदी से हुई शुरुआत

डेढ़ कुंतल वजनी गेंदबाज की 30 गेदों पर नहीं बना कोई रन, करियर के दूसरे मैच में ही रच दिया इतिहास

सभी फॉर्मेट में शतक लगाने वाले सुरेश रैना इकलौते बल्‍लेबाज, टी20 में सबसे पहले लगाया शतक

चार टुकड़ों को जोड़कर बनती है पिंक बॉल, क्रिकेट की गुलाबी गेंद का इतिहास और तथ्‍य यहां जानिए

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *