Menu
blogid : 312 postid : 1396050

प्लेआफ में शतक बनाने वाले पहले अनकैप्ड भारतीय बने रजत पाटीदार, देखें और किन खिलाड़ियों ने किया ये कारनामा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) (IPL 15) का 15 वां सीजन अपने अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ रहा है। बुधवार को रायल चैलेंजर्स बैंगलोर और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच एलिमिनेटर मुकाबला (Eliminator RCB vs LSG) खेला जा रहा था। आरसीबी के बल्लेबाज रजत पाटीदार ने लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ अपनी शानदार पारी खेली है। कोलकाता के ईडन गार्डन में लखनऊ के खिलाफ एलिमिनेटर मुकाबले में रजत पाटीदार (Rajat Patidar) ने 54 गेंदों में 207.41 स्ट्राइक रेट के साथ 12 चौकों और 7 छक्कों की मदद से नाबाद 112 रनों की शानदार पारी खेली।

Geetika Sharma
Geetika Sharma26 May, 2022
Royal Challengers Bangalore

रजत पाटीदार ने खेली ऐतिहासिक पारी-
पाटीदार की इस पारी के कारण बैंगलोर ने 4 विकेट के नुकसान पर 207 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। रजत पाटीदार आईपीएल के इतिहास में प्लेआफ में शतक बनाने वाले पहले भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ी (First Indian uncapped player to hit century) बन गए हैं। बात करें अगर मैच की आरसीबी की शुरुआत काफी खराब रही। कप्तान फाफ डु प्लेसिस (captain faf du plessis) पहले ओवर में 0 पर आउट होने के बाद कोहली और रजत ने पारी को संभालने की कोशिश की। कोहली और रजत पाटीदार ने साथ मिलकर टीम के लिए 46 गेंदों पर 66 रन जोड़े। कोहली 24 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 25 रन बनाकर आउट हुए।

आरसीबी ने पांचवें विकेट में की बेहतरीन साझेदारी-

इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल नौ रन और महिपाल लोमरोर 14 रन बनाकर आउट हुए। पांचवें नंबर पर उतरे विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 23 गेंदों में नाबाद 37 रन बनाए। दोनों ने मिलकर पारी को संभाला और 41 गेंदों पर 92 रन की साझेदारी की। आखिरी पांच ओवर में दोनों ने टीम के लिए 84 रन जोड़ें। इसके चलते 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर बैंगलोर का स्कोर 207 रन रहा। लक्ष्य का पीछा करते हुए लखनऊ की टीम (Lucknow Super Giants) ने 41 रन पर विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद तीसरे विकेट के लिए केएल राहुल और दीपक हुड्डा ने मिलकर 96 रन की साझेदारी निभाई।

century By first uncapped Indian in Playoff IPL 2022

कैसी रही लखनऊ की पारी-
दीपक हुड्डा 26 गेंदों पर एक चौके और चार छक्कों की मदद से 45 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। राहुल ने 58 गेंदों में तीन चौके और पांच छक्के लगाकर 79 रन बनाए। जीत के लिए आखिरी दो ओवर में लखनऊ की टीम को 6 विकेट हाथ में होते हुए 33 रनों की जरूरत थी। हेजलवुड ने 19वें ओवर में 2 विकेट चटकाए और राहुल और क्रुणाल पांड्या को पवेलियन भेजा। इस बीच टीम का स्कोर 180 पर 6 विकेट था। आखिरी ओवर में तीसरी गेंद में चमीरा ने हर्षल को छक्का मारा और जीत के लिए तीन गेंदों में अब बस 16 रनों की जरूरत थी।

आरसीबी ने जीता मुकाबला-
लखनऊ की टीम 16 रन नहीं बना सकी और मुकाबला हार गई। आरसीबी ने 14 रनों से मैच जीत लिया और क्वालिफायर 2 में प्रवेश कर लिया। इसके बाद अब आरसीबी का मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 27 मई रविवार को राजस्थान रायल से होगा, जो पहला क्वालिफायर हार गई थी। गुजरात की टीम पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है और दूसरा क्वालिफायर जीतने वाली टीम गुजरात के साथ फाइनल में प्रवेश करेगी। फाइनल का मैच रविवार 29 मई को अहमदाबाद में ही खेला जाएगा।

Man of Match Rajat Patidar

रजत ने क्रिस गेल को छोड़ा पीछे-
आरसीबी की ओर से आईपीएल प्लेआफ में शतक बनाकर नाबाद रहने वाले पाटीदार पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 2011 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ दूसरे क्वालीफायर में क्रिस गेल की 89 रनों को पीछे छोड़ते हुए यह इतिहास रचा है। पाटीदार ने इससे पहले अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर 2014 में कोलकाता की ओर से खेलते हुए मनीष पांडे के प्लेआफ में सबसे बड़े स्कोर को भी पीछे छोड़ दिया है। कुल मिलाकर पाटीदार लीग में शतक लगाने वाले चौथे अनकैप्ड खिलाड़ी हैं।

आइए देखते हैं इससे पहले किन अनकैप्ड खिलाड़ियों (four uncapped players hit century in IPL) ने आईपीएल में शतक लगाए हैं:-

  • सबसे पहले 2009 में मनीष पांडे ने आरसीबी की ओर से डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 114 रन जोड़े थे,
  • इसके बाद 2011 में पाल वल्थाटी ने पंजाब की ओर से चेन्नई के खिलाफ 120 रनों जोड़े थे,
  • 2021 में देवदत्त पडिक्कल ने आरसीबी की ओर से राजस्थान के खिलाफ 101 रन बनाए थे,
  • 2022 में रजत पाटीदार ने आरसीबी की तरफ से लखनऊ के खिलाफ 112 रन बनाए हैं।

अब तक आईपीएल प्लेआफ/नाक-आउट खेलों के दौरान कुल पांच शतक (Five centuries in IPL Playoff ) बनाए गए हैं:-

  • 2012 में मुरली विजय ने क्वालिफायर 2 में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 113 बनाए थे,
  • 2014 में वीरेंद्र सहवाग ने क्वालिफायर 2 में पंजाब किंग्स के लिए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 122 बनाए थे,
  • 2014 के फाइनल में ऋद्धिमान साहा ने पंजाब किंग्स के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 115 जड़े थे
  • 2018 में शेन वाटसन ने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 117 रन बनाए थे।
  • 2022 में रजत पाटीदार ने आरसीबी की तरफ से लखनऊ के खिलाफ 113 रनों की पारी खेली है।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh