Menu
blogid : 312 postid : 1391901

श्रीलंका प्रीमियर लीग खेलने के बाद पाकिस्तानी खिलाड़ी ने क्रिकेट छोड़ा, फिक्सिंग में लगा था 5 साल का बैन

पाकिस्तान के युवा गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने क्रिकेट से रिटायरमेंट ले ली है। महज 28 साल की उम्र में क्रिकेट छोड़ने का ऐलान करने वाले मोहम्मद आमिर ने क्रिकेट बोर्ड और पाकिस्तान टीम के मैनेजमेंट पर मेंटल टॉर्चर के आरोप लगाए हैं। मोहम्मद आमिर ने श्रीलंका प्रीमियर लीग का फाइनल खेलने के एक दिन बाद सन्यास का ऐलान किया है। वह स्पॉट फिक्सिंग में 5 साल का बैन पूरा कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लौटे थे।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan17 Dec, 2020
Mohammad Amir. Image courtesy : ESPNcricinfo

मोहम्मद आमिर के खाते में 259 विकेट
इंटरनेशनल क्रिकट में 147 मैच खेलने वाले मोहम्मद आमिर ने अपने करियर में 259 विकेट हासिल किए हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 260 विकेट चटकाने के साथ टी20 लीग में 216 विकेट चटका चुके हैं। मोहम्मद अमिर ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और मैनेजमेंट पर मा​नसिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ दिया है।

पीसीबी पर मानसिक प्रताड़ना का आरोप
मोहम्मद आमिर ने एक वीडियो के जरिए कहा कि वह फिक्सिंग के बाद लगे बैन को पूरा कर जब से वह लौटे हैं तब से मैनेजमेंट उन्हें अलग अलग तरीके से टॉर्चर कर रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि मैनेजमेंट हर वक्त उनपर एहसान किए जाने का अहसास कराता है। इससे वह बहुत आहत हैं।

पीसीबी ने कहा— यह आमिर का निजी फैसला
आमिर के आरोपों पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि आमिर का फैसला निजी है। पीसीबी इसका पूरा सम्मान करता है। फिलहाल तो इस बारे में हम और किसी भी तरह की प्रतिक्रिया नहीं देना चाहेंगे। मोहम्मद आमिर ने मुश्किल वक्त में मदद के लिए हाथ बड़ाने वाले शाहिद अफरीदी समेत अन्य लोगों का शुक्रिया अदा किया।

Mohammad Amir. Image courtesy : ESPNcricinfo

स्पॉट फिक्सिंग में लगा था 5 साल का बैन
जुलाई 2009 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले मोहम्मद आमिर महज एक साल बाद अगस्त 2010 में स्पॉट फिक्सिंग के दोषी पाए गए थे। आईसीसी ने उनपर 5 साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया था। मोहम्मद आमिर ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय टेस्ट और वनडे मैच 2019 में खेला था। जबकि, पाकिस्तान के लिए आखिरी टी20 मैच अगस्त 2020 में खेला था।

Mohammad Amir. Image courtesy : Aljazeera

लंका प्रीमियर लीग में खेला आखिरी मैच
मोहम्मद आमिर ने अपने करियर का आखिरी मैच 16 दिसंबर को खेला गया लंका प्रीमियर लीग का फाइनल मैच रहा। मोहम्मद आमिर लंका प्रीमियर लीग में गाले ग्लैडिएटर्स के लिए मैदान पर उतरे थे। लंका प्रीमियर लीग में मोहम्मद आमिर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5वें गेंदबाज रहे।…NEXT

 

ये भी पढ़ें : लंका प्रीमियर लीग की विजेता बनी जाफना स्टैलियंस

पहले टेस्ट से केएल राहुल, शुभ​मन गिल समेत 7 खिलाड़ी बाहर

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा मैन आफ द मैच हार्दिक पांड्या को मिले

आईसीसी टी20 रैंकिंग में इंग्लैंड के खिलाड़ी ने बनाया नया रिकॉर्ड

विराट कोहली दशक के सबसे व्यस्त क्रिकेटर

भारत-आस्ट्रेलिया सीरीज का फुल शिड्यूल, देखें

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh