Menu
blogid : 312 postid : 1394289

4 साल बाद रविंद्र जड़ेजा ने नंबर वन की कुर्सी वापस ली, टेस्ट रैंकिंग में देखें कौन प्लेयर किस पोजीशन पर

टीम इंडिया के दिग्‍गज प्‍लेयर रविंद्र जड़ेजा टेस्‍ट क्रिकेट में दुनिया के नंबर वन ऑलराउंडर बन गए हैं। आईसीसी टेस्‍ट ऑलराउंडर्स रैंकिंग में 4 साल बाद वह हाईएस्‍ट रैंकिंग पर पहुंचे हैं। इससे पहले 2017 में वह नंबर वन टेस्‍ट गेंदबाज भी चुके हैं। गेंदबाजों की टेस्‍ट रैंकिंग में आर अश्‍विन विश्‍व के नंबर दो गेंदबाज बने हुए हैं। टॉप-10 बल्‍लेबाजों में 3 अन्‍य भारतीय प्‍लेयर्स ने अपनी जगह बरकरार रखी है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan 24 Jun, 2021

WTC में नंबर वन गेंदबाज रहे आर अश्‍विन
बीते दिन न्‍यूजीलैंड के हाथों वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप का खिताब गंवाने से दर्शकों में थोड़ी उदासी थी। फैंस की यह उदासी रविंद्र जड़ेजा की हाईएस्‍ट रैकिंग और आर अश्‍विन के हाईएस्‍ट विकेट टेकर बनने से दूर हुई है। आर अश्‍विन सबसे ज्‍यादा 71 विकेट लेकर वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के नंबर वन गेंदबाज रहे हैं।


रविंद्र जड़ेजा दुनिया के नंबर वन ऑलराउंडर

टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद आईसीसी के टॉप-10 ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में बदलाव हुआ है। टीम इंडिया के दिग्‍गज प्‍लेयर रविंद्र जड़ेजा टॉप-10 ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में हाईएस्‍ट रैंकिग पाने वाले प्‍लेयर हैं। इसके साथ ही वह दुनिय के नंबर वन ऑलराउंडर भी बन गए हैं। जड़ेजा ने वेस्‍टइंडीज के जैसन होल्‍डर को नंबर दो पर धकेल दिया है।

ताज वापस हासिल करने में लगे 4 साल
इससे पहले तक रविंद्र जड़ेजा टेस्‍ट क्रिकेट में नंबर 2 ऑलराउंडर थे। वही, साल 2017 में रविंद्र जड़ेजा टेस्‍ट क्रिकेट में नंबर वन ऑलराउंडर रह चुके हैं। इसके अलावा वह 2017 में नंबर वन टेस्‍ट गेंदबाज भी रह चुके हैं। वहीं, कई महीने तक नंबर वन ऑलराउंडर रहे बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन अब पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

चौथे नंबर पर काबिज हैं स्पिनर अश्विन
टॉप-10 आलराउंडर्स में रविंद्र जड़ेजा के अलावा आर अश्‍विन भी शामिल हैं। रैंकिंग में अश्‍विन चौथे नंबर पर काबिज हैं। इससे पहले भी वह इसी स्‍थान पर थे। तीसरे नंबर पर इंग्‍लैंड के बेन स्‍टोक्‍स हैं। वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में 7 विकेट चटकाकर प्‍लेयर ऑफ द मैच रहे न्‍यूजीलैंड के केली जेमिसन 6ठे स्‍थान पर हैं, उनकी रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

कोहली, पंत और रोहित टॉप-10 में
टेस्‍ट के टॉप-10 बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में नंबर वन पर पोजीशन पर ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्मिथ हैं। दूसरे नंबर पर कीवी कप्‍तान केन विलियम्‍सन और तीसरे स्‍थान पर ऑस्‍ट्रेलिया के ही मार्नस लाबुशाने हैं। चौथे स्‍थान पर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली काबिज हैं। पांचवें नंबर पर जो रूट और छठे-सातवें नंबर पर बराबर अंकों के साथ क्रमशा रिषभ पंत और रोहित शर्मा काबिज हैं।

टेस्‍ट गेंदबाजों में भी अश्विन का जलवा
टेस्‍ट के टॉप-10 गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले स्‍थान पर ऑस्‍ट्रेलिया के पैट कमिंस काबिज हैं। गेंदबाजों में टीम इंडिया के आर अश्‍विन दुनिया दूसरे सबसे बेस्‍ट गेंदबाज बने हुए हैं। वह रैकिंग में दूसरे नंबर पर हैं। तीसरे स्‍थान पर न्‍यूजीलैंड के टिम साउदी हैं। रैकिंग में अंतिम स्‍थान पर यानी 10वें नंबर पर वेस्‍टइंडीज के जैसन होल्‍डर बरकरार हैं।…Next

 

ये भी पढ़ें : 

WTC Records: आर अश्विन और अजिंक्या रहाणे रिकॉर्डबुक में दर्ज

श्रीलंका दौरे पर धवन बने कप्‍तान, इन प्लेयर्स की चमकी किस्मत

फुटबॉलर सुनील छेत्री ने लिओनेल मेसी का रिकॉर्ड तोड़ा

टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा कंफर्म, 19 सितंबर से होगा आईपीएल

लंका प्रीमियर लीग का दूसरा सीजन जुलाई में, देखें शिड्यूल

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *