Menu
blogid : 312 postid : 1390446

रिषभ पंत के करियर में रोड़ा बन गया यह खिलाड़ी, कोहली और कोच के समर्थन से बढ़ीं मुश्किलें

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 22 Jan, 2020

भारतीय क्रिकेट टीम में नियमित तौर पर अपना स्‍थान बनाए रखने के लिए बेहतर प्रदर्शन करते रहना एकमात्र विकल्‍प है। प्रदर्शन में गिरावट हुई तो टीम से पत्‍ता कटने में देर नहीं लगती है, फिर चाहें आप महेंद्र सिंह धोनी ही क्‍यों न हों। ऐसा ही हाल इन दिनों रिषभ पंत का है। उनके करियर की राह में एक खिलाड़ी रोड़ा बनकर सामने आ गया है।

 

 

 

 

 

 

टीम में रहने के लिए उपलब्धियां काम नहीं आतीं
कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय टीम को दो बार वर्ल्‍ड कप जिताया है। उनकी कप्‍तान में भारतीय टीम ने पहले 2007 में टी 20 वर्ल्‍ड कप और फिर 2011 में वनडे वर्ल्‍ड कप जीता। खुद महेंद्र सिंह धोनी ने इन दोनों वर्ल्‍ड कप में उम्‍दा प्रदर्शन किया और कई बार मैन ऑफ द मैच भी बने। इसके बाद भी महेंद्र सिंह धोनी का लाजवाब प्रदर्शन जारी रहा। 2019 वनडे वर्ल्‍ड कप में टीम की जरूरत की जगह वह काम नहीं आ सके। उनकी फॉर्म को लेकर खूब सवाल उठे और नतीजतन उन्‍हें टीम से बाहर कर दिया गया।

 

 

 

 

 

 

रिषभ पंत मौके भुनाने में फ्लॉप रहे
महेंद्र सिंह धोनी के मामले में उनका गिरता प्रदर्शन उन्‍हें टीम से बाहर ले गया। धोनी के बाहर होने पर टीम इंडिया में विकेटकीपर के तौर पर रिषभ पंत को शामिल किया गया। इस मौके को भुनाने में रिषभ लगातार फ्लॉप साबित हुए हैं। ऐसे कई मैच आए जिनमें उन्‍हें बेहतर प्रदर्शन करने और अपनी काबिलियत साबित करने का मौका मिला लेकिन वह ऐसा कर नहीं पाए। कुछ मौकों पर रिषभ ने अच्‍छी पारियां जरूर खेलीं लेकिन वह टीम को जिताने में अहम रोल नहीं निभा पाईं।

 

 

 

 

पिछले 7 मैचों में निराशाजनक प्रदर्शन
रिषभ पंत के लगातार फ्लॉप प्रदर्शन के बावजूद कप्‍तान विराट कोहली और रवि शास्‍त्री ने उन्‍हें मौका दिया। रिषभ पंत के पिछले कुछ मैचों के प्रदर्शन पर नजर डालें तो आंकड़े बेहद निराशाजनक हैं। दिसंबर में वेस्‍टइंडीज के साथ खेले गए 5 मैचों की सीरीज में 3 बार जीरो पर आउट हुए। श्रीलंका के खिलाफ 7 जनवरी को भी वह मात्र 1 रन बना सके। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के पहले मैच में वह सिर्फ 28 रन बना सके। इसी मैच वह चोटिल भी हो गए, हालांकि अगले मैच में वह फिट हो गए।

 

 

 

 

 

केएल राहुल ने मुश्किल बढ़ाई
ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में रिषभ के चोटिल होने के बाद विराट कोहली ने मजबूरी में केएल राहुल को विकेटकीपिंग थमा दी। दूसरे मैच में रिषभ पंत फिट थे लेकिन उनकी जगह कप्‍तान ने केएल राहुल पर ही भरोसा जताया। केएल राहुल की बैटिंग और विकेटकीपिंग में शानदार प्रदर्शन को लेकर कप्‍तान ने तारीफ की। टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्‍त्री ने भी केएल राहुल की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि वह वनडे मैचों में मिडिल ऑर्डर में अच्‍छा प्रदर्शन भी करते हैं।

 

 

 

 

 

कोहली, शास्‍त्री, गंभीर ने ये कहा
केएल राहुल को विकेटकीपर बनाए रखने का समर्थन करते हुए पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने खूब तारीफ की है। उन्‍होंने रिषभ पंत के भविष्‍य को लेकर चिंता भी जताई है। ऐसे में माना जा रहा है कि न्‍यूजीलैंड के साथ शुरू हो रही अगली वनडे, टेस्‍ट और टी20 मैचों की सीरीज में भी रिषभ पंत की जगह केएल राहुल को ही विकेटकीपिंग का मौका दिया जाएगा। अगर ऐसा होता है तो निश्चित ही रिषभ पंत का करियर मुश्किल में जा सकता है। याद दिला दें कि महेंद्र सिंह धोनी की वजह से बेहतर बल्‍लेबाज विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को भी मुश्किल हुई है।…NEXT

 

 

 

 

Read More :

रविंद्र जड़ेजा का कहर, बिना रन दिए दो विकेट झटके, दिग्‍गज ओपनर चोटिल होकर सीरीज से बाहर

इंग्‍लैंड के ओपनर के बल्‍ले से निकली गेंद स्‍टेडियम पार गिरी और खो गई, ढूंढने पहुंचे कई लोग

मनीष पांडे के अलावा इन क्रिकेटरों ने अभिनेत्रियों से रचाई शादी, नवाब पटौदी से हुई शुरुआत

चार टुकड़ों को जोड़कर बनती है पिंक बॉल, क्रिकेट की गुलाबी गेंद का इतिहास और तथ्‍य यहां जानिए

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *