Menu
blogid : 312 postid : 1390172

विश्‍व के 96 दिग्‍गज बल्लेबाज जो नहीं कर पाए वो अकेले सचिन तेंदुलकर ने कर दिया

Rizwan Noor Khan

20 Nov, 2019

क्रिकेट के भगवान के कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने खेल की दुनिया में रिकॉर्ड का पहाड़ खड़ा कर दिया है। शतकों और रनों के मामले में शीर्ष पर कायम हैं। दुनियाभर के 96 दिग्‍गज बल्‍लेबाज भी सचिन को टक्‍कर नहीं सके हैं। सचिन ने वह काम अकेले कर दिखाया है।

 

 

 

 

शतकों का शतक और रनों का पहाड़
रणजी क्रिकेट और क्‍लब क्रिकेट में धमाल मचाने के बाद नवंबर 1989 में टेस्‍ट क्रिकेट के जरिए भारतीय टीम में जगह बनाने वाले सचिन ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। टेस्‍ट में पदार्पण के मात्र एक महीने बाद ही उन्‍हें वनडे टीम में भी शामिल कर लिया गया है। वनडे और टेस्‍ट में लगभग सारे रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करने वाले सचिन तेंदुलकर के जैसा दुनिया में कोई दूसरा बल्‍लेबाज नहीं हुआ। वह 100 शतक और 34 हजार से ज्‍यादा रन बनाए हैं।

 

 

Image result for sachin tendulkar

 

 

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ठोका पहला टेस्‍ट और वनडे शतक
सचिन तेंदुलकर ने 14 अगस्त 1990 को अपने करियर का पहला अंतरराष्‍ट्रीय शतक ठोका। यह शतक उन्‍होंने कोलंबों में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्‍ट मैच में लगाया था। उस वक्‍त पर सचिन तेंदुलकर करीब 17 वर्ष के थे। इसके बाद 1994 में सचिन ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ही अपना पहला वनडे शतक भी ठोका था। इसके बाद के मैचों से सचिन के बल्‍ले ने आग उगलना शुरू कर दिया था।

 

 

Image

 

 

शेन वॉर्न के सपनों में आते थे सचिन
90 के दशक में सचिन तेंदुलकर भारतीय टीम के मजबूत स्‍तंभ बन चुके थे। टॉप ऑर्डर में बल्‍लेबाजी करने वाले सचिन तेंदुलकर के बल्‍ले से लगातार रन निकलते थे। उनकी बल्‍लेबाज का इतना खौफ था कि ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज स्पिनर शेन वॉर्न की गेंदों को वह उनके सपने में भी पीटते थे। शेन वॉर्न ने एक इंटरव्‍यू में स्‍वीकार किया था कि उन्‍हें सपने आते हैं जिनमें सचिन तेंदुलकर उनकी गेंदों पर चौके और छक्‍के लगाते नजर आते हैं।

 

 

 

 

96 बल्‍लेबाजों पर भारी अकेले सचिन तेंदुलकर
हाल ही में सोशल मीडिया पर ब्रोकेन क्रिकेट नाम के ट्विटर अकाउंट पर शेयर की गई जानकारी वायरल हो रही है। इसमें बताया गया है कि सचिन तेंदुलकर ने 20 नवंबर 2009 को ही अपने करियर के 30 हजार रन पूरे किए थे। अब तक सचिन के इन रनों को कोई भी खिलाड़ी पार नहीं कर सका है। अंतरराष्‍ट्रीय रनों के बारे में आंकड़ा दिया गया है जिसमें 96 क्रिकेटरों पर सचिन तेंदुलकर भारी पड़ गए हैं। शुरुआत 10 हजार रन बनाने में 84 बल्‍लेबाज लगे, जबकि उसके बाद मात्र 12 बल्‍लेबाजों ने 20 हजार रन ठोक दिए। इस तरह कुल 96 बल्‍लेबाजों ने 30 हजार से ज्‍यादा रन बनाए। जबकि, सचिन तेंदुलकर ने अकेले ही 30 हजार से ज्‍यादा रन बनाए हैं। …Next

 

 

Read More:

पापुआ न्‍यू गिनी ने टी 20 वर्ल्‍ड कप के लिए क्‍वालीफाई किया, वर्ल्‍ड कप के लिए टीमें तय 

रोहित शर्मा ने इस टीम को सबसे ज्‍यादा धोया, टेस्‍ट क्रिकेट के यह 4 रिकॉर्ड भी कर दिए धराशायी

तीन दिन में बन गए क्रिकेट के सबसे बड़े 8 वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, 6 रिकॉर्ड भारतीयों के नाम हुए दर्ज, जानिए कैसे रचा इतिहास

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *