Menu
blogid : 312 postid : 1390114

राहुल द्रविड़ ने बिना क्रिकेट खेले ही बना दिया विश्‍व का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, इतिहास में दर्ज हो गया ‘दीवार’ का नाम

Rizwan Noor Khan

17 Oct, 2019

विश्‍व क्रिकेट में ऐसे कम ही लोग हुए हैं जो अलग अलग देशों के क्रिकेटरों को ट्रेंनिग देने की महारत रखते हों। इस मामले में भारतीय टीम के पूर्व दिग्‍गज बल्‍लेबाज राहुल द्रविड़ खास उपलब्धि अपने नाम दर्ज की है। वह बिना क्रिकेट खेले ही क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं, जिसे शायद ही कोई तोड़ पाए। राहुल द्रविड़ दुनिया के ऐसे पहले क्रिकेटर बनने वाले हैं जो एक साथ 16 देशों के क्रिकेटरों को कोचिंग देगा। क्रिकेट की दुनिया अब तक ऐसा कोई भी कोच नहीं कर सका है।

 

 

 

क्रिकेट के पहले विश्‍व गुरु
राष्‍ट्रीय क्रिकेट अकादमी में निदेशक के तौर काम कर राहुल द्रविड़ भारत के लिए नए क्रिकेटरों को पैदा कर रहे हैं। वह भारतीय अंडर 19 और इंडिया ए की टीमों के कोच रह चुके हैं। अब वह 16 देशों के क्रिकेटरों को भी क्रिकेट खेलते समय दीवार बनने का हुनर सिखाएंगे। इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने चयनित देशों के खिलाडि़यों को भारत में बुलाकर ट्रेनिंग दिए जाने की तैयारियां पूरी कर चुका है।

 

 

 

 

अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर की कोचिंग
कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स के लिए लंदन में पिछले साल यानी 19 अप्रैल को आयोजित बैठक में भारत सरकार की ओर से 16 देशों की महिला टीम और पुरुष टीमों को क्रिकेट सिखाने का ऐलान किया था। इस ऐलान के बाद से इन क्रिकेटरों को कोचिंग कौन देगा इसको लेकर मंथन चल रहा था। तमाम रिसर्च और खोजबीन के बाद राहुल द्रविड़ को इसके लिए चुना गया है। राहुल 16 देशों के इन खिलाडि़यों को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर की ट्रेनिंग मुहैया कराएंगे। यह ट्रेनिंग बैगलुरू में एक अक्‍टूबर 2020 से 30 अक्‍टूबर 2020 तक चलेगा।

 

 

 

 

35 महिला और पुरुष खिलाडि़यों का चयन
बीसीसीआई ने इस मुहिम के तहत 18 लड़के और 17 लड़कियों का चुनाव किया गया है। यह सभी खिलाड़ी अलग अलग देशों से होंगे। इन देशों में बोस्तवाना, कैमरून, केन्या, मोजांबिक्यू, मॉरिशस, रवांडा, युगांडा, नामिबिया, नाइजीरिया, जांबिया, मलेशिया, त्रिनिदाद एंड टोबागो, फूजी, तन्जानिया, सिंगापुर और जमैका के नाम शामिल हैं। इनमें से ज्‍यादातर देशों में क्रिकेट को पिछले कुछ सालों में ही बढ़ावा मिला है, जबकि, केन्‍या, जमैका, त्रिनिदाद एंड टोबागो में पहले से क्रिकेट काफी लोकप्रिय है और यहां कई विश्‍वस्‍तर के नामचीन खिलाड़ी निकल चुके हैं। …Next

 

 

Read More: गौतम गंभीर का वह रिकॉर्ड जो आज तक कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया, बराबरी पर है पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज 

जहीर खान के वो 7 विकेट जिससे वह दुनिया के नंबर वन गेंदबाज बन गए, नकल बॉल की शुरुआत जहीर की देन

तीन दिन में बन गए क्रिकेट के सबसे बड़े 8 वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, 6 रिकॉर्ड भारतीयों के नाम हुए दर्ज, जानिए कैसे रचा इतिहास

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *